पाकिस्तान के खिलाफ भारत की जीत का हीरो कर रहा नौकरी की तलाश, 43 गेंद पर जड़े थे 69 रन

इंडिया (India) ने वसीम इकबाल (Wasim Iqbal) के अर्धशतक की बदौलत फिजिकल डिसेबिलिटी टी20 वर्ल्‍ड सीरीज (Physical Disability T20 World Series) में पाकिस्तान को मात दी थी.

News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 4:10 PM IST
पाकिस्तान के खिलाफ भारत की जीत का हीरो कर रहा नौकरी की तलाश, 43 गेंद पर जड़े थे 69 रन
वसीम इकबाल ने पाकिस्तान के खिलाफ भारत की जीत में 43 गेंद पर 69 रन बनाए थे. (TWITTER)
News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 4:10 PM IST
इंडिया (India) ने फिजिकल डिसेबिलिटी टी20 वर्ल्‍ड सीरीज (Physical Disability T20 World Series) अपने नाम कर ली है. भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 36 रन से हराकर ये उपलब्धि हासिल की. हालांकि इंग्लैंड से पहले टीम के सामने पाकिस्तान की मुश्किल चुनौती थी. मगर इसमें कश्मीर (Kashmir) के बल्लेबाज वसीम इकबाल (Wasim Iqbal) ने ताबड़तोड़ अर्धशतक लगाकर टीम की जीत सुनिश्चित की.

25 साल के ओपनिंग बल्लेबाज वसीम इकबाल अपने प्रदर्शन से बेहद खुश हैं. वह पहली बार ईद के त्योहार पर अपने परिवार से दूर हैं, लेकिन इसकी कमी उन्होंने पाकिस्तान पर भारत को जीत दिलाकर पूरी कर दी. इस मुकाबले में इकबाल ने 43 गेंदों पर 69 रन बनाए. उनकी इस पारी में चार चौके और छह छक्के शामिल रहे. इकबाल के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए यह मुकाबला आसानी से अपने नाम कर लिया.

कश्मीर निवासी वसीम इकबाल का परिवार अनंतनाग के गोपालपोरा गांव में रहता है. वसीम ने आखिरी बार 3 अगस्त को अपने परिवार से बात की थी. इसके कुछ दिन बाद ही कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म कर दिया गया. इस ऐतिहासिक फैसले के बाद से इकबाल की अपने परिवार से बात नहीं हो सकी है. इकबाल इस बारे में कहते हैं कि मैं काफी तनाव में हूं. मैंने करीब दस दिन से अपने परिवार से बात नहीं की है. ऐसे में इतना सब कुछ होने के बाद मैच पर फोकस करना आसान नहीं होता. और वो भी पाकिस्तान जैसे प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ.

india pakistan cricket, physical disability t20 world series, wasim khan, jammu kashmir, article 370, इंडिया, पाकिस्‍तान, इंडिया पाकिस्‍तान क्रिकेट, जम्‍मू कश्‍मीर, आर्टिकल 370, वसीम खान
कश्मीर के अनंतनाग निवासी वसीम इकबाल इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हैं. (TWITTER)


इंजीनियरिंग की पढ़ाई
वसीम इकबाल इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हैं और फिलहाल नौकरी की तलाश कर रहे हैं. बचपन में एक हादसे में घायल हुए वसीम इकबाल के पैर की गलत सर्जरी हो गई थी, जिसके बाद वह इस समस्या से उबर नहीं सके. उन्होंने फिर स्‍थानीय क्लब खान सुल्तांस ज्वाइन कर लिया, जिसके मेंटर जम्मू-कश्मीर के क्रिकेटर परवेज रसूल हैं.

ईद पर ऐसा प्रदर्शन खास
Loading...

वसीम इकबाल के अनुसार, "काश मैं मैच के बाद उनसे बात कर उन्हें अपने प्रदर्शन के बारे में बता पाता. मुझे मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला था. ईद पर ऐसा प्रदर्शन करना खास था. ये मेरी जिंदगी का बड़ा दिन था. दुर्भाग्य से मेरे परिवार को इसके बारे में मालूम तक नहीं है. मैं उन्हें लेकर चिंतित हूं. काश मैं कुछ मिनट उनसे बात कर पाता. जब मैं इस टूर्नामेंट के लिए घर से निकल रहा था तो मेरा परिवार काफी उत्साहित था."

यह भी पढ़ें-

IND vs WI: खराब बल्लेबाजी पर बोले पंत, हर किसी को अपने स्‍‌थान पर है भरोसा

इंग्लैंड की इस महिला क्रिकेटर ने उतारे कपड़े, बताई ये वजह

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 14, 2019, 3:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...