Ranji Trophy: टीम का सुपरस्‍टार मैच फिक्सिंग के कारण है बैन, फिर भी 62 साल बाद केरल ने रचा इतिहास

केरल ने 62 साल बाद पहली बार रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में जगह बनाई है.

News18Hindi
Updated: January 17, 2019, 7:03 PM IST
Ranji Trophy: टीम का सुपरस्‍टार मैच फिक्सिंग के कारण है बैन, फिर भी 62 साल बाद केरल ने रचा इतिहास
केरल टीम
News18Hindi
Updated: January 17, 2019, 7:03 PM IST
गुजरात को तीसरे ही दिन 113 रन से हराकर केरल ने रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. वह पहली बार इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची है. जबकि पिछले सीजन ( 2017-18) में केरल ने क्‍वार्टरफाइनल में जगह बनाई थी. 1934 में भारतीय क्रिकेट का ये टूर्नामेंट शुरू हुआ था जबकि केरल का रणजी सफर 62 साल पुराना है. केरल ने पहली पारी में 185 तो दूसरी पारी में 171 रन बनाए थे.

वैसे देखा जाए तो शांताकुमारन श्रीसंत इस टीम के सुपरस्‍टार क्रिकेटर हैं, लेकिन वह आईपीएल 2013 में मैच फिक्सिंग करने के कारण बीसीसीआई के लाइफटाइम बैन का सामना कर रहे हैं. बावजूद इसके टीम का पिछले दो सीजन में लगातार जबर्दस्‍त प्रदर्शन करना वाकई चौंकाने वाला है.

बहरहाल, गुजरात को जीत के लिये 195 रन की जरूरत थी लेकिन पूरी टीम 31.3 ओवर में 81 रन पर आउट हो गई. बासिल थम्पी ने 27 रन देकर पांच विकेट लिये जबकि संदीप वारियर ने 30 रन देकर चार विकेट चटकाये.



गुजरात की शुरुआत बहुत खराब रही और छठे ही ओवर में कथान डी पटेल आउट हो गए जिन्हें थम्पी ने बोल्ड किया. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर उन्होंने प्रियांक पांचाल (तीन) को पवेलियन भेजकर गुजरात को संकट में डाल दिया.

बाएं हाथ के बल्लेबाज राहुल शाह ही कुछ देर टिककर खेल सके जिन्होंने 70 गेंद में चार चौकों की मदद से नाबाद 33 रन बनाये. जबकि गुजरात के कप्तान पार्थिव पटेल खाता भी नहीं खोल सके और रन आउट हो गए. ध्रुव रावल (17) दोहरे अंक में पहुंचने वाले दूसरे बल्लेबाज रहे.

थम्पी को आठ विकेट लेने के लिये मैन आफ द मैच चुना गया. ज‍बकि वारियर ने भी मैच में आठ विकेट चटकाये.

संजू सैमसन ने जीता दिल
केरल टीम के स्‍टार बल्‍लेबाज़ संजू सैमसन ने चोटिल होने के बावजूद दूसरी पारी में मैदान पर उतरकर हर किसी का दिल जीत लिया है. एक हाथ से बैटिंग करते हुए उन्‍होंने केरल की दूसरी पारी के दौरान नौ गेंदें खेलीं. जबकि वह पहली पारी में अरज़ान नागवासवाला की गेंद पर चाटिल होकर रिटायर हर्ट हो गए थे. सैमसन ने पहली पारी में 34 गेंदों पर 17 रन की पारी खेली थी.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...