लाइव टीवी

कुलदीप यादव ने 143 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से फेंकी गेंद! तोड़ डाला ये रिकॉर्ड

News18Hindi
Updated: January 17, 2020, 10:57 PM IST
कुलदीप यादव ने 143 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से फेंकी गेंद! तोड़ डाला ये रिकॉर्ड
कुलदीप यादव दो अंतरराष्‍ट्रीय हैट्रिक लेने वाले इकलौते भारतीय हैं. (AP Photo)

भारत (India) और ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) के बीच राजकोट वनडे के दौरान कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) के गेंद फेंकने की रफ्तार भी सुर्खियों में आ गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2020, 10:57 PM IST
  • Share this:
राजकोट: बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने राजकोट में ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ बड़ा कारनामा कर दिया. वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले भारत के 22वें गेंदबाज बन गए हैं. वे वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर है. इस चाइनामैन गेंदबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राजकोट में दूसरे वनडे के दौरान एलेक्स कैरी का विकेट लेकर यह उपलब्धि हासिल की. इसके बाद उन्होंने इसी ओवर में स्टीव स्मिथ का महत्वपूर्ण विकेट भी हासिल किया. कुलदीप वनडे में 100 विकेट लेने वाले दुनिया के 151वें गेंदबाज बन गए है. यह उनका 58वां मैच है और इस तरह से सबसे कम मैचों में 100 विकेट लेने वाले स्पिनरों में संयुक्त तीसरे स्थान पर काबिज हो गए.

अफगानिस्तान के राशिद खान ने 44 और पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक ने 53 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी. दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर ने भी कुलदीप की तरह 58 मैचों में विकेटों का शतक पूरा किया था.

kuldeep yadav 100 odi wickets, kuldeep yadav record, kuldeep yadav bowling speed, india vs australia, ind vs aus score, कुलदीप यादव 100 विकेट, कुलदीप यादव रिकॉर्ड, कुलदीप यादव बॉलिंग, इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया वनडे
कुलदीप यादव ने 143 किमी/घंटे की स्‍पीड से गेंद डाली.


कुलदीप ने 143 KM/H की स्‍पीड से फेंकी गेंद

वहीं मैच के दौरान कुलदीप यादव के गेंद फेंकने की रफ्तार भी सुर्खियों में आ गई. सीरीज के प्रसारक स्‍टार स्‍पोर्टस के अनुसार कुलदीप ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ एक गेंद 143 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से फेंकी. बता दें कि वह स्पिनर है ऐसे में उनकी गेंद की इतनी रफ्तार होना असंभव सी बात है. दरअसल गलती से उनकी गेंद की स्‍पीड तेज गेंदबाज जितनी दिखा दी गई.

गलती सामने आने पर तुरंत इस आंकड़े को स्क्रीन से हटा दिया गया. आमतौर पर कुलदीप यादव 80-90 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्‍पीड से गेंद डालते हैं और पिच से टर्न हासिल करते हैं.

kuldeep yadav hat trick, kuldeep yadav wickets, india vs west indies odi, live cricket score, live ind vs west indies, कुलदीप यादव हैट्रिक, कुलदीप यादव विकेट, कुलदीप यादव रिकॉर्ड
कुलदीप यादव को हैट्रिक लेने की बधाई देते टीम के साथी. (AP Photo)
वनडे-टी20 में भारत के नंबर 1 स्पिनर हैं कुलदीप
कुलदीप यादव ने पिछले कुछ सालों में लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में कमाल का प्रदर्शन किया है. युजवेंद्र चहल के साथ मिलकर उन्‍होंने भारत के लिए स्पिन का दारोमदार संभाला है. दोनों की जोड़ी 'कुलचा' के नाम से मशहूर है. कुलदीप इकलौते भारतीय हैं जिन्‍होंने वनडे व टी20 दोनों में हैट्रिक ली है.

वनडे में उन्‍होंने 58 मैचों में 101 विकेट लिए हैं. उनकी इकनॉमी रेट 5.02 और औसत 25.49 का रहा है. वहीं अंतरराष्‍ट्रीय टी20 में उन्‍होंने 21 मैचों में 39 विकेट लिए हैं. कुलदीप ने 6 टेस्‍ट भी खेले हैं और 24 विकेट चटकाए हैं.

रोहित शर्मा को फील्डिंग में लगी चोट, दर्द से कराहने लगे, गेंद भी नहीं उठा पाए

एमएस धोनी को BCCI कॉन्‍ट्रैक्‍ट से बाहर करने पर सौरव गांगुली ने तोड़ी चुप्‍पी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 10:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर