लाइव टीवी
Elec-widget

AFG vs WI: अपने 'घर' में पहली बार रंग में दिखी अफगान टीम, कैरेबियाई टीम पर दर्ज की बड़ी जीत

भाषा
Updated: November 17, 2019, 10:07 AM IST
AFG vs WI: अपने 'घर' में पहली बार रंग में दिखी अफगान टीम, कैरेबियाई टीम पर दर्ज की बड़ी जीत
दूसरे टी20 मैच में जीत का जश्न मनाती अफगानिस्तान टीम

करीम जनात (Karim Janat) ने 11 रन पर पांच विकेट लेकर अफगानिस्तान टीम को वेस्टइंडीज पर 41 रनों से जीत दिलाई

  • भाषा
  • Last Updated: November 17, 2019, 10:07 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. मैन ऑफ द मैच करीम जनात (11 रन पर 5 विकेट) के रिकॉर्ड स्‍पेल और साथी गेंदबाजों की कसी बॉलिंग की बदौलत अफगानिस्‍तान (Afghanistan) ने दूसरे टी20 मुकाबले में वेस्‍टइंडीज को 41 रन से हराकर तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली.
लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतरराष्ट्रीय स्‍टेडियम में अफगानिस्‍तान ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 147 रन का साधारण सा स्‍कोर बनाया, मगर जनात की अगुआई में अफगान गेंदबाजों ने इसे वेस्‍टइंडीज के लिए पहाड़ सरीखा बना दिया. कैरेबियाई टीम 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 106 रन ही बना सकी. सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला रविवार को इसी मैदान पर खेला जाएगा.

जमात ने बनाया रिकॉर्ड
अफगान गेंदबाज अपने ‘घरेलू’ मैदान पर पहली बार रंग में दिखे. जवाब में वेस्‍टइंडीज ने सधी हुई शुरुआत की. चौथे ओवर में मध्‍यम गति के गेंदबाज नवीन उल हक की सीधी गेंद पर किंग के रूप में वेस्टइंडीज को पहला झटका लगा. वह 12 रन बनाकर आउट हुए. उसके बाद जनात (Karim Janat)  का जलवा शुरू हुआ. उन्‍होंने 11 रन देकर पांच विकेट झटके. टी-20 मैचों में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ यह किसी भी गेंदबाज का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है. सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे मध्‍यम गति के गेंदबाज करीम जनात ने अपने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर शिमरॉन हेटमायेर (11) को एलबीडब्‍ल्यू आउट करके अपनी टीम को बड़ी कामयाबी दिलाई.

करीम जनात ने 11 रन देकर पांच विकेट लिए


जनात ने अपने अगले ओवर में एविन लुइस (14) और इसी ओवर में उन्‍होंने शेरफन रदरफोर्ड (06) को अपना शिकार बनाया. अपने स्‍पेल में जनात ने विपक्षी कप्‍तान कायरन पोलार्ड (07) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके विपक्षी खेमे में खलबली मचा दी. जनात ने अपने आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर कीमो पॉल (11) को बोल्‍ड करके अपना पांचवां विकेट लिया. विकेटों के पतझड़ के बीच बल्‍लेबाजी करने आए जेसन होल्‍डर (13) राशिद खान का ‌शिकार बने. अफगानिस्‍तान की तरफ से नवीन उल हक, राशिद खान और गुलबदीन नईब ने भी एक-एक विकेट लिया.

अफगान टीम ने की तेज शुरुआत
Loading...

इससे पहले अफगान ओपनरों हजरतउल्‍ला जजई और रहमानउल्‍ला गुरबाज ने तेज शुरुआत करते हुए 4.2 ओवर में 42 रन जोड़े. अफगानिस्‍तान को पहला झटका रहमानुल्‍ला गुरबाज (15) के रूप में लगा.अगली ही गेंद पर हजरतउल्‍ला जजई (15 गेंद में 26 रन) भी पवेलियन लौट गए.
दोनों ओपनर के विकेट गिरने के बाद रनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा और टीम लड़खड़ा गई.तीसरे क्रम पर बल्‍लेबाजी करने आए जनात ने स्पिनर हेडन वॉल्‍श की गेंदों पर तीन चौके लगाकर रनगति को तेज किया. मगर अगले ही ओवर में होल्‍डर ने उन्‍हें एलबीडब्‍ल्यू किया. इब्राहीम जादरान ने (11) और मोहम्‍मद नबी (03) सस्‍ते में आउट हो गए. आखिरी ओवरों में गुलबदीन नईब (18 गेंद में 24 रन) ने बड़े शॉट खेलते हुए स्‍कोर को निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 147 तक पहुंचाया. वेस्‍टइंडीज के तेज गेंदबाज विलियम्‍स ने चार ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट लिए, जबकि होल्‍डर ने इतने ही रन देकर दो और पॉल ने 28 रन देकर दो विकेट हासिल किए.

पाक के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया के इस बड़े खिलाड़ी पर लगा बैन

एमएस धोनी ने की वापसी, सुबह-सुबह केदार जाधव के साथ की ट्रेनिंग!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2019, 9:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...