होम /न्यूज /खेल /WTC Points Table: भारत को श्रीलंका पर जीत का हुआ बड़ा फायदा, लगातार दूसरा फाइनल खेलने की उम्मीद बढ़ी, जानिए कैसे

WTC Points Table: भारत को श्रीलंका पर जीत का हुआ बड़ा फायदा, लगातार दूसरा फाइनल खेलने की उम्मीद बढ़ी, जानिए कैसे

WTC Points Table: जानिए श्रीलंका पर क्लीन स्वीप के बाद पॉइंट्स टेबल में भारत किस स्थान पर पहुंचा. (AP)

WTC Points Table: जानिए श्रीलंका पर क्लीन स्वीप के बाद पॉइंट्स टेबल में भारत किस स्थान पर पहुंचा. (AP)

WTC Points Table: भारत ने श्रीलंका के बीच बेंगलुरू में खेले गए दूसरे टेस्ट में 238 रन के बड़े अंतर से मात दी. इसके साथ ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में टीम इंडिया (Team India) ने बेंगलुरू में खेले गए दूसरे टेस्ट में श्रीलंका को 238 रन के बड़े अंतर से हराया. इस पिंक-बॉल टेस्ट में मिली बड़ी जीत के साथ ही भारत ने 2 मैच की टेस्ट सीरीज भी क्लीन स्वीप कर ली. इससे पहले, भारत ने टी20 सीरीज में भी श्रीलंका का सफाया किया था. श्रीलंका पर मिली इस बड़ी जीत का टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइट्ंस टेबल (WTC Points Table) में भी बड़ा फायदा हुआ. भारतीय टीम अब एक स्थान ऊपर चढ़कर चौथे पायदान पर आ गई. इस मैच से पहले भारत पांचवें स्थान पर था, लेकिन श्रीलंका को 2-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद भारत को 12 अंक मिले हैं और जीत का प्रतिशत 58.33 हो गया है.

वहीं, श्रीलंका की टीम को दोहरा नुकसान झेलना पड़ा. एक तो उसे टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप झेलना पड़ा और अब WTC की अंक तालिका में टीम तीसरे से पांचवें स्थान पर खिसक गई. श्रीलंका का जीत प्रतिशत 50 रह गया है.

चौथे स्‍थान पर भारत
वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट्स टेबल में भारत इस वक्त ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बाद चौथे स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया का विनिंग पर्सेंटेज 77.77 है. जबकि दूसरे स्थान पर काबिज पाकिस्तान की जीत का पर्सेंटेज 66.66 है. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका का जीत का प्रतिशत 60 है. भारत ने अब तक कुल चार सीरीज के तहत 11 मुकाबले खेले है. इसमें से उसे 6 में जीत मिली है. जबकि 3 मैच में उसे हार झेलनी पड़ी है. बाकी 2 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं.

News18 Hindi

टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के सात मैच बाकी
2023 में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का दूसरा फाइनल खेला जाएगा. इससे पहले, भारत को 7 और मैच खेलने हैं. भारत इंग्लैंड में एक टेस्ट, बांग्लादेश में 2 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में 4 टेस्ट खेलेगा. ऐसे में भारत की जीत का पलड़ा भारी रहेगा. ऐसे में भारत अगर इन मुकाबलों में जीत दर्ज करता है तो उसके लगातार दूसरी बार विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच सकता है. भारत ने 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का पहला फाइनल खेला था. लेकिन उसे न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

IND vs SL 2nd Test: भारत ने टेस्ट सीरीज में किया क्लीन स्वीप, 40 साल में नौवीं बार खाली हाथ लौटा श्रीलंका

ऑस्ट्रेलिया जीता तो भारत को होगा फायदा
ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच दूसरा टेस्ट कराची में खेला जा रहा है, अगर मेहमान टीम यह मुकाबला अपने नाम कर लेती है तो WTC के पॉइंट्स टेबल में टीम इंडिया पाकिस्तान से ऊपर चली जाएगी और टॉप-3 में जगह बना लेगी. ऑस्ट्रेलिया उस सूरत में टॉप पर रहेगी.

Tags: India Vs Sri lanka, Team india, World test championship, WTC

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें