Home /News /sports /

विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा भी नहीं बनेंगे टेस्ट टीम के कप्तान? इस खिलाड़ी को मिल सकती है जिम्मेदारी

विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा भी नहीं बनेंगे टेस्ट टीम के कप्तान? इस खिलाड़ी को मिल सकती है जिम्मेदारी

Virat Kohli left the test captaincy: विराट कोहली (Virat Kohli) अब एक खिलाड़ी के तौर पर मैदान पर उतरेंगे. (AFP)

Virat Kohli left the test captaincy: विराट कोहली (Virat Kohli) अब एक खिलाड़ी के तौर पर मैदान पर उतरेंगे. (AFP)

Virat Kohli left the test captaincy: विराट कोहली (Virat Kohli) अब टीम इंडिया की ओर से बतौर खिलाड़ी खेलते हुए दिखाई देंगे. टी20 और वनडे के बाद उन्हाेंने टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज हारने के बाद कोहली ने टेस्ट की कप्तानी छोड़ी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. विराट कोहली (Virat Kohli) का बतौर कप्तान कार्यकाल खत्म हो चुका है. बतौर कप्तान उन्होंने टीम इंडिया (Team India) को टेस्ट की नंबर-7 से नंबर-1 टीम बनाया. इस साल टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के बाद कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का कार्यकाल खत्म होने के साथ ही कोहली ने टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी थी. इसके बाद उन्हें बीसीसीआई (BCCI) ने वनडे टीम की कप्तानी से हटा दिया. यहीं से कोहली और बोर्ड के बीच अनबन की खबर आने लगी. अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज (India vs South Africa) हारने के बाद कोहली ने 15 जनवरी को टेस्ट टीम की कप्तानी भी छोड़ दी. अब वे टीम के साथ बतौर खिलाड़ी जुड़े रहेंगे. 19 जनवरी से शुरू हो रही वनडे सीरीज से कोहली एक बार फिर मैदान पर बतौर खिलाड़ी के रूप में दिखाई देंगे.

अब सबसे बड़ा सवाल यही है कि विराट कोहली के बाद किसे टेस्ट टीम की कमान मिलेगी. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, कोहली की जगह केएल राहुल (KL Rahul) कप्तान बनने की रेस में सबसे आगे हैं. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) कई बार चोटिल हो चुके हैं. यह बात उनके खिलाफ जा सकती है. इस कठिन समय में शायह ही बोर्ड रोहित को कमान दे. ऑफ स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) भी रेस में हैं, जो भारत की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं. लेकिन गेंदबाजों को लेकर एक तरह का पूर्वाग्रह रहा है.

रहाणे और पुजारा के करियर का अंत

टीम इंडिया के सीनियर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) करियर के सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं. अगर रहाणे अच्छी फॉर्म में रहते तो टीम को ऑस्ट्रेलिया में शानदार जीत दिलाने के बाद वे टेस्ट टीम के कप्तान बनने के करीब होते. इस पर कोई बहस नहीं होती. दोनों खिलाड़ियों की टीम में जगह अब पक्की नहीं है. फरवरी-मार्च में श्रीलंका के खिलाफ (India vs Sri Lanka) 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इन दाेनों का चुना जाना मुश्किल है. श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी और शुभमन गिल रेस में हैं.

यह भी पढ़ें: विराट कोहली के कप्‍तानी छोड़ने के बाद पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने कहा- लेडिज एंड जेंटलमैन, अपनी सीट बेल्ट बांध लें

विराट कोहली ने सीरीज हारने के बाद भी चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे का बचाव किया. उन्होंने कहा था कि सेलेक्टर्स को इस पर निर्णय लेना है. नए कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के आने के बाद टीम इंडिया के तीनों फॉर्मेट के कप्तान बदल गए हैं. अब टीम में भी बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज से कई सीनियर खिलाड़ियों की परीक्षा होनी है. अगर वे फेल रहे तो वे अगले साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की रेस से बाहर हो सकते हैं.

Tags: BCCI, Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, KL Rahul, Rahul Dravid, Rohit sharma, Team india, Virat Kohli

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर