• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • IND vs ENG: केएल राहुल को आईसीसी ने दी 'बड़ी' सजा, आउट होने पर हुआ था विवाद

IND vs ENG: केएल राहुल को आईसीसी ने दी 'बड़ी' सजा, आउट होने पर हुआ था विवाद

केएल राहुल पर शनिवार को अंपयार के फैसले के खिलाफ नाखुशी जताने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने 15 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया है. (PIC: AP)

केएल राहुल पर शनिवार को अंपयार के फैसले के खिलाफ नाखुशी जताने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने 15 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया है. (PIC: AP)

India vs England: केएल राहुल (KL Rahul) पर आईसीसी (ICC) ने गाज गिराई है. ओवल (Oval Test) में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में राहुल आउट होने पर अंपायर के फैसले नाखुश थे. अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाने के लिए इस सलामी बल्लेबाज पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल पर शनिवार को अंपयार के फैसले के खिलाफ नाखुशी जताने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने 15 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया है. यह वाकया शनिवार को भारतीय पारी के 34वें ओवर में हुआ था. उस समय रोहित शर्मा और केएल राहुल (KL Rahul) ने पहले विकेट के लिए 83 रन जोड़ लिए थे. यह साझेदारी मजबूत नजर आ रही थी. तभी इसे जेम्स एंडरसन ने तोड़ दिया. राहुल विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टो के हाथों लपके गए, हालांकि उन्हें अंपायर ने नॉट आउट दिया था. इंग्लैंड ने रिव्यू लिया और तीसरे अंपायर ने भारतीय ओपनर को आउट दिया. इस फैसले पर विवाद हो गया था.

    जब डीआरएस रिव्यू के बाद उन्हें जेम्स एंडरसन की गेंद पर आउट करार दिया गया. थर्ड अंपायर के इस फैसले से केएल राहुल नाखुश दिखे थे. आईसीसी के बयान के मुताबिक राहुल ने आचार संहिता के लेवल-1 का उल्लंघन किया.

    गावस्कर ने भी फैसले पर नाखुशी जताई थी
    थर्ड अंपायर के इस फैसले के पूर्व भारतीय ओपनर सुनील गावस्कर भी नाराज नजर आए थे. वो तब कमेंट्री कर रहे थे. जब इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने डीआरएस लिया तो उसके बाद थर्ड अंपायर ने यह जांचने के लिए कि गेंद बल्ले से तो लगकर विकेटकीपर के दस्तानों में नहीं गई है, स्निको मीटर की मदद ली. गेंद जब राहुल के बल्ले के करीब से गुजरी तो स्निको मीटर में कुछ हरकत दिखी. इसके बाद थर्ड अंपायर ने उन्हें फौरन आउट करार दे दिया.

    आईसीसी ने बयान के मुताबिक, “राहुल को आईसीसी की खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के उल्लंघन का दोषी पाया गया, जो अंतरराष्ट्रीय मैच में अंपायरों के फैसले पर असहमति दिखाने से जुड़ा है”. इसके अलावा एक डिमेरिट अंक भी राहुल के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में जुड़ गया है, जिनका बीते 24 महीने में यह पहला उल्लंघन था.

    केएल राहुल ने अपनी गलती मान ली
    राहुल ने अपनी गलती मानते हुए मैच रैफरी क्रिस ब्रॉड द्वारा प्रस्तावित जुर्माने को स्वीकार कर लिया है. इसलिये इस मामले में आधिकारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी. मैदानी अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ और एलेक्स वार्फ, थर्ड अंपायर माइकल गॉ और चौथे अंपायर माइक बर्न्स ने केएल राहुल पर यह आरोप तय किए थे.

    लेवल- के उल्लंघन में न्यूनतम जुर्माना आधिकारिक फटकार और अधिकतम जुर्माना खिलाड़ी की फीस का 50 प्रतिशत काटा जाना और एक या दो डिमेरिट अंक होता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज