ये थी IPL 2019 की पहली कंट्रोवर्सी, फंस गया था ये बड़ा खिलाड़ी

बटलर को मांकडिंग करते अश्विन (PC- IPL)

आईपीएल सीजन -12 के चौथे मैच में जो किंग्स इलेवन पंजाब बनाम राजस्थान के बीच खेला जा रहा था. उसमे अश्विन ने राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर को मांकडिंग किया था.

  • Share this:
    आईपीएल सीजन 12 अपने आखिरी हफ्तों में है. हर बार की तरह फैंस के लिए हर मैच रोमांच से भरपूर रह. वहीं कुछ मौके ऐसे भी आए जब खिलाड़ियों ने कुछ ऐसा कर दिया जिससे सभी हैरान रह गए. इस सीजन की पहली कंट्रोवर्सी टीम इंडिया के खिलाड़ी आर. अश्विन के नाम रही. उन्होंने मांकडिंग करके राजस्थान से जीता मैच छीन लिया.

    क्या है मामला?
    आईपीएल 2019 ऐसे कई वाक्ये हो चुके हैं जिस वजह से इस सीजन को याद रखा जाएगा. इनमें से एक वाक्या मांकडिंग विवाद भी है. किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान आर अश्विन ने इस सीजन के चौथे और पंजाब के पहले मैच में राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर को नॉन स्ट्राइकर एंड पर मांकड़िंग करके आउट किया था. बाद में इसको लेकर विवाद खड़ा हो गया.

    (PC- IPL)


    क्या बोले थे अश्विन
    मैच के बाद अश्विन ने कहा था कि उन्होंने सब कुछ नियम के अनुसार किया है उन्होंने कुछ गलत नहीं किया है. लेकिन लोगों ने उनकी खेल भावना पर कई सवाल उठाए थे.

    कब हुआ ये
    आईपीएल सीजन 12 के चौथे मैच में जो किंग्स इलेवन पंजाब बनाम राजस्थान के बीच खेला जा रहा था. उसमे अश्विन ने राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर को मांकड़िंग किया था.

    क्या है मांकड़िंग
    1947 में सबसे पहले इसका इस्तेमाल वीनू मांकड़ ने किया था. जिस वजह से इसको मांकडिंग कहा जाता है, इसमें गेंदबाज अगर गेंद डालने से पहले दूसरे छोर पर खड़े बल्लेबाज के क्रीज से बाहर होने पर गिल्लियां बिखेर देता है तो उसे रन आउट माना जाता है. यह खेल के नियमों के दायरे में है, लेकिन इसे खेलभावना के विपरीत माना जाता है.

    (PC- IPL)


    बाद में क्या हुआ
    अश्विन के मांकडिंग करने पर क्रिकेट की दुनिया में अलग-अलग राय थी. जहां ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ियों मिशेल जॉनसन और डीन जोंस ने उनका समर्थन किया, वहीं महान स्पिनर शेन वॉर्न और इंग्लैंड के वनडे कप्तान इयोन मोर्गन ने उनकी आलोचना की.

    ये बोले थे बटलर
    इस विवाद के बाद जोस बटलर ने अधिकारियों से मांग की थी कि बल्लेबाज को आउट करने के इस तरीके के कमजोर पहलुओं को ठीक करना चाहिए.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.