होम /न्यूज /खेल /'ऋषभ पंत मौकों का फायदा नहीं उठा पा रहे', निराश पूर्व क्रिकेटर ने दी बड़ी सलाह

'ऋषभ पंत मौकों का फायदा नहीं उठा पा रहे', निराश पूर्व क्रिकेटर ने दी बड़ी सलाह

ऋषभ पंत की खराब परफॉर्मेंस के लिए हो रही आलोचना (PIC: AP)

ऋषभ पंत की खराब परफॉर्मेंस के लिए हो रही आलोचना (PIC: AP)

India vs New Zealand: विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को सफेद गेंद वाले क्रिकेट में अपने खराब प्रदर्शन के बाद आलोचना का सामन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पूर्व ओपनर ने सलाह दी है कि ऋषभ पंत को ब्रेक देना चाहिए.
पूर्व क्रिकेटर ने पंत को लेकर टीम मैनेजमेंट की भी आलोचना की है.
उन्होंने कहा की पंत मिल रहे मौका का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं.

नई दिल्ली. ऋषभ पंत लगातार क्रिकेट फैन्स और एक्सपर्ट की आलोचना का शिकार बने हुए हैं. सफेद गेंद के क्रिकेट में उनके उदासीन परफॉर्मेंस कई बार सवाल उठ चुके हैं, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनका प्रदर्शन सबको खुशी देता है और तारीफ करने का मौका भी देता है. ऐसे में फैन्स और एक्सपर्ट उनके सिर्फ टेस्ट क्रिकेट में ही खेलने की पैरवी करते हैं. वहीं, भारत के पूर्व कप्तान कृष्णमाचारी श्रीकांत ने विकेटकीपर ऋषभ पंत पर अपने रास्ते में आने वाले अवसरों का उपयोग नहीं करने और भारतीय सीमित ओवरों की टीम में एक स्थायी स्थान बनाने पर निराशा व्यक्त की है. उन्होंने युवा विकेटकीपर को संभालने के तरीके के लिए टीम प्रबंधन की भी आलोचना की है.

एक बड़े हिटर बल्लेबाज के रूप में अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य में आने के बाद ऋषभ पंत को काफी मौके दिए गए. उन्होंने सीमित ओवरों की तुलना में भारत के लिए रेड-बॉल क्रिकेट में अधिक सफलता का स्वाद चखा है. ऐसा नहीं है कि उन्होंने सफेद गेंद क्रिकेट में परफॉर्म नहीं किया. इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच में उनका शतक फैन्स को याद है लेकिन टी20 इंटरनेशनल में उनके स्कोर पर एक नजर डालने से पता चलता है कि वह अवसरों को भुनाने में नाकाम रहे हैं. भारत के लिए सबसे छोटे प्रारूप में अपनी पिछली 10 पारियों में ऋषभ पंत ने केवल एक बार 40, एक बार 30, 20 या उससे अधिक दो बार और तीन बार वह 10 से कम रन बना पाए हैं. वहीं, वनडे मैचों की पिछली 10 पारियों में एक शतक और तीन अर्धशतक बनाकर उनका रिकॉर्ड काफी बेहतर रहा है.

वर्ल्ड कप के लिए 7 टीमों ने किया क्वालिफाई, क्या भारत-पाकिस्तान फिर एक ही ग्रुप में?

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और विश्व कप विजेता क्रिस श्रीकांत का मानना ​​है कि ऋषभ पंत को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने से ब्रेक देने का समय आ गया है. साथ ही उन्होंने टीम प्रबंधन की भी आलोचना की है. श्रीकांत ने चीकी चीका यूट्यूब चैनल पर कहा, ”शायद आप उसे (पंत) एक ब्रेक दे सकते हैं और उससे कह सकते हैं कि ‘थोड़ा इंतजार करो, आओ और भारत में खेलो’, उन्होंने उसे अच्छी तरह से नहीं संभाला है. क्या आप उसे ब्रेक देने से पहले कुछ मैचों का इंतजार करने जा रहे हैं या एक या दो गेम के बाद उसे हटा देंगे?”

IND vs NZ: न्यूजीलैंड दौरे के बाद बदल जाएगी भारतीय वनडे टीम, सूर्यकुमार-गिल सहित ये 8 खिलाड़ी नहीं दिखेंगे

उन्होंने आगे कहा, ”हां, ऋषभ पंत को मिल रहे मौके का फायदा नहीं उठा रहे हैं. मैं बहुत निराश हूं. पंत यह क्या है?” श्रीकांत का सुझाव है कि पंत को अपने खेल को फिर से शुरू करने की जरूरत है और इसके लिए उन्हें ब्रेक की जरूरत है. श्रीकांत ने कहा, ”आप इन अवसरों को खराब कर रहे हैं. यदि आप ऐसे मैचों में शानदार करते हैं, तो यह अच्छा होगा ना? विश्व कप आ रहा है. पहले से ही बहुत से लोग कह रहे हैं कि पंत रन नहीं बना रहे हैं इसलिए यह आग में घी डालेगा. उन्हें खुद को रीइनवेंट करने की जरूरत है. उन्हें कुछ सही करना है. थोड़ी देर खड़े होकर खेलो और फिर शॉट्स के लिए जाओ… वह हर समय अपना विकेट फेंक रहे हैं.”

ऋषभ पंत के पास बुधवार (30 नवंबर) को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले तीसरे और अंतिम वनडे में रनों के बीच वापसी करने का एक और मौका होगा, लेकिन देखना होगा कि वह इस मौके को भुना पाते हैं या नहीं.

Tags: Former Indian Cricketer, India vs new zealand, Rishabh Pant

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें