लाइव टीवी

4 साल पहले लिया था संन्यास, लगातार 4 वनडे शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड, ये दिग्गज बना अब इस टीम का कप्तान

News18Hindi
Updated: November 2, 2019, 12:03 PM IST
4 साल पहले लिया था संन्यास, लगातार 4 वनडे शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड, ये दिग्गज बना अब इस टीम का कप्तान
कुमार संगकारा ने चार साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. (फाइल फोटो)

श्रीलंका (Sri Lanka) के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) अब एसेक्स (Essex) के खिलाफ एमसीसी (MCC) क्रिकेट टीम के कप्तान के तौर पर दोबारा मैदान में नजर आएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2019, 12:03 PM IST
  • Share this:
कोलंबो. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) से संन्यास ले चुके अपने चहेते खिलाड़ियों को क्रिकेट प्रशंसक दोबारा मैदान पर देखने के लिए बेताब रहते हैं. यही वजह है कि वे दुनियाभर की अलग-अलग लीग्स में हिस्सा ले रहे ऐसे खिलाड़ियों को बड़े चाव से खेलते देखते हैं. ऐसे ही एक महान खिलाड़ी ने संन्यास लेने के चार साल बाद एक बार फिर मैदान पर उतरने का फैसला किया है. इस खिलाड़ी के नाम वनडे क्रिकेट में लगातार चार शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है और ये कारनामा उसने आईसीसी वर्ल्ड कप 2015 में अंजाम दिया है. इस खिलाड़ी का नाम कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) है, जो एक दशक से भी ज्यादा समय तक श्रीलंकाई क्रिकेट (Sri Lanka Cricket) का भार अपने मजबूत कंधों पर ढोते रहे.

श्रीलंका (Sri Lanka) के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) अब मेरिलबोन क्रिकेट क्लब के लिए मैदान पर उतरने के लिए तैयार हैं. वह काउंटी चैंपियन एसेक्स (County Champion Essex) के खिलाफ 24 मार्च को होने वाले मुकाबले में टीम की कप्तानी करेंगे. ये मैच श्रीलंका के गाले स्टेडियम में खेला जाएगा. खास बात यह है कि संगकारा एक अक्टूबर को ही एमसीसी (MCC) के पहले विदेशी अध्यक्ष बनाए गए हैं. इस मुकाबले से पहले श्रीलंका और इंग्लैंड की टीमें इसी मैदान पर दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच भी खेलेंगी.

Kumar Sangakkara, MCC, Essex, cricket news, sri lanka cricket team, icc world cup, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, कुमार संगकारा, आईसीसी वर्ल्ड कप, एमसीसी, एसेक्स
श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा ने 15 साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है. (फाइल फोटो)


1970 से चली आ रही है ये रवायत

एमसीसी (MCC) और काउंटी चैंपियन (County Champion) के बीच होने वाली भिड़ंत का सिलसिला साल 1970 से चला आ रहा है. हालांकि 2011 के बाद से ये मुकाबला विदेशी जमीन पर खेला जाता रहा है. पिछला मैच दुबई में हुआ था जो बारिश से प्रभावित हो गया.

एमसीसी बनाम एसेक्स (MCC vs Essex) मैच को लेकर कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) का मानना है कि इससे श्रीलंका में क्रिकेट को और बेहतर करने के लिए भविष्य के लिहाज से मदद मिलेगी. उन्होंने कहा, 'यह अच्छा कदम है. इससे श्रीलंका जैसे देशों में क्रिकेट का समर्थन करने में मदद मिलेगी. काउंटी चैंपियन और एमसीसी के बीच होने वाले इस मैच से वैश्विक स्तर पर भी इस खेल को फायदा होगा. मैं इस मैच में खेलने और खासकर कप्तानी करने को लेकर बेहद उत्साहित हूं. एमसीसी की टीम में कई प्रतिभाशाली युवा क्रिकेटर हैं.'

Kumar Sangakkara, MCC, Essex, cricket news, sri lanka cricket team, icc world cup, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, कुमार संगकारा, आईसीसी वर्ल्ड कप, एमसीसी, एसेक्स
कुमार संगकारा हाल ही में एमसीसी के पहले विदेशी अध्यक्ष बनाए गए हैं. (फाइल फोटो)

Loading...

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने कहा, 'हम इस ऐतिहासिक मुकाबले के मेजबान बनकर काफी खुश हैं. इससे इंग्लैंड के नए घरेलू सत्र की भी शुरुआत होगी.' इस मैच के लिए श्रीलंका को मेजबानी देने की कई वजह हैं. मार्च में श्रीलंका में ही एमसीसी वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी की बैठक होनी है. इसके अलावा दोनों देशों के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत सीरीज भी मार्च में ही खेली जानी है.

15 साल का करियर, 26 हजार से ज्यादा रन और 63 शतक
जहां तक कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) की बात है तो विश्व क्रिकेट में उनके योगदान से सभी परीचित हैं. 42 साल के संगकारा ने 15 साल देश के लिए क्रिकेट खेला है. उन्होंने 134 टेस्ट में 12400 और 404 वनडे में 14234 रन बनाए हैं. उनके नाम दोनों प्रारूपों में 63 शतक और 145 अर्धशतक भी दर्ज हैं.

बेहद रोमांचक मुकाबले में सिर्फ 1 रन से हारी टीम इंडिया, नहीं चला कप्तान का जादू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 12:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...