IPL Playoff: KKR का दावा मजबूत, पर SRH जीता तो छाएंगे संकट के बादल, समझें पूरा गणित

कोलकाता नाइटराइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 60 रन से हराया. (फोटो साभार: @KKRiders/Twitter)

कोलकाता नाइटराइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 60 रन से हराया. (फोटो साभार: @KKRiders/Twitter)

आईपीएल 2020 (IPL 2020) का 55वां और 56वां मैच 4 टीमों कोलकाता, दिल्ली, बैंगलोर और हैदराबाद का भविष्य तय करेगा. इनमें से कोलकाता (KKR) ने अपना आखिरी लीग मैच खेल लिया है. अब उसे सिर्फ दुआएं करनी हैं. दिल्ली, बैंगलोर और हैदराबाद का भविष्य अब भी उनके हाथ में है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2020, 12:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने आईपीएल 2020 (IPL 2020) के प्वाइंट टेबल में सबसे बड़ी छलांग लगाकर प्लेऑफ खेलने का दावा मजबूत कर लिया है. उसने रविवार को करो या मरो के मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) पर बड़ी जीत दर्ज की. यह जीत इतनी बड़ी थी कि उसने ना सिर्फ प्वाइंट टेबल में 4 स्थान की छलांग लगाई, बल्कि नेट रनरेट में बड़ा सुधार किया. यह संभव है कि इस बार भी प्लेऑफ (IPL Playoffs) में जाने वाली टीमों का फैसला नेट रनरेट के आधार पर हो. केकेआर का यह मैच जीतने से पहले केकेआर का नेट रनरेट माइनस 0.467 था, जो अब माइनस 0.214 रह गया है.

आईपीएल 2020 में 54 लीग मुकाबले हो चुके हैं. अब दो ही लीग मुकाबले बचे हैं. सोमवार को दिल्ली कैपिटल्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (DC vs RCB) और मंगलवार को सनराइजर्स हैदराबाद बनाम मुंबई इंडियंस मैच (SRH vs MI) होगा. इन मैचों के नतीजों बाद प्वाइंट टैली (IPL 2020 Point Table) साफ हो जाएगी. अभी मुंबई के 18 अंक हैं. उसका लीग स्टेज के बाद पहले नंबर पर रहना तय है. प्लेऑफ (IPL Playoff) की बाकी तीन जगह के लिए केकेआर, दिल्ली, बैंगलोर और हैदराबाद में मुकाबला है. चेन्नई, पंजाब और राजस्थान की टीमें रेस से बाहर हो चुकी हैं.

Youtube Video




2 मैच तय करेंगे 4 टीमाें की तकदीर
आईपीएल 2020 का 55वां और 56वां मैच, चार टीमों कोलकाता, दिल्ली, बैंगलोर और हैदराबाद का भविष्य तय करेगा. अभी कोलकाता, दिल्ली, बैंगलोर के 14-14 और हैदराबाद के 12 अंक हैं. दिलचस्प बात यह है कि इनमें से कोलकाता ने अपना आखिरी लीग मैच खेल लिया है. अब उसके हाथ में कुछ नहीं है. उसे सिर्फ दुआएं करनी हैं. दिल्ली, बैंगलोर और हैदराबाद का भविष्य अब भी उनके हाथ में है.



केकेआर की पहली विश-दिल्ली या बैंगलोर बड़े अंतर से जीतें
केकेआर यानी कोलकाता नाइटराइडर्स की पहली दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) मैच से जुड़ी है. केकेआर चाहेगी कि सोमवार को जो भी टीम जीते, वह बड़ अंतर से जीते. अगर जीत का अंतर 30 रन के आसपास रहा तो हारने वाली टीम प्वाइंट टेबल में कोलकाता से नीचे खिसक जाएगी. ऐसा हुआ तो यह कोलकाता के टॉप-4 में रहने की गारंटी होगी.

हैदराबाद से जुड़ी है केकेआर की दूसरी विश
केकेआर की दूसरी विश सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के आखिरी लीग मैच से जुड़ी है. हैदराबाद को मंगलवार को मुंबई से खेलना है. केकेआर की टीम चाहेगी कि हैदराबाद यह मैच हार जाए. अगर ऐसा हुआ तो केकेआर ज्यादा प्वाइंट के आधार पर प्लेऑफ में पहुंच जाएगी.

हैदराबाद के जीतने पर केकेआर पर संकट
अगर सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई को हराया तो यह केकेआर के लिए संकट की तरह होगा. हैदराबाद का नेट रनरेट फिलहाल 0.555 है. जीतने पर यह रनरेट सुधरेगा और हैदराबाद की टीम तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी. ऐसे में प्वाइंट टेबल में चौथे स्थान का फैसला कोलकाता और दिल्ली vs बैंगलोर मुकाबले में हारने वाली टीमों के बीच होगा. बेहतर रनरेट वाली टीम प्लेऑफ खेलेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज