अपना शहर चुनें

States

Sunday Special: ...तो इस टूर्नामेंट के साथ भारत में होगी खेलों की वापसी

इस साल कोरोना वायरस के कारण खेल फैंस के हाथ निराशा लगी है
इस साल कोरोना वायरस के कारण खेल फैंस के हाथ निराशा लगी है

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण इस साल होने लगभग सभी बड़े टूर्नामेंट रद्द या स्थगित हो गए हैं, जिसमें आईपीएल (IPL) भी शामिल है

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2020, 8:01 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. यह साल शुरुआत से ही खेल प्रेमियों के लिए बेहद ही खास होने वाला था. क्रिकेट वर्ल्ड कप से लेकर ओलिंपिक तक यह साल हर तरह के खेल पसंद करने वालों के लिए अहम था. 2020 में दो टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का आयोजन होना था, चार साल में एक बार होने वाले ओलिंपिक (Olympics) का आयोजन होना था लेकिन कोविड-19 (COVID-19) महामारी ने न सिर्फ फैंस बल्कि खिलाड़ियों की भी सालों की मेहनत पर अल्पविराम लगा दिया जो कब हटेगा फिलहाल कोई नहीं जानता. इस साल खेलों की वापसी को लेकर जरूर सवाल उठ रहे हैं, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि अगले साल की शुरुआत के साथ ही एक बार फिर सब कुछ सही और सामान्य हो जाएगा. आइए आपको बताते हैं कि भारत में किस टूर्नामेंट के साथ खेलों की फिर से शुरुआत हो सकती है.

ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी के साथ भारत में होगी खेलों की शुरुआत
भारत में क्रिकेट को चाहने वालों की संख्या कम नहीं है. यहां क्रिकेटर्स को देवता की तरह पूजा जाता है. साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया महिला और पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड की मेजबानी करने वाला था. वहीं हर साल की इस बार भी दो महीने के लिए क्रिकेट का त्योहार यानी आईपीएल (IPL) मनाया जाना था. महिला क्रिकेट का आयोजन तो हो गया लेकिन पुरुष वर्ल्ड कप पर अब भी तलवार लटक रही है. वहीं 15 अप्रैल तक आईपीएल  (IPL) को भी स्थगित कर दिया गया है और फिलहाल उसके होने की उम्मीद कम ही है. अगले साल में शुरुआत में जरूर भारतीय फैंस को रोमांचक क्रिकेट एक्शन देखने को मिलेगा जब जनवरी में इंग्लैंड की टीम पांच टेस्ट मैचों के सीरीज के लिए भारत आई थी. इसी सीरीज के साथ अगले साल भारत में खेलों की शुरुआत होगी और धीरे-धीरे सबकुछ पटरी पर आ जाएगा. हालांकि इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को भी भारत आना है लेकिन अभी इस बात को लेकर स्थिति साफ नहीं है कि तब तक सब कुछ समान्य होगा या नहीं. हालांकि यह तय है कि इंग्लैंड (England) के दौरे के साथ ही भारत (India) में क्रिकेट की वापसी हो जाएगी.

अगले साल आयोजित होंगे दो या तीन वर्ल्ड कप?
अगले साल स्थिति सुधरने के बाद ऐसे टूर्नामेंट का भी आयोजन भी होगा जिन्हें इस साल स्थगित किया गया है. इसके पीछे की बड़ी वजह है कि अगर कोरोना वायरस (Coronavirus) की स्थिति इस साल के अंत तक सुधर भी जाती है तब भी किसी भी देश या फेडरेशन के लिए बड़े टूर्नामेंट का आयोजन कराना आसान नहीं होगा. इसमें समय लगेगा. यही वजह है कि टी20 पुरुष वर्ल्ड कप पर सवाल उठ रहे हैं. मुश्किल यह भी है कि अगले साल आईसीसी पर पहले से ही दो वर्ल्ड कप कराने का भार है. न्यूजीलैंड को फरवरी में महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी करनी है वहीं अगले साल भारत को भी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप का आय़ोजन करना है. ऐसे में क्या एक साल में दो पुरुष टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होगा इस पर आखिरी फैसला आईसीसी ही करेगी. हालांकि फैंस के लिए यह जरूर भरपूर क्रिकेट एक्शन का मजा लेनेका समय होगा.



टोक्यो ओलिंपिक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट होंगे आयोजित
कोरोना वायरस के कारण जब ओलिंपिक (Olympic) खेलों को स्थगित किया तब यह साफ तौर पर कहा गया था कि अगले साल 2021 की गर्मियों तक खेल आय़ोजित कर दिए जाएंगे. जिसका मतलब है कि अगले साल की शुरुआत में ही क्वालिफाई इवेंट फिर शुरु हो जाएंगे. इन खेलों में 11 हजार खिलाड़ियों को हिस्सा लेना था जिसमें 57 प्रतिशत खिलाड़ी क्वालिफाई कर चुके हैं. ओलिंपिक अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है कि 6200 या अधिक एथलीट जो टोक्यो (Tokyo) का टिकट कटा चुके हैं, उनका कोटा सुरक्षित रहेगा. सभी अंतरराष्ट्रीय खेल संगठनों ने इस पर सहमति जताई है. हालांकि गर्मियों में होने वाले ओलिंपिक खेलों के लिए कम से कम जनवरी से ही इन टूर्नामेंट का आयोजन जरूरी होगा. लंबे समय से इन खेलों का हिस्सा बनने की कोशिस में लगे खिलाड़ियों के लिए अहम समय होगा.

ऑस्ट्रेलियन ओपन के साथ टेनिस की होगी शुरुआत!
बात करें टेनिस की तो इस साल जनवरी में हुए ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian) के बाद से फ्रेंच ओपन को स्थगित कर दिया गया है जबकि विंबलडन और यूएस ओपन को लेकर स्थिति अभी साफ नहीं है. विंबलडन को लेकर 29 मार्च यानि रविवार को टेलिकॉन्फ्रेसिंग के जरिए होने वाली बैठक को लेकर फैसला किया जाएगा. वहीं साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन का भविष्य स्थिति में सुधार पर निर्भर करता है. अगर इस कोई ग्रैंड स्लैम नहीं होता है तो अगले साल एक बार फिर से ऑस्ट्रेलियन ओपन से ही शुरुआत की जाएगी.

Coronavirus: घर बैठे इस भारतीय क्रिकेटर ने दिया बड़ा बयान- 21 दिनों तक रिश्ते की परीक्षा होगी!

Coronavirus से निपटने के लिए आगे आए कोच, अस्‍पताल में कम पड़े स्‍टाफ तो संभाली जिम्‍मेदारी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज