लाइव टीवी

कलाई में हो रहा था तेज दर्द, 56 गेंद पर अर्धशतक जड़ कोहली को मुश्किल में डाला, जानिए कौन हैं जुबैर हम्जा

News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 12:51 PM IST
कलाई में हो रहा था तेज दर्द, 56 गेंद पर अर्धशतक जड़ कोहली को मुश्किल में डाला, जानिए कौन हैं जुबैर हम्जा
दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज जुबेर हमजा अपना दूसरा ही टेस्ट खेल रहे हैं. (एपी)

दक्षिण अफ्रीकी (South Africa) बल्लेबाज जुबेर हम्जा (Zubayr Hamza) ने रांची टेस्ट (Ranchi Test) की पहली पारी में 62 रन बनाए. नेट प्रैक्टिस के दौरान उनकी कलाई में चोट लग गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 12:51 PM IST
  • Share this:
रांची. भारत के दौरे पर दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम (South Africa Cricket Team) को बेहद संघर्ष करना पड़ रहा है. फाफ डु प्लेसी (Faf Du Plesis) की कप्तानी में मेहमान टीम विशाखापत्तनम टेस्ट 203 रन और पुणे टेस्ट एक पारी व 137 रन के अंतर से गंवा चुकी है. वहीं रांची टेस्ट में भी उसकी हालत बहुत अच्छी नहीं है. हालांकि रांची टेस्ट के तीसरे दिन जुबेर हम्जा और टेम्बा बावूमा ने मैच में दक्षिण अफ्रीका के लिए पहली शतकीय साझेदारी की. इस दौरान खासकर जुबेर हम्जा (Zubayr Hamza) का बल्लेबाजी अंदाज देखना दिलचस्प रहा, जिन्होंने अपने खेल में डिफेंस और अटैक का बेहतरीन तालमेल दिखाया. एक बार को तो उन्होंने विराट कोहली एंड कंपनी के माथे पर भी चिंता की लकीरें खींच दी थीं.

जुबेर हम्जा (Zubayr Hamza) दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम (South Africa Cricket Team) के सौवें टेस्ट ‌‌खिलाड़ी हैं. ये उनका दूसरा ही टेस्ट मैच है. रांची टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 62 रनों की बेहतरीन पारी खेलकर टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला अर्धशतक लगाया. अपनी 62 रन की पारी के दौरान वे दर्द में भी नजर आए. ऐसा इसलिए क्योंकि नेट प्रैक्टिस में उनकी कलाई में चोट लग गई थी. इससे पहले, उन्होंने जनवरी 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा था. पाकिस्तान के खिलाफ इस साल जनवरी में खेले गए तीसरे टेस्ट में कप्तान फाफ डु प्लेसी चोट के चलते बाहर हो गए थे, जिसके बाद हम्जा को उनकी जगह टीम में शामिल किया गया.  हम्जा के आदर्श दक्षिण अफ्रीका के महान ऑलराउंडर जैक्स कैलिस हैं.

cricket news, india vs south africa, indian cricket team, south africa cricket team, zubayr hamza, ranchi test, world test championship, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, रांची टेस्ट, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, भारतीय क्रिकेट टीम, साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, जुबेर हमजा
जुबेर हम्जा ने रांची टेस्ट की पहली पारी में 62 रनों की पारी खेली. (AP)


आक्रामक अंदाज के लिए जाने जाते हैं

जुबेर हम्जा (Zubayr Hamza) का जन्म केपटाउन में हुआ. उन्होंने रोंटेबॉश बॉयज हाईस्कूल से पढ़ाई की, जहां से जोनाथन ट्रॉट, गैरी कर्स्टन, एचडी एकरमैन और एंड्रयू पटिक जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी पढ़ाई कर चुके हैं. इन सभी ने हम्जा का खेल तराशने में भी मदद की. इसके बाद कोच एश्वेल प्रिंस की देखरेख में हम्जा का खेल और बेहतर हुआ. हम्जा ने केप कोबराज के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करते हुए टेस्ट टीम में जगह बनाई. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका औसत करीब 50 का है. वह आक्रामक अंदाज और खुलकर खेलने की काबिलियत के लिए जाने जाते हैं.

फुटबॉल से प्यार
हम्जा (Zubayr Hamza) का पहला प्यार फुटबॉल का खेल था, लेकिन वेस्टर्न प्रोविंस के साथ क्रिकेट खेलने के दौरान इस खेल में उनकी प्रतिभा सभी के सामने आई. उन्होंने साल 2014 में वेस्टर्न प्रोविंस की सीनियर टीम के लिए अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया. इसमें शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें साउथ अफ्रीका की इमर्जिंग प्लेयर्स टीम में चुन लिया गया, जिसने अगले साल श्रीलंका का दौरा किया. इस टीम में उनके साथ एडेन मकर्रम और हेनरिक क्लासेन जैसे खिलाड़ी भी शामिल थे. फिर हम्जा जुलाई 2018 में साउथ अफ्रीका ए की ओर से भारत का दौरा करने आए. इस दौरे पर उन्होंने पहली पारी पारी में ही शतक जड़ा. दूसरे चार दिवसीय मैच में हम्जा बेहद मामूली अंतर से दूसरा शतक जड़ने से चूक गए.
Loading...

cricket news, india vs south africa, indian cricket team, south africa cricket team, zubayr hamza, ranchi test, world test championship, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, रांची टेस्ट, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, भारतीय क्रिकेट टीम, साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, जुबेर हमजा
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने रांची टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. (फाइल फोटो)


हम्जा के ये आंकड़े कर देंगे हैरान
फर्स्ट क्लास क्रिकेट में जुबेर हम्जा (Zubayr Hamza) का औसत 50.01 का है. उन्होंने 56 मैच में 4001 रन बनाए हैं. इनमें दस शतक और 23 अर्धशतक शामिल हैं. हम्जा ने साल 2014 में नामीबिया के खिलाफ सर्वाधिक नाबाद 202 रन की पारी खेली. इस साल उन्होंने 31.87 की औसत से चार दिवसीय फ्रेंचाइजी सीरीज में 255 रन बनाए. 2017-18 के सीजन में सनफॉयल सीरीज में हम्जा सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे नंबर पर रहे. उन्होंने 69 के शानदार औसत से 828 रन बनाए. यहां तक कि भारत के दौरे पर आई दक्षिण अफ्रीका ए टीम की ओर से भी उन्होंने दो अनऑफिशियल टेस्ट में 52 की औसत से रन बनाए.

रोहित शर्मा का बड़ा बयान- अगर रन नहीं बनाता तो आप लोग...

अजिंक्‍य रहाणे का अद्भुत कारनामा, टेस्‍ट क्रिकेट में कोई नहीं कर पाया यह कमाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 12:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...