लाइव टीवी

केएल राहुल के साथ BCCI ने की नाइंसाफी! शानदार प्रदर्शन के बावजूद टेस्ट टीम में नहीं मिली जगह

Anoop Dev Singh | News18Hindi
Updated: February 4, 2020, 9:38 AM IST
केएल राहुल के साथ BCCI ने की नाइंसाफी! शानदार प्रदर्शन के बावजूद टेस्ट टीम में नहीं मिली जगह
केएल राहुल को नहीं मिली टेस्ट टीम में जगह

न्यूजीलैंड दौरे पर पांच मैचों की टी20 सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज बने केएल राहुल (KL Rahul) को अच्छे प्रदर्शन का इनाम नहीं मिला, जानिए कैसे...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 4, 2020, 9:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. न्यूजीलैंड की धरती पर 5-0 से टी20 सीरीज जीत इतिहास रचने वाली टीम इंडिया की आज दुनिया में तूती बोल रही है. हर क्रिकेट एक्सपर्ट, हर फैन उसके सजदे में झुका है. न्यूजीलैंड को उसकी धरती पर हराना बेहद मुश्किल होता है, लेकिन टीम इंडिया ने ये काम बड़े आराम से कर दिखाया. भारत की इस बड़ी जीत में सबसे बड़ा हाथ रहा केएल राहुल (KL Rahul) का, जिन्हें मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला. केएल राहुल ने न्यूजीलैंड सीरीज में सबसे ज्यादा 224 रन बनाए. केएल राहुल का 5 मैचों में बल्लेबाजी औसत 56 रहा और उनका स्ट्राइक रेट भी 144.51 रहा, लेकिन इतने बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद केएल राहुल के साथ नाइंसाफी हो गई. आइए बताते हैं कैसे

केएल राहुल ने 56 की औसत से 224 रन ठोके


केएल राहुल के साथ नाइंसाफी?
मंगलवार को जब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) चोट के चलते न्यूजीलैंड दौरे से बाहर हुए तो सवाल ये सामने आया कि आखिर उनकी जगह टेस्ट टीम में किसे जगह मिलेगी. केएल राहुल ने पिछले एक साल से वनडे और टी20 फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया था और न्यूजीलैंड टी20 सीरीज में भी उनके बल्ले से रन निकले थे तो ऐसे में लग रहा था कि उनकी टेस्ट टीम में वापसी हो सकती है. हालांकि ऐसा नहीं हुआ टीम इंडिया की टेस्ट टीम में शुभमन गिल चुने गए. शुभमन गिल भी फॉर्म में हैं और उन्होंने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ शानदार दोहरा शतक ठोका है, लेकिन जिस तरह का खेल पिछले एक साल में राहुल ने दिखाया है वो भी टेस्ट टीम में वापसी पाने के हकदार थे.

cricket news, sports news, kl rahul, hardik pandya, koffee with karan, indian cricket team, क्रिकेट न्यूज, खेल, इंडियन क्रिकेट टीम, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, कॉफी विद करण, इंडिया वस न्यूजीलैंड
केएल राहुल बने मैन ऑफ द सीरीज


केएल राहुल का योगदान
बता दें केएल राहुल (KL Rahul) ने अपना आखिरी टेस्ट पिछले साल अगस्त में वेस्टइंडीज दौरे पर खेला था, इसके बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया. हालांकि उन्होंने वनडे और टी20 फॉर्मेट में अपनी जगह बचाए रखी और जबर्दस्त प्रदर्शन भी किया. पिछले एक साल में केएल राहुल ने 16 वनजे मैचों में 47.86 के औसत से 718 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और 4 अर्धशतक शामिल हैं. केएल राहुल ने 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप में 45.12 के औसत से 316 रन बनाए. वेस्टइंडीज वनडे सीरीज में उन्होंने 61.66 के औसत से 185 रन ठोके. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने तकरीबन 50 की औसत से 146 रन बनाए.
केएल राहुल अब विकेटकीपर की भूमिका भी निभा रहे हैं


टी20 फॉर्मेट में तो केएल राहुल (KL Rahul) का सिक्का चला. पिछले एक साल में राहुल ने 16 टी20 पारियों में 48.50 के औसत से 679 रन ठोके, जिसमें 7 अर्धशतक शामिल रहे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में उन्होंने 48.50 के औसत से 97 रन बनाए. बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 37.50 के औसत से 75 रन बनाए. वेस्टइंडीज टी20 सीरीज में उन्होंने 54.66 के औसत से 164 रन बनाए. श्रीलंका टी20 सीरीज में उन्होंने 2 टी20 मैचों में 49.50 के औसत से 99 रन बनाए. न्यूजीलैंड टी20 सीरीज में भी उन्होंने 56 की औसत से 224 रन ठोके.

विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी को संभाला
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान जब मुंबई वनडे में विकेटकीपर ऋषभ पंत को चोट लगी तो ऐसे वक्त में केएल राहुल को ये जिम्मेदारी सौंपी गई, जिसे उन्होंने बखूबी निभाया. केएल राहुल ने राजकोट वनडे में 2 कैच और एक बेहतरीन स्टंप किया. इसके बाद बेंगलुरू में भी केएल राहुल ने 2 कैच लपके.

केएल राहुल की विकेटकीपिंग बेहतरीन


न्यूजीलैंड दौरे पर भी केएल राहुल (KL Rahul) को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दी गई और उन्होंने हैमिल्टन में एक कैच और एक स्टंप आउट किया. इसके बाद वेलिंगटन और टौरंगा में भी उन्होंने एक-एक कैच लपका. यही नहीं अंतिम ओवरों में उनकी सूझबूझ भरी विकेटकीपिंग ने टीम इंडिया को मैच भी जिताए. साफ है केएल राहुल हर मोर्चे पर खरे उतरे बावजूद उसके उन्हें टेस्ट टीम में वापसी का मौका नहीं दिया गया. ये केएल राहुल के साथ नाइंसाफी नहीं तो क्या है?

दोहरे शतक ठोकने वाले खिलाड़ी लेंगे रोहित शर्मा की जगह, न्यूजीलैंड की आई शामत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 9:07 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर