कुमार संगकारा बोले-अनिल कुंबले ने मेरी कई रातों की नींद उड़ा दी थी

 अनिल कुंबले भारत की तरफ टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं (फाइल फोटो)

अनिल कुंबले भारत की तरफ टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं (फाइल फोटो)

श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान कुमार संगकारा ने अनिल कुंबले को ऐसा गेंदबाज बताया, जिसके खिलाफ रन बनाना आसान नहीं था. कुंबले ने टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट लिए हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारत के महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले सिर्फ मैदान के अंदर ही बल्कि बाहर भी बल्लेबाजों को डराया करते थे. टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे पर काबिज कुंबले आईसीसी हॉल ऑफ फेम में भी शामिल हैं. इन दिनों आईसीसी सोशल मीडिया पर हॉल ऑफ फेम से सम्मानित खिलाड़ियों का वीडियो जारी कर रहा है. इसी क्रम में गुरुवार को आईसीसी ने कुंबले पर एक वीडियो डाला जिसमें न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग, वसीम अकरम और श्रीलंका के पूर्व दिग्गज कुमार संगकारा भारतीय खिलाड़ी की तारीफ करते हुए नजर आए.

श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान कुमार संगकारा ने कुंबले को ऐसा गेंदबाज बताया, जिसके खिलाफ रन बनाना आसान नहीं था. बल्‍लेबाज ने साथ ही बताया कि लेग स्पिनर ने उनकी कई रातों की नींद हराम कर दी थी.आईसीसी द्वारा शेयर वीडियो में संगकारा ने कहा, ' कुंबले आपके पुराने जमाने वाले लेग स्पिनर नहीं थे. यह लंबे कद का गेंदबाज क्रीज के पास आकर ऊंचे एक्‍शन से गेंदबाजी करता था. तेज गेंद, सीधी गेंद और सटीक. उनके खिलाफ रन बनाना आसान नहीं है. काफी उछाल... उनकी गेंद पर गति शानदार है और अगर लेंथ पर कई रफ है, तो बल्‍लेबाज के पास रन बनाने का बहुत कम मौका होता है. वह शानदार व्‍यक्‍ति हैं. बहुत जोशीले क्रिकेटर हैं और भारत और विश्‍व क्रिकेट के शानदार चैंपियन हैं.'

कुंबले ने 132 टेस्ट मैचों में 29.65 की औसत से 619 विकेट और वनडे में 30.9 के औसत से 337 विकेट हासिल किए हैं. कुंबले ने 403 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 956 विकेट चटकाया है. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम हैं जिन्होंने 495 मैचों में 1347 विकेट चटकाया है. इसके बाद शेन वॉर्न (339 मैच में 1001 विकेट), ग्लेन मैक्ग्रा (376 मैच में 949) और वसीम अकरम (460 मैच में 916 विकेट) का नंबर है.

यह भी पढ़ें:
टीम इंडिया को ‘ढेर’ करने वाला गेंदबाज खाने के लिए तरसा, अश्विन ने की मदद की अपील

WTC Final: सचिन-राहुल द्रविड़ से मिलकर बना है न्यूजीलैंड के इस क्रिकेटर का नाम

कुंबले अभी भी टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800) और ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न (708) के बाद तीसरे स्थान पर हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज