टीम इंडिया से ऋषभ पंत की छुट्टी कर सकता है ये खिलाड़ी, रनों का अंबार लगाने को है मशहूर

News18Hindi
Updated: July 21, 2019, 9:23 AM IST
टीम इंडिया से ऋषभ पंत की छुट्टी कर सकता है ये खिलाड़ी, रनों का अंबार लगाने को है मशहूर
ऋषभ पंत.

टेस्‍ट फॉर्मेट में पंत पहले से ही खुद को साबित कर चुके हैं. लेकिन माना जा रहा है कि विंडीज दौरे पर चयन समिति पंत के साथ ही एक अन्‍य विकेटकीपर को भी चुन सकती है.

  • Share this:
वेस्‍टइंडीज दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान रविवार को मुंबई में होना है. इसमें वनडे, टी20 और टेस्‍ट तीनों फॉर्मेट के लिए टीम इंडिया चुनी जानी है. एमएस धोनी ने टीम सलेक्‍शन से खुद को अलग कर लिया है. ऐसे में वनडे टीम में ऋषभ पंत का चुना जाना तय है. वहीं टी20 में भी उनकी दावेदारी सबसे ऊपर है. टेस्‍ट फॉर्मेट में पंत पहले से ही खुद को साबित कर चुके हैं. लेकिन माना जा रहा है कि विंडीज दौरे पर चयन समिति पंत के साथ ही एक अन्‍य विकेटकीपर को भी चुन सकती है. यह फैसला बैक अप ऑप्‍शन और पंत को बर्न आउट से बचाने के लिए लिया जा सकता है. ऐसे में आंध्र प्रदेश के केएस भरत की टीम इंडिया में एंट्री हो सकती है.

पंत की बैटिंग जबरदस्‍त पर कीपिंग कमजोर
वेटरन विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा भी चोट से उबर चुके हैं और उन्‍हें वेस्‍टइंडीज ए के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के लिए इंडिया ए में चुना भी गया है. पिछले साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर साहा चोटिल हो गए थे. इसकी वजह से वह लंबे समय से बाहर थे. ऐसे में पंत को मौका मिला और उन्‍होंने बल्‍लेबाजी में खुद को साबित किया है. हालांकि उनकी कीपिंग में काफी खामियां हैं. चोटिल होने से पहले 34 साल के साहा ने 32 टेस्‍ट में 1164 रन बनाए थे और 75 कैच व 10 स्‍टंपिंग किए थे. उनकी विकेटकीपिंग की काफी तारीफ होती है

KS bharat, kona srikar bharat, india tour of west indies, india cricket team, rishabh pant, india wicker keeper, केएस भरत, ऋषभ पंत, टीम इंडिया, इंडिया क्रिकेट
केएस भरत आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं.


इंडिया ए के लिए लगाया रनों का अंबार
बदलते माहौल में साहा की टीम इंडिया में एंट्री मुश्किल लग रही है क्‍योंकि अब चयन समिति युवाओं पर भरोसा जताना चाहती है. ऐसे में पंत के साथ ही केएस भरत भी विकल्‍प बनकर उभरे हैं. भरत ने इंडिया ए टीम की ओर से 11 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और इनमें 3 शतक व 2 अर्धशतकों की मदद से 686 रन बनाए हैं. इस दौरान वे दक्षिण अफ्रीका, इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, वेस्‍टइंडीज और न्‍यूजीलैंड की ए टीमों के खिलाफ खेले हैं.

घरेलू क्रिकेट में भी वे लगातार बेहतर खेल रहे हैं. उन्‍होंने 65 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 3798 रन बनाए हैं. इनमें उनके नाम 8 शतक और 20 अर्धशतक हैं. साथ ही कीपिंग में 223 कैच और 27 स्‍टंपिंग हैं. भरत भी वेस्‍टइंडीज ए के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के लिए इंडिया ए टीम में शामिल हैं.
Loading...

2012 में किया था भरत ने डेब्‍यू
केएस भरत का पूरा नाम कोना श्रीकर भरत है. उन्‍होंने 2012 में फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में कदम रखा था. इसके बाद से वह लगातार बल्‍ले व दस्‍तानों से अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं. साहा की बढ़ती उम्र के चलते उनका लंबे समय तक खेल पाना संभव नहीं है. ऐसे में अगर पंत के साथ ही भरत को भी टीम इंडिया में मौका मिलता है तो टीम इंडिया के पास एक समय में दो युवा विकेटकीपर तैयार रहेंगे.

पहले पानी पिलाकर खुश था ये क्रिकेटर, अब रिकॉर्ड की तैयारी

अश्विन ने अजीब तरीके से फेंकी गेंद, फैंस हुए हैरान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 20, 2019, 7:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...