लाइव टीवी

IPL : लखनऊ में खेलने को लेकर भिड़ी किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स, ये है वजह

News18Hindi
Updated: December 6, 2019, 9:38 AM IST
IPL : लखनऊ में खेलने को लेकर भिड़ी किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स, ये है वजह
आईपीएल 2019 का खिताब मुंबई इंडियंस ने अपने नाम किया था. (फाइल फोटो)

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के अगले साल होने वाले सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता (Kolkata) में होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 6, 2019, 9:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता (Kolkata) में होगी. सभी फ्रेंचाइजी टीमों ने अपनी टीम को मजबूत करने के लिए कमर कस ली है और सभी का ध्यान अब उन खिलाड़ियों पर है, जो नीलामी में शामिल होंगे. इनमें भारतीय युवा खिलाड़ियों के अलावा कई विदेशी खिलाड़ी भी शामिल हैं. हालांकि इंडियन प्रीमियर लीग की दो टीमें ऐसी भी हैं, जो खिलाड़ियों की नीलामी से पहले एक अलग ही मुद्दे को लेकर आमने-सामने आ गईं हैं. ये टीमें किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) हैं.

अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम पर है नजर
दरअसल, ये मामला लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी एकाना स्टेडियम (Atal Bihari Vajpayee Ekana Stadium) से जुड़ा है. किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स दोनों ही टीमें इस स्टेडियम में अपने घरेलू मैच आयोजित कराना चाहती है. हालांकि अभी तक दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में होते रहे हैं, जिसका हाल ही में नाम बदलकर अरुण जेटली स्टेडियम कर दिया गया है. मगर अब फ्रेंचाइजी के मालिक चाहते हैं कि वो लखनऊ के एकाना स्टेडियम में कुछ घरेलू मैच आयोजित करें ताकि उनके प्रशंसकों का दायरा दूसरे शहरों में भी बढ़ाया जा सके. दिल्ली कैपिटल्स ने पिछले सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया था.

cricket news, sports news, ipl, indian premier league, kings XI punjab, delhi capitals, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, खेल, आईपीएल, इंडियन प्रीमियर लीग, किंग्स इलेवन पंजाब, दिल्ली कैपिटल्स
लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम की दर्शक क्षमता 50 हजार है. (फाइल फोटो)


आईपीएल 2019 में इंदौर में हुए थे किंग्स इलेवन पंजाब के कुछ मैच
मगर दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) की अकेली ऐसी टीम नहीं है जो अटल बिहारी वाजपेयी एकाना स्टेडियम (Atal Bihari Vajpayee Ekana Stadium) में अपने घरेलू मैच आयोजित करना चाहती है. कुछ ऐसी ही सोच किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) की भी है. किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने कुछ घरेलू मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में आयोजित किए हैं, लेकिन वहां लोगों में ज्यादा न रुझान देखने के बाद अब टीम ने लखनऊ में अपने मैच आयोजित करने का मन बनाया है. किंग्स इलेवन पंजाब के मैच चंडीगढ़ में मोहाली स्थित स्टेडियम में होते हैं.

सभी पक्षों से बात करने के बाद कोई फैसलाइस पूरे मामले पर एकाना ग्रुप (Ekana Group) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर उदय सिन्हा (Udai Sinha) ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा, 'किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) दोनों ही फ्रेंचाइजी अपने घरेलू मैच एकाना लखनऊ में आयोजित करने के अधिकार चाहती हैं, लेकिन इस मामले पर अंतिम फैसला बीसीसीआई (BCCI) और उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन से भी बात करके लिया जाएगा. हम किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स से भी इस बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन किसी नतीजे तक नहीं पहुंचे हैं. देखते हैं कि सभी पक्षों से बातचीत के बाद इस मामले में क्या फैसला लिया जाएगा. यह बेहतरीन स्टेडियम है और भारत-वेस्टइंडीज मैच के दौरान यहां रिकॉर्ड दर्शक पहुंचे थे.'

cricket news, sports news, ipl, indian premier league, kings XI punjab, delhi capitals, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, खेल, आईपीएल, इंडियन प्रीमियर लीग, किंग्स इलेवन पंजाब, दिल्ली कैपिटल्स
आईपीएल में दिल्ली की टीम के मैच अरुण जेटली स्टेडियम में होते हैं. (फाइल फोटो)


अटल बिहारी वाजपेयी क्रिकेट स्टेडियम : यूपी की राजधानी को मिला नया मैदान
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम के नाम से ये मैदान 2017 में बनकर तैयार हुआ. इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता 50 हजार है. 6 नवंबर 2018 को इस मैदान पर पहले अंतरराष्ट्रीय मैच का आयोजन किया गया. ये टी-20 मैच भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया. भारत ने इस मैच में 71 रन से जीत दर्ज की. इसके साथ ही ये भारत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मेजबानी करने वाला 52 स्टेडियम बन गया. अगस्त 2019 में बीसीसीआई ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखे गए इस स्टेडियम को अपने घरेलू मैदान के तौर पर इस्तेमाल करने की अनुमति अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड को दे दी. इससे पहले देहरादून और ग्रेटर नोएडा स्टेडियम को भी अफगानिस्तान की टीम अपने घरेलू मैदान के तौर पर इस्तेमाल करती रही है. अटल बिहारी वाजपेयी लखनऊ से सांसद रहे हैं.

केदार जाधव की पोस्ट पर रोहित ने किया मजेदार कमेंट, कहा-पोज कम मार बैटिंग करले थोड़ी

मां की एक शर्त ने जसप्रीत बुमराह को बना दिया दुनिया का सबसे घातक गेंदबाज, जानिए कैसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 6, 2019, 9:38 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर