होम /न्यूज /खेल /

धोनी की तरह छक्के लगाने की करती हैं प्रैक्टिस, टी20 में ठोक चुकीं 150 रन, जाने कौन हैं किरण नवगिरे

धोनी की तरह छक्के लगाने की करती हैं प्रैक्टिस, टी20 में ठोक चुकीं 150 रन, जाने कौन हैं किरण नवगिरे

किरण नवगिरे को इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम में चुना गया है. (Kiran navgire instagram)

किरण नवगिरे को इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम में चुना गया है. (Kiran navgire instagram)

Who is kiran navgire: सितंबर महीने में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को वनडे और टी20 सीरीज के लिए इंग्लैंड का दौरा करना है. इस दौरे के लिए नागालैंड की पावर हिटर बल्लेबाज किरण नवगिरे को टीम में चुना गया है. वो क्रिकेटर बनने से यूनिवर्सिटी लेवल पर ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में 100 से अधिक पदक जीत चुकी हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

भारतीय महिला क्रिकेट टीम सितंबर में इंग्लैंड का दौरा करेगी
दोनों देशों के बीच 3 वनडे और इतने ही टी20 की सीरीज होगी
भारतीय टीम में पावर हिटर बल्लेबाज किरण नवगिरे को चुना गया

नई दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेट टीम सितंबर में इंग्लैंड दौरे पर जाएगी. दोनों देशों के बीच 10 सितंबर से 3 टी20 और इतने ही वनडे की सीरीज खेली जाएगी. बीसीसीआई ने इस दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. टीम में पहली बार नागालैंड की बल्लेबाज किरण नवगिरे को शामिल किया गया है. पिछले कुछ वक्त में घरेलू क्रिकेट में किरण ने एक पावर हिटर बल्लेबाज के रूप में पहचान मजबूत की है. इसी वजह से उन्हें पहली बार भारतीय टीम में जगह मिली है.

दाएं हाथ की बल्लेबाज किरण नवगिरे मूल रूप से महाराष्ट्र की हैं. लेकिन, घरेलू क्रिकेट नागालैंड की तरफ से खेल रही हैं. कम ही लोगों को शायद यह बात पता है कि क्रिकेटर बनने से पहले किरण ट्रैक एंड फील्ड के कई इवेंट्स में हाथ आजमा चुकी हैं. वो जब यूनिवर्सिटी में पढ़ती थीं, तब उन्होंने अलग-अलग एथलेटिक्स इवेंट में 100 से अधिक मेडल जीते थे. इसमें 2011-12 में यूनिवर्सिटी गेम्स में जेवलिन थ्रो में भी गोल्ड मेडल भी शामिल है. महेंद्र सिंह धोनी की फैन होने के बावजूद क्रिकेट उनकी दूसरी पसंद ही रहा.

शौकिया तौर पर क्रिकेट खेलती थीं किरण 
2016 में 22 साल की उम्र में किरण को क्रिकेट के खेल में अपनी काबिलियत का अंदाजा हुआ और 5 साल बाद वो अब इंग्लैंड दौरे के लिए चुनी गई भारतीय टी20 टीम में शामिल हुईं. उनके कोच गुलजार शेख ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, ‘वह पुणे में आजम स्पोर्ट्स एकेडमी में यूनिवर्सिटी गेम्स में हिस्सा ले रही थीं. तब मैंने पहली बार उन्हें लंबे-लंबे छक्के लगाते हुए देखा था. किरण की पावर हिटिंग देखकर मैं दंग रहा था. इसके बाद मैं और हमारे अध्यक्ष किरण से मिलने पहुंचे और उनसे पूछा कि कौन से क्लब में क्रिकेट ट्रेनिंग ले रही हैं.

इस पर किरण ने जो जवाब दिया, वो सुनकर तो कोच और हैरान हो गए. तब किरण ने कहा था, ‘किसी क्लब में नहीं खेलती हूं सर. बस, मजे के लिए क्रिकेट खेलती हूं. मुझे एथलेटिक्स में कुछ करना है. वैसे भी क्रिकेट काफी महंगा खेल है.’

कोच ने किरण को फ्री में क्रिकेट कोचिंग दी
कोच गुलजार शेख ने कहा, ‘किरण को सुनने के बाद, मैंने अपने अध्यक्ष की तरफ देखा और हम दोनों ने एक ही पल में कहा, इसको खुद की क्षमता के बारे में नहीं मालूम है. किरण क्रिकेट को गंभीरता से लेने के लिए तभी राजी हुईं, जब कोच ने उन्हें बताया कि उन्हें ट्रेनिंग के लिए पैसा नहीं देना होगा. किरण सोलापुर से आती हैं. उनके माता-पिता दोनों किसान हैं. मुझे याद है कि तब मैंने उनसे कहा था कि आप बस, हमारी एकेडमी में आकर क्रिकेट खेलें, आपकी हर जरूरतों का ध्यान रखा जाएगा.’

किरण टी20 में 150 रन की पारी खेल चुकी हैं
किरण ने 2016-17 में पुणे जिला क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा आयोजित एक टूर्नामेंट में 5 मैच में 429 रन ठोके थे. 2017 में ही उन्हें महाराष्ट्र टीम के लिए चुना गया. लेकिन, वहां ज्यादा मौके नहीं मिलने के बाद उन्होंने नागालैंड का रुख कर लिया. उनके लिए यह फैसला जिंदगी बदलने वाला साबित हुआ. इस साल सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी में किरण 525 रन के साथ शीर्ष स्कोरर थीं, जिसमें अरुणाचल के खिलाफ 76 गेंदों में 162 रन की पारी शामिल है. वह टी20 में 150 से अधिक रन की पारी खेलने वाली इकलौती भारतीय पुरुष या महिला क्रिकेटर हैं.

किरण ने अकेले दम पर ही नागालैंड को क्वार्टर फाइनल तक पहुंचा दिया था. उन्होंने क्वार्टर फाइनल में केरल के खिलाफ 56 रन की पारी खेली थी. यह उनका चौथा अर्धशतक था. हालांकि, उनकी टीम यह मैच हार गई थी.

Asia Cup 2022: एशिया कप के मुकाबले आज से, 38 साल पुराने टूर्नामेंट के बारे में जानिए सबकुछ

महिला टी20 चैलेंज में आतिशी पारी खेली थी
2022 महिला टी20 चैलेंज में वह वेलोसिटी टीम का हिस्सा थीं. ट्रेलब्लेजर्स के खिलाफ उन्होंने 34 गेंद पर 5 छक्के और 5 चौकों की मदद से 69 रन बनाए थे. उन्होंने 25 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया था. इसी प्रदर्शन की वजह से उन्हें इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय टीम में जगह मिली है.

इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय महिला टीम का ऐलान- हरमनप्रीत कौर कप्तान, किरण नवगिरे पहली बार शामिल

शॉट पुट और जेवलिन थ्रो का क्रिकेट में फायदा हुआ
किरण के कोच गुलजार शेख का कहना है, ‘वो महेंद्र सिंह धोनी की बड़ी फैन है. वो हर दिन नेट्स पर धोनी का 2011 के विश्व कप फाइनल के विजयी छक्के को कॉपी करने की कोशिश करती हैं. वो नेचुरल पावर हिटर हैं. उनमें लंबे-लंबे शॉट्स खेलने की ताकत कहां से आती है? इसका सही कारण तो मुझे नहीं पता, लेकिन उसने एक बार मुझसे कहा था कि वो खेतों में बचपन से काम कर रही है और जेवलिन थ्रो, शॉट पुट जैसे खेलों का हिस्सा रही हैं. शायद उसकी पावर हिटिंग का यही राज है. अब इंग्लैंड दौरे पर किरण के पास अपनी काबिलियत दिखाने का मौका होगा.’

Tags: England, Harmanpreet kaur, Indian Womens Cricket, Women cricket

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर