लाइव टीवी

राहुल ने सबसे कम पारियों में 4 शतक लगाने के मामले में कोहली को पछाड़ा, द्रविड़ की बराबरी की

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 4:08 PM IST
राहुल ने सबसे कम पारियों में 4 शतक लगाने के मामले में कोहली को पछाड़ा, द्रविड़ की बराबरी की
केएल राहुल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भी सर्वाधिक 224 रन बनाए थे. (फाइल फोटो)

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में टीम इंडिया (Team India) के भरोसेमंद बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) ने अपने वनडे करियर का चौथा शतक लगाया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 4:08 PM IST
  • Share this:
माउंट मोंगानुई. भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) का क्रिकेट के मैदान पर स्वर्णिम सफर जारी है. न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में सर्वाधिक 224 रन बनाने के बाद केएल राहुल ने तीसरे वनडे में भी बेहतरीन शतक जड़कर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया. ये राहुल के करियर का चौथा शतक है. उन्होंने 104 गेंदों पर तीन अंकों का आंकड़ा छुआ. वह 113 गेंदों पर 112 रन बनाकर आउट हुए. राहुल ने इस पारी में नौ चौके और दो छक्के लगाए. वह न्यूजीलैंड में पांचवें या उससे नीचे के क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाने वाले 2015 के बाद से पहले बल्लेबाज हैं. तब 2015 वर्ल्ड कप में सुरैश रैना ने पांचवें नंबर पर खेलते हुए जिम्बाब्वे के खिलाफ नाबाद 110 रन बनाए थे. मनीष पांडे और केएल राहुल ने 5वें विकेट के लिए 107 रन की अहम साझेदारी की. पांडे 48 गेंद पर 42 रन बनाकर आउट हुए.

cricket news, india vs new zealand, kl rahul, indian cricket team, क्रिकेट न्यूज, खेल, इंडिया वस न्यूजीलैंड, केएल राहुल, इंडियन क्रिकेट टीम
केएल राहुल ने भारतीय टीम के लिए तीसरे वनडे में 112 रनों की पारी खेली. (फाइल फोटो)


राहुल ने विराट कोहली को पीछे छोड़ा
भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) ने सबसे कम पारियों में चार वनडे शतक लगाने के मामले में कप्तान विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है. उन्होंने 31 पारियों में अपना चौथा वनडे शतक लगाया, जबकि विराट ने इसके लिए 36 पारियां खेली थीं. शिखर धवन ने सबसे कम 24 पारियों में चार शतक लगाए हैं. गौतम गंभीर ने 44 और वीरेंद्र सहवाग ने 50 पारियों में चार वनडे शतक लगाए. राहुल पांचवें नंबर पर खेलते हुए शतक लगाने वाले तीन साल में पहले भारतीय हैं. उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने इंग्लैंड के खिलाफ 2017 में 134 रन की पारी खेली थी.

cricket news, india vs new zealand, kl rahul, indian cricket team, क्रिकेट न्यूज, खेल, इंडिया वस न्यूजीलैंड, केएल राहुल, इंडियन क्रिकेट टीम
मनीष पांडे और केएल राहुल ने 5वें विकेट के लिए 107 रन की अहम साझेदारी की. (फाइल फोटो)


मौजूदा वनडे सीरीज में टीम इंडिया के लिए बनाए 200 से ज्यादा रन
केएल राहुल (KL Rahul) का बल्ला इस समय जमकर आग उगल रहा है. टीम इंडिया के इस धुरंधर बल्लेबाज ने हैमिल्टन में हुए पहले वनडे में 64 गेंद पर 88 रन की पारी खेली थी. हालांकि ऑकलैंड में दूसरे वनडे में वे 8 गेंदों पर 4 रन ही बना सके. इसके बाद तीसरे मैच में उन्होंने 112 रन बनाए. इस तरह राहुल ने तीन वनडे में 204 रन बनाए. सर्वाधिक रन बनाने के मामले में वह दूसरे भारतीय हैं. उनसे ज्यादा रन श्रेयस अय्यर ने बनाए हैं, जिनके नाम तीन मैचों में 217 रन हैं.
cricket news, india vs new zealand, kl rahul, indian cricket team, क्रिकेट न्यूज, खेल, इंडिया वस न्यूजीलैंड, केएल राहुल, इंडियन क्रिकेट टीम
केएल राहुल साल 2019 में कॉफी विद करन के शो में विवादों में घिर गए थे. (फाइल फोटो)


राहुल द्रविड़ के 21 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की
केएल राहुल ने अपनी शतकीय पारी के दौरान टीम इंडिया की दीवार राहुल द्रविड़ के 21 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की. राहुल द्रविड़ एशिया के बाहर शतक लगाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बने थे. तब उन्होंने 1999 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ टांटन में 135 रन की पारी खेली थी और मैच में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी भी निभाई थी. यहां तक कि महेंद्र सिंह धोनी भी एशिया के बाहर वनडे क्रिकेट में शतक नहीं लगा सके हैं.

हालांकि इस बात को एक साल भी नहीं बीता जब राहुल (KL Rahul) ने खुद को कमरे में कैद कर लिया था. दरअसल, 11 जनवरी, 2019 को केएल राहुल (KL Rahul) को बीसीसीआई ने सस्पेंड कर दिया था. केएल राहुल और टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने भारतीय टॉक शो कॉफी विद करन में महिलाओं के खिलाफ कुछ आपत्तिजनक बयान दे दिए थे. इस घटना के बाद केएल राहुल अंदर से टूट गए, उन्होंने एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि वो बैन लगने के बाद दो हफ्तों तक अपने घर के कमरे में बंद रहे. उन्हें घर से बाहर निकलने में डर लगने लगा. उनके माता-पिता को भी समाज का डर सताने लगा.

फिर फ्लॉप हुए विराट कोहली, 7 साल की सबसे खराब फॉर्म, आंकड़ाें ने खोली पोल

इस पाक खिलाड़ी ने भारत में किया था डेब्यू, 27 की उम्र में संन्यास, अब हुआ निधन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 4:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर