World Cup: अफगानिस्‍तान को हराने में छूटे भारत के पसीने, आखिरी ओवर में मिली जीत

भारत ने अफगानिस्तान को 212 रनों पर ऑलआउट करके 11 रन से वर्ल्ड कप में अपनी चौथी जीत दर्ज की है

News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 6:01 AM IST
World Cup: अफगानिस्‍तान को हराने में छूटे भारत के पसीने, आखिरी ओवर में मिली जीत
भारत क्रिकेट टीम. (AP Photo)
News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 6:01 AM IST
भारत ने अफगानिस्‍तान को आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में संघर्षपूर्ण मुकाबले में हरा दिया है. आखिरी ओवर तक चले रोमांचक मुकाबले में भारत ने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए अफगान चुनौती पर काबू पाया. आखिरी ओवर में मोहम्मद शमी की हैट्रिक से  भारत ने 11 रन से अफगानिस्‍तान को हराया. यह भारत की इस वर्ल्‍ड कप लगातार चौथी जीत है. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में आठ विकेट खोकर 224 रन बनाए थे. जिसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम एक गेंद रहते 49.5 ओवर में 213 रनों पर ऑलआउट हो गई. वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में यह भारत की 50वीं जीत है.

अफगानिस्तान ने आखिरी ओवर तक ले गए मैच

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया तो लोगों को उम्मीद थी कि इंग्लैंड की तरह ही भारत भी अफगानिस्तान के खिलाफ रिकॉडों की झड़ी लगा देगी. हालांकि भारतीय टीम पूरे 50 ओवर खेली और आठ विकेट खोकर केवल 224 रन ही बना पाई. लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम को पहला झटका 20 रन के स्कोर पर लगा जब हजरातुल्लाह को शमी ने बोल्ड किया. इसके बाद कप्तान गुलबीन नाइब और रहमत शाह के बीच दूसरे विकेट के लिए अच्छी साझेदारी हुई. जिसे हार्दिक पंड्या ने कप्तान को विजय शंकर को कैच आउट करके तोड़ा. अफगानिस्तान की धीमी पारी हालांकि धीरे-धीरे आगे बढ़ती रही. बुमराह ने रहमत शाह को 36 रन के निजी स्कोर पर चहल के हाथों कैच आउट कराया और टीम को तीसरी सफलता दिलाई. उसी ओवर में बुमराह ने शाहीदी का कैच लपकर अफगानिस्तान को बैकफुट पर खड़ा ला दिया.

अफगानिस्तान को बड़ा झटका लगा जब चहल ने टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज असगर अफगान(8) को बोल्ड करके लिया.हालांकि इस दौरान नजीबुल्लाह जादरान (21) और मोहम्मद नबी (52) ने अच्छी साझेदारी की कोशिश कि लेकिन नजीबुल्लाह हार्दिक पंड्या का शिकार बने. इसके बाद क्रीज पर आए राशिद से टीम को काफी उम्मीद थी लेकिन वह कुछ खास नहीं कर पाए और 14 रन के निजी स्कोर पर धोनी ने उन्हें स्टंप किया. आखिर ओवर में अफगानिस्तान को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे. लेकिन शमी ने हैट्रिक लेकर टीम का काम तमाम किया. आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने अर्धशतक जड़ चुके मोहम्मद नबी को वापस भेजा. अगली दो गेंदों पर अफताब आलम और मुजीब उर रहमान को गोल्डन डक करके बोल्ड किया.

भारतीय टीम की स्टार बल्लेबाजी रही फ्लॉप

कप्तान विराट कोहली ने 63 गेंद में 67 रन बनाए जबकि उनके अलावा कोई भारतीय बल्लेबाज अफगान गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका. आईपीएल स्टार मोहम्मद नबी ने नौ ओवर में 33 रन देकर दो विकेट लिए. मुजीब उर रहमान ने दस ओवर में 26 रन देकर एक और रशीद खान ने 10 ओवर में 38 रन देकर एक विकेट लिया. पिच से मिल रही उछाल और टर्न का पूरा फायदा उठाते हुए अफगान गेंदबाजों ने भारत को बांधे रखा. उन्होंने 152 डॉट गेंदें (करीब 25 . 2 ओवर) डाली. शानदार फार्म में चल रहे रोहित शर्मा को मुजीब ने दूसरा पर फंसाया. वहीं केएल राहुल 30 रन बनाने के बाद उन्हें मुजीब ने आउट किया. महेंद्र सिंह धोनी (52 गेंद में 28 रन) और केदार जाधव (68 गेंद में 52 रन) रनगति नहीं बढा सके. दोनों ने बीच के 14 ओवरों में सिर्फ 57 रन बनाए. धोनी स्ट्राइक रोटेट करने में नाकाम रहे और बल्लेबाजों के बीच अच्छा तालमेल भी नहीं दिखा. धोनी को रशीद ने आउट किया जो आगे बढकर खेलने के प्रयास में स्टम्पिंग का शिकार हो गए.

हार्दिक पंड्या ने आते ही आक्रामक तेवर दिखाने शुरू किए लेकिन टिक नहीं सके. उन्हें तेज गेंदबाज आफताब आलम ने पवेलियन भेजा. कप्तान गुलबदन नाईब ने 52 रन देकर दो विकेट लिए. उन्होंने आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर जाधव को आउट किया.इस मैच से पहले भारत ने तीन मैचों में 14 विकेट गंवाए थे और स्पिनर के सामने कोई बल्लेबाज आउट नहीं हुआ था
Loading...

पाकिस्तान लौटते ही सरफराज की गिरफ्तारी की मांग, केस हुआ दर्ज

'किंग ऑफ स्टंपिंग' धोनी, 15 साल में केवल दूसरी बार हुए स्टंप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 23, 2019, 5:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...