World Cup India vs Pakistan : चौथे नंबर से ओपनिंग तक, केएल राहुल के संघर्ष की दास्तां...

cricket word cup 2019, india vs pakistan, वर्ल्ड कप 2019 के शुरुआती दो मुकाबलों में केएल राहुल चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे, लेकिन शिखर धवन के चोटिल होने के बाद उन्हें ओपनिंग करने की जिम्मेदारी दी गई.

News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 1:41 PM IST
World Cup India vs Pakistan : चौथे नंबर से ओपनिंग तक, केएल राहुल के संघर्ष की दास्तां...
केएल राहुल (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 1:41 PM IST
वर्ल्ड कप 2019 के बेहद अहम मुकाबले में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर का सामना करना आसान काम नहीं था. और वो भी नई गेंद के साथ. मगर भारतीय ओपनर केएल राहुल ने जिस समझदारी के साथ उन्हें खेला, इसकी तारीफ खुद कप्तान विराट कोहली ने भी कही है. राहुल ने इस मैच में 57 रन बनाए और रोहित शर्मा के साथ मिलकर टीम को ठोस शुरुआत दिलाई. आज भले ही राहुल बतौर ओपनर वर्ल्ड कप में टीम का हिस्सा हैं, लेकिन उनके लिए ये सफर कभी भी इतना आसन नहीं रहा. आइए, जानते हैं राहुल के संघर्ष की दास्तां...

2016 में तब जून का महीना था. ओपनर केएल राहुल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे क्रिकेट में डेब्यू करते हुए शानदार शतक लगा दिया. एक मैच बाद ही उनके बल्ले से 63 रन निकले. उसके बाद से जनवरी 2017 तक उन्होंने कोई वनडे मैच नहीं खेला. ऐसा इसलिए भी था क्योंकि शिखर धवन और रोहित शर्मा के रहते उन्हें मौका मिलना बेहद मुश्किल काम था.

अगले दो साल तक कभी इनमें से किसी एक ओपनर को आराम दिया गया या चोट के चलते वो टीम से बाहर रहा तो राहुल को शीर्ष क्रम पर खेलने के कुछ मौके मिलते रहे. मगर वे जो भी प्रदर्शन करते, वो इतना काफी कभी नहीं रहा कि धवन और रोहित को चुनौती दी सके. मगर राहुल ने कभी हार नहीं मानी. चाहे आईपीएल हो या फिर जहां भी उन्हें बल्लेबाजी का मौका मिलता, वे अपना कौशल दिखाने का मौका नहीं छोड़ते. उन्होंने बेहद खूबसूरती से ढेर सारे रन बनाए. चयनकर्ता उन्हें चाहकर भी नजरअंदाज नहीं कर सकते थे. तो उन्हें मध्यक्रम में फिट करने की कोशिश की गई.

kl rahul, केएल राहुल, india vs pakistan 2019, world cup india vs pakistan, india vs pakistan match, india vs pakistan live, india vs pakistan world cup 2019, score india vs pakistan, india vs pakistan live score, cricket india vs pakistan, icc india vs pakistan, india vs pakistan result
पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेलने के दौरान केएल राहुल. (फोटो-AP/Dave Thompson)


मगर शिखर धवन की चोट के चलते उन्हें फिर से ओपनिंग करने का मौका मिला, जिसे उन्होंने दोनों हाथों से भुनाया. राहुल ने पाकिस्तान के खिलाफ ओपनिंग करते हुए 57 रन बनाए और रोहित शर्मा के साथ शतकीय साझेदारी की. खास बात ये है कि राहुल ने जनवरी 2017 में आखिरी बार वनडे मुकाबले में ओपनिंग की थी.

नॉन ओपनर के तौर पर 16.66 का औसत

टीम इंडिया के शीर्ष तीन बल्लेबाज तय थे, लेकिन चौथे नंबर की जगह खाली थी. ऐसे में राहुल को अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलना था. आठ वनडे पारियों में नॉन ओपनर के तौर पर उनका औसत महज 16.66 का था. उन्हें बल्ले पर तेज गति से गेंद आना पसंद है और मिडिल ओवरों में स्पिनरों से उन्हें वो तेजी नहीं मिलती थी. हालांकि इन पारियों में सभी में वे चौथे नंबर पर नहीं उतरे थे. इनमें से चार मैचों में चौथे नंबर पर खेलते हुए राहुल ने 17, नाबाद 9, 0 और 26 रन की पारी खेली.
Loading...

फिर टीम से बाहर कर दिए गए राहुल

राहुल लगातार कोशिश करते रहे, लगातार विफल होते रहे. पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ नंबर चार पर खेले, लेकिन दो मैच बाद ही प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिए गए. हालांकि वह टीम में बने रहे, लेकिन एक रिजर्व ओपनर के तौर पर. जुलाई 2018 से मार्च 2019 तक वे केवल एक वनडे खेले जो अफगानिस्तान के खिलाफ था. इस मैच में धवन और रोहित को आराम दिया गया था. राहुल ने तब बतौर ओपनर 60 रन बनाए. इसके बाद टेस्ट क्रिकेट में उनकी असफलताओं का दौरा चला. हालांकि घरेलू क्रिकेट में रन बनाते रहे. उन्होंने फिर वापसी की, लेकिन धवन-रोहित की दीवार फिर सामने खड़ी रही. टीम ने हालांकि एक बार फिर राहुल को आजमाया. इस बार नंबर तीन पर. मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मुकाबले में उन्होंने 26 रन बनाए. अगले मैच में उन्हें नहीं खिलाया गया. इसके अगले एक महीने तक राहुल यही सोचते रहे कि क्या वे वर्ल्ड कप में जगह बना सकेंगे. ऐसे में उनके पास आईपीएल के रूप में आखिरी मौका था.

केएल राहुल, kl rahul, india vs pakistan 2019, world cup india vs pakistan, india vs pakistan match, india vs pakistan live, india vs pakistan world cup 2019, score india vs pakistan, india vs pakistan live score, cricket india vs pakistan, icc india vs pakistan, india vs pakistan result
पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में डिफेंस करते केएल राहुल. (फोटो-AP/Dave Thompson)


आईपीएल 2019 से ओपनर राहुल को मिली संजीवनी
जहां आईपीएल 2018 में राहुल ने नई गेंद को मैदान के चारों ओर मारने की क्षमता दिखाते हुए 659 रन बनाए थे, वहीं आईपीएल 2019 उनके सामने वर्ल्ड कप के प्लेन में चढ़ने का आखिरी मौका था. तब राहुल को अहसास हुआ कि वे धवन-रोहित के रहते ओपनिंग नहीं कर सकते, लेकिन नंबर 4 की जगह खाली है. ऐसे में उन्होंने खेलने की रणनीति बदली. हालांकि वे आईपीएल 2019 में ओपनिंग करने ही उतरे और 593 रन बनाए, लेकिन इस बार उनका तरीका 2018 से अलग था. उनकी स्ट्राइक रेट 135 रही और बाउंड्री में भी कटौती हो गई. उन्होंने अधिक रन दौड़कर बनाए जो वनडे क्रिकेट में मिडिल ओवर के बल्लेबाज बनाते हैं. चयनकर्ताओं ने उन्हें रिजर्व ओपनर के तौर पर वर्ल्ड कप की टीम में शामिल कर लिया.

...और भुना लिया आखिरी मौका

वर्ल्ड कप की टीम में चौथे नंबर के लिए विजय शंकर को चुना गया था, लेकिन वे चोट के चलते वार्मअप मैच नहीं खेल सके. न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मैच में राहुल ने चाैथे नंबर पर छह रन बनाए. मगर दूसरे वार्म अप मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ राहुल ने इसी नंबर पर 99 गेंदों में 108 रन ठोक दिए और प्लेइंग इलेवन में नंबर चार के बल्लेबाज बन गए. जब राहुल खुद को मानसिक रूप से मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज के तौर पर तैयार कर रहे थे, तभी धवन को चोट लगने के चलते वे फिर ओपनिंग की अपनी उसी जगह पर आ गए, जहां से वे ताल्लुक रखते थे.

इस मैच से पहले...

पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से पहले केएल राहुल ने 7 मैचों में ओपनिंग की थी. इसमें उन्होंने 56 की औसत से 280 रन बनाए. इसमें नाबाद सौ रन का एक शतक भी शामिल है.

यह भी पढ़ें- IND vs PAK : मोहम्मद आमिर को अंपायर ने दो बार दी चेतावनी 

भारत-पाक भिड़ंत के वो किस्से,जो लोगों के दिलों में अमर हो गए

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
First published: June 17, 2019, 1:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...