होम /न्यूज /खेल /भारत का अगला कप्तान माने जाने वाले केएल राहुल से कहां हुई चूक, टीम इंडिया में उनकी जगह खतरे में

भारत का अगला कप्तान माने जाने वाले केएल राहुल से कहां हुई चूक, टीम इंडिया में उनकी जगह खतरे में

केएल राहुल को बांग्लादेश दौरे पर मिले मौका का फायदा उठाना होगा. (PIC: AP)

केएल राहुल को बांग्लादेश दौरे पर मिले मौका का फायदा उठाना होगा. (PIC: AP)

बांग्लादेश दौरे पर टीम इंडिया में रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल जैसे दिग्गजों की वापसी हो रही है. टीम इंडिया क ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारतीय टीम रोहित शर्मा की अगुआई में बांग्लादेश के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलने के लिए तैयार है. पहला वनडे मुकाबला 4 दिसंबर को ढाका के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेला जाएगा. न्यूजीलैंड दौरे पर रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल को आराम दिया गया था. तीनों स्टार प्लेयर इस सीरीज से टीम में वापसी कर रहे हैं. केएल राहुल को वनडे टीम का उपकप्तान भी बनाया गया है. केएल राहुल भले ही टीम के उप कप्तान हैं लेकिन उनके फॉर्म पर सवाल उठ रहे हैं. राहुल टी20 वर्ल्ड कप कमजोर टीमों के खिलाफ दो अर्धशतक ठोकने में सफल रहे लेकिन पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड जैसी मजबूत टीमों के खिलाफ उनका बल्ला नहीं चला.

टेस्ट क्रिकेट में राहुल पिछले दो साल से जूझ रहे
केएल राहुल टेस्ट और टी20 में भारत की तरफ से ओपनिंग करते हैं. 2017 के बाद वह टेस्ट क्रिकेट में कुछ खास नहीं कर सके. 2018 से अब तक उन्होंने 22 टेस्ट मैचों में सिर्फ तीन शतक और इतने ही अर्धशतक लगा सके हैं. 41 पारियों में उन्होंने 1159 रन बनाए हैं और उनका औसत करीब 28 का रहा है. टेस्ट टीम में उनकी जगह लेने के लिए शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़ और पृथ्वी शॉ जैसे धुरंदर खिलाड़ी मौजूद हैं. बांग्लादेश दौरे पर राहुल को अच्छा प्रदर्शन करना ही होगा.

टी20 क्रिकेट में स्ट्राइक रेट गिरा, पावरप्ले का सही इस्तेमाल नहीं किया
केएल राहुल पिछले 5 सालों से आईपीएल में जमकर रन कूट रहे हैं. हालांकि, टी20 इंटरनेशनल में उनका बल्ला सही तरीके से नहीं चल रहा है. पिछले दो सालों में उनका स्ट्राइक रेट गिरकर 130 से नीचे आ चुका है. यह ओपनिंग करने वाले बल्लेबाज के लिहाज से बेहद कम है. साल 2022 में 16 टी20 मैचों में राहुल ने 6 अर्धशतक ठोका है और 432 रन बनाए है. हालांकि, उनका औसत सिर्फ 28 और स्ट्राइक रेट 126 का रहा. 6 में तीन पचासे अफगानिस्तान, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे जैसी कमजोर टीमों के खिलाफ आए.

साल 2022 में वनडे भी हुए फेल
राहुल ने इस साल भारत की तरफ से 7 वनडे मैचों में हिस्सा लिया है. इसमें उन्होंने एक पचासे और 26 की औसत से 156 रन बनाए हैं. वहीं, उनका स्ट्राइक रेट सिर्फ 76 का रहा. केएल राहुल को एक समय टीम इंडिया का अगला कप्तान माना रहा था. लेकिन अब जब टी20 में भारतीय टीम के कप्तान में कप्तान बदलने की चर्चा हो रही है तो हार्दिक पंड्या रेस में राहुल से काफी आगे निकल चुके हैं.

Tags: India vs Bangladesh, KL Rahul, Rohit sharma, Team india

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें