लाइव टीवी

IPL 2019: प्लेऑफ की रेस में अब कौन आगे कौन पीछे, जानिए प्वाइंट्स टेबल का गणित

News18Hindi
Updated: May 1, 2019, 11:53 AM IST
IPL 2019: प्लेऑफ की रेस में अब कौन आगे कौन पीछे,  जानिए प्वाइंट्स टेबल का गणित
आईपीएल कप्तान (TWITTER)

महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं

  • Share this:
अब तक 49 मैच हो चुके हैं. चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स पहले ही क्वालिफाई कर चुकी है. दिल्ली कैपिटल्स के 12 मैचों में 16 अंक हैं. अगर यह टीम अपने दोनों मैच जीतती है, तो टॉप की दो टीमों में रहकर क्वालिफाई कर सकती है. एक मैच हारी तो उसे यह उम्मीद करनी होगी कि चेन्नई या मुंबई अपने दोनों मैच न जीतें.

चेन्नई सुपर किंग्स इस साल क्वालिफाई करने वाली पहली टीम बनी है. वे भी दिल्ली की तरह टॉप दो टीमों में आ सकते हैं. दोनों मैच जीतते हैं, तो ऐसा होना पक्का है. नहीं तो, दिल्ली और मुंबई के प्रदर्शन और नेट रन रेट पर निर्भर होगा.
IPL 2019: रिषभ पंत को देखते ही चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाड़ियों ने छोड़ दी प्रैक्टिस!

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम रेस से बाहर हो चुकी है. अब बची हैं पांच टीमें, जगह बाकी हैं दो. मुंबई इंडियंस के 12 मैच में 14 अंक हैं. नेट रन रेट में (+0.347) में यह टीम दूसरे नंबर पर है. अगर वे दोनों मैच जीतते हैं, तो क्वालिफाई ही नहीं, टॉप की दो टीमों में भी जगह बना सकते हैं. एक मैच जीतकर भी क्वालिफाई कर जाएंगे. दोनों हार गए, तो भी क्वालिफाई करने का चांस है. लेकिन तब नेट रन रेट पर फैसला होगा.







सनराइजर्स हैदराबाद के 12 मैच में 12 अंक हैं. दोनों मैच जीतकर वे क्वालिफाई कर जाएंगे. मुश्किल यह है कि अब डेविड वॉर्नर उनके साथ नहीं हैं, वे ऑस्ट्रेलिया लौट गए हैं. अगर सनराइजर्स ने एक मैच जीता, तो नेट रन रेट पर फैसला होगा.

राजस्थान रॉयल्स के लिए रास्ता बेहद मुश्किल है. 13 मैच में उनके 11 अंक हैं. आखिरी मैच जीतकर वे 13 पर पहुंच सकते हैं. उनके मौके दूसरों पर टिके हैं. सनराइजर्स दोनों मैच हार जाए. किंग्स और केकेआर भी कम से कम एक मैच हार जाएं, तो उनके लिए रास्ता खुल सकता है.

आखिरी बार जब CSK ने चेन्‍नई ने MI को हराया तब चलता था 1000 का नोट, कोहली का नहीं हुआ था टेस्‍ट डेब्‍यू

कोलकाता नाइटराइडर्स के 12 मैच में दस अंक हैं. वे दोनों मैच जीते तो संभव है कि एक या ज्यादा टीमों के साथ बराबर अंकों पर हों. तब नेट रन रेट उनके पक्ष में जा सकती है. हां, अगर सनराइजर्स टीम मुंबई से हार जाए. किंग्स एक ही मैच जीते और केकेआर दोनों मैच जीत लें, तो सीधे क्वालिफाई करने का मौका मिल सकता है.

केकेआर (ipl.t20.com)
केकेआर (ipl.t20.com)


किंग्स इलेवन पंजाब पिछले छह मैचों में पांच हारी है. 12 मैच में उसके दस अंक हैं. उन्हें अब केकेआर और सीएसके के खिलाफ खेलना है. क्वालिफाई करना है, तो दोनों मैच जीतने होंगे. इसमें भी संभव है कि नेट रन रेट पर फैसला हो. 12 अंकों पर भी टीमें क्वालिफाई कर सकती हैं. लेकिन उसके बहुत मामूली चांस हैं और तमाम समीकरण अपने पक्ष में जाने की जरूरत होगी. इसलिए क्वालिफाइंग राउंड से पहले के बचे हुए सात मैच अपने साथ तमाम समीकरण लाएंगे.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 1, 2019, 11:06 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading