• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • साउथ अफ्रीका ने जीत के लिए इस 'हनुमान भक्त' को दी टीम में जगह, फाफ डुप्लेसी बाहर

साउथ अफ्रीका ने जीत के लिए इस 'हनुमान भक्त' को दी टीम में जगह, फाफ डुप्लेसी बाहर

केशव महाराज को मिली जगह, डुप्लेसी टीम से बाहर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका की टीम का ऐलान, कप्तानी छोड़ने वाले डुप्लेसी (Faf du Plessis) बाहर

  • Share this:
    जोहनिसबर्ग. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 28 मार्च से शुरू हो रही वनडे सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. साउथ अफ्रीका के चयनकर्ताओं ने बड़ा फैसला लेते हुए पूर्व कप्तान डुप्लेसी (Faf du Plessis) को ही टीम से बाहर कर दिया है. डुप्लेसी ने हाल ही में साउथ अफ्रीका की कप्तानी छोड़ी थी, जिसके बाद क्विंटन डिकॉक को ये जिम्मेदारी दी गई. कहा जा रहा है कि डुप्लेसी को आराम दिया गया है, वहीं रेसी वान डेर डुसेन और ड्वेन प्रिटोरियस भी टीम में नहीं हैं. वहीं घरेलू एकदिवसीय टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज (Keshav Maharaj) को टीम में जगह दी गई है.

    कौन हैं केशव महाराज?
    केशव महाराज (Keshav Maharaj) भारतीय मूल के साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी हैं. बाएं हाथ के गेंदबाज केशव महाराज के दादा काम की तलाश में भारत छोड़ साउथ अफ्रीका बस गए थे. हालांकि केशव महाराज आज भी हिंदू संस्कृति को संजोए हुए हैं. वो हनुमान के बहुत बड़े भक्त हैं और वो पूजा करने बजरंग बली के मंदिर भी जाते रहते हैं. हनुमान मंदिर की कई फोटो उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट की हैं.

    बता दें बुधवार को टी20 सीरीज के बाद शनिवार को पर्ल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साउथ अफ्रीकी टीम वनडे सीरीज का पहला मैच खेलेगी. दो अन्य मैच चार मार्च को ब्लोमफोनटेन और सात मार्च को पोटचेफस्ट्रूम में खेले जाएंगे. साउथ अफ्रीका की टीम में बल्लेबाज जेनमैन मलान और विकेटकीपर काइल वेरीने भी शामिल हैं. ये दोनों इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला में भी टीम का हिस्सा थे लेकिन दोनों को ही खेलने का मौका नहीं मिला था.

    साउथ अफ्रीका की वनडे टीम- क्विंटन डिकॉक (कप्तान), तेंबा बावुमा, ब्युरोन हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, जेनमैन मलान, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नोर्टजे, एंडिले फेहलुकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, लूथो सिपामला, जान जान स्मट्स और काइल वेरीने.

    ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम
    बता दें ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं ने भी वनडे सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया है. इस टीम में तेज गेंदबाज जाय रिचर्डसन को जगह मिली है, जो वर्ल्ड कप से पहले चोटिल हो गए थे. इस वजह से वो वर्ल्ड कप भी नहीं खेले थे, हालांकि अब उनकी टीम में वापसी हुई है. बता दें साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलने वाली ऑस्ट्रेलियाई वनडे टीम ही न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगी.

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की टीम- एरॉन फिंच (कप्तान), एश्टन एगर, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, केन रिचर्ड्सन, स्टीव स्मिथ, डार्सी शॉर्ट, मिचेल स्टार्क, मैथ्यू वेड, डेविड वॉर्नर, एडम जंपा. (भाषा के इनपुट के साथ)

    Video: रोहित शर्मा ने युजवेंद्र चहल को पीटा, बरसाए लात-घूंसे!

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज