लाइव टीवी

जिस गेंदबाज से कांप गया था पाकिस्तान, अब वो करेगा वर्ल्ड कप में धोनी के खेलने पर फैसला

News18Hindi
Updated: March 4, 2020, 8:23 PM IST
जिस गेंदबाज से कांप गया था पाकिस्तान, अब वो करेगा वर्ल्ड कप में धोनी के खेलने पर फैसला
एमएस धोनी के टी20 वर्ल्ड कप में खेलने को लेकर फैसला आईपीएल के बाद किया जाएगा. (फाइल फोटो)

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup 2019) के बाद से ही टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के संन्यास को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के चीफ सेलेक्टर (Chief Selector) का चयन कर लिया गया है. एमएसके प्रसाद का कार्यकाल पूरा होने के बाद अब ये जिम्मेदारी टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर और कोचिंग का विशाल अनुभव रखने वाले सुनील जोशी (Sunil Joshi) को दी गई है. जोशी के अलावा गगन खोड़ा (Gagan Khoda) का कार्यकाल खाली होने से बनी जगह को भरने के लिए पंजाब से ताल्लुक रखने वाले टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज हरविंदर सिंह (Harwinder Singh) को चयन पैनल का सदस्य बनाया गया है. हरविंदर चयन समिति में उत्तर क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करेंगे.

23 दिसंबर 1977 को अमृतसर में जन्मे हरविंदर सिंह (Harwinder Singh) ने टीम इंडिया (Team India) के लिए तीन टेस्ट और 16 वनडे खेले हैं. दिलचस्प बात है कि हरविंदर का करियर भले ही छोटा रहा हो, लेकिन इस 16 मैच के वनडे करियर में ही उन्होंने पाकिस्तान की नाक में दम कर दिया था. कम ही लोग जानते हैं कि हरविंदर ने भारत के लिए जो 16 वनडे खेले हैं, उनमें से दस मैच अकेले चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ खेले हैं.

पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू मैच में चटकाए तीन विकेट
हरविंदर सिंह (Harwinder Singh) ने 13 सितंबर 1997 को पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था. टोरंटो में खेले गए सहारा कप के इस मैच में सिंह ने 8.2 ओवर में 44 रन देकर तीन विकेट चटकाकर भारत को जीत दिलाने में अहम योगदान दिया. इस मैच में उन्होंने सलीम मलिक, शाहिद अफरीदी और अजहर महमूद के विकेट लिए.



पाकिस्तान के खिलाफ 10 मैचों में 17 विकेट


हरविंदर सिंह (Harwinder Singh) ने टीम इंडिया (Team India) के लिए जो 16 वनडे खेले, उनमें उन्होंने 24 विकेट लिए. उनका इकोनॉमी रेट 5.32 का रहा. पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ दस मुकाबलों में हरविंदर ने 17 विकेट लिए. उन्होंने तीन टेस्ट मैच भी खेले, जिनमें 4 विकेट हासिल किए. हरविंदर ने 109 फर्स्ट क्लास मैचों में 292 और 93 लिस्ट ए मैचों में 127 विकेट लिए हैं.

अब धोनी पर फैसला करने की चुनौती
सुनील जोशी (Sunil Joshi) की अगुआई वाली नई चयन समिति के सामने अब आगामी टूर्नामेंट और सीरीज के लिए टीम इंडिया के चयन की चुनौती है. हरविंदर सिंह समेत सभी चयनकर्ताओं को ये तय करना होगा कि वे ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर में शुरू हो रहे टी20 वर्ल्ड कप के लिए महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय टीम में चाहते हैं या नहीं.

भारतीय क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे और टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा और अब टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. सीरीज का पहला मैच 12 अगस्त को खेला जाएगा.

18 छक्के, 189 रन...गेंदबाजों पर फिर कहर बनकर टूटे हार्दिक पंड्या

विराट कोहली की IPL टीम में खेलने वाला गेंदबाज बना टीम इंडिया का चीफ सेलेक्टर!
First published: March 4, 2020, 8:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading