• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • बचपन की आदत से छुटकारा पाने के लिए प्रैक्टिस कर रहे हैं कुलदीप यादव!

बचपन की आदत से छुटकारा पाने के लिए प्रैक्टिस कर रहे हैं कुलदीप यादव!

कुलदीप यादव ने शुरू की प्रैक्टिस

कुलदीप यादव ने शुरू की प्रैक्टिस

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने शुरू की प्रैक्टिस, कानपुर के रोवर्स मैदान पर 4 घंटे करते हैं गेंदबाजी

  • Share this:
    लखनऊ. लॉकडाउन के बाद जब भी क्रिकेट शुरु होगा तो ऐसा मुमकिन है कि गेंद पर लार के इस्तेमाल पर बैन लग जाए. हालांकि किसी भी गेंदबाज के लिए ये कर पाना मुश्किल होगा क्योंकि शुरू से ही हर गेंदबाज गेंद पर लार लगाता आ रहा है और इस आदत से छुटकारा पाना आसान नहीं रहने वाला. कुछ ऐसा ही मानना कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) का भी है. फिरकी गेंदबाज कुलदीप यादव को लगता है कि गेंद को चमकाने के लिये लार का इस्तेमाल करने की ‘बचपन की आदत’ से एकदम से छुटकारा पाना आसान नहीं है लेकिन अभ्यास के इन दिनों में यह चाइनामैन गेंदबाज कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई नयी परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाने में लगा हुआ है.

    बिना लार लगाए गेंदबाजी की कोशिश
    भारत की तरफ से छह टेस्ट और 60 वनडे खेल चुके कुलदीप (Kuldeep Yadav) ने ‘भाषा’ से खास बातचीत में कहा, 'बचपन से गेंद को चमकाने के लिये सभी क्रिकेट खिलाड़ी लार का इस्तेमाल करते है लेकिन अब कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण ऐसा करने पर मनाही हो गयी है, जिससे गेंदबाजो के लिये काफी मुश्किल होगी क्योंकि यह लार लगाने की आदत आज की नही बरसों पुरानी है.' उन्होंने कहा, 'फिलहाल तो मैं बिना लार लगाये गेंदबाजी करने का प्रयास कर रहा हूं. पर मुझे उम्मीद है कि जब क्रिकेट अपनी पूरी रफ्तार से शुरू हो तो तब तक शायद कोरोना वायरस संक्रमण समाप्त हो जाए या कोई और विकल्प निकल आये. मैं अभ्यास के दौरान अपनी बरसों पुरानी इस आदत को छोड़ने की कोशिश कर रहा हूं.'

    कुलदीप यादव ने शुरू की प्रैक्टिस
    कुलदीप (Kuldeep Yadav) ने कहा कि क्रिकेटरों को भी सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए आगे बढ़ना होगा. उन्होंने कहा, 'मैंने लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन किया. अब जब लॉकडाउन खुल गया तो मैंने कानपुर के लाल बंगले इलाके में रोवर्स मैदान पर अभ्यास आरंभ कर दिया है. मैं अपने कोच कपिल पांडेय के साथ सुबह साढ़े सात से नौ बजे तक अपनी फिटनेस पर काम करता हूं उसके बाद शाम चार बजे से आठ बजे तक गेंदबाजी का अभ्यास करता हूं.'

    कुलदीप (Kuldeep Yadav) ने कहा, 'मैंने एक सप्ताह पहले ही अभ्यास शुरू किया था और मुझे विश्वास है कि जल्द ही मैं पूरी तरह से मैदान में वापसी के लिये तैयार हो जाऊंगा. मैं खुद क्रिकेट के मैदान पर वापसी के लिये बेकरार हूं.' इस 25 वर्षीय स्पिनर ने इसके साथ ही कहा कि अगर परिस्थितियां अनकुल रही तो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन किया जाना चाहिए.

    लॉकडाउन में फिटनेस को रखना है बरकरार तो सचिन के इस मंत्र से होगा फायदा

    जब सौरव गांगुली पर फूटा था सचिन का गुस्सा, करियर खत्म करने की दे डाली थी धमकी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज