खेल

IPL: पूरन ने KXIP को आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर जिताया, रोहित-धोनी की बराबरी की, देखें लिस्ट

निकोलस पूरन ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर जीत दिलाई. Photo Credit: @lionsdenkxip/Twitter
निकोलस पूरन ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर जीत दिलाई. Photo Credit: @lionsdenkxip/Twitter

आईपीएल (IPL) में आखिरी गेंद पर छक्के लगाकर जीत दिलाने वालों में खब्बू यानी बाएं हाथ के बल्लेबाज हावी हैं. अब तक कुल सात बल्लेबाजों ने यह कारनामा किया है. इनमें चार खब्बू बल्लेबाज हैं. वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) भी खब्बू बललेबाज हैं, जिन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (KXIP vs RCB) पर यादगार जीत दिलाई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 16, 2020, 5:40 PM IST
  • Share this:
44नई दिल्ली. आईपीएल 2020 चौकों-छक्कों का खेल माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते इस टूर्नामेंट के 13 साल के शानदार इतिहास में सिर्फ सात बल्लेबाज ही ऐसे हुए हैं, जिन्होंने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर जीत दिलाई है. एक दिन पहले तक इस लिस्ट में सिर्फ छह नाम ही थे. निकोलस पूरन (Nicholas pooran) के रूप में सातवां नाम गुरुवार को जुड़ा, जब उन्होंने युजवेंद्र चहल की गेंद पर छक्का लगाकर किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) को जीत दिलाई. वे एक गेंद पर 6 रन बनाकर नाबाद लौटे.

आईपीएल 2020 (IPL 2020) में गुरुवार को किंग्स इलेवन पंजाब और रायल चैलेंजर्स बैंगलोर (Kings XI Punjab  vs Royal Challengers Bangalore) के बीच मुकाबला हुआ. बैंगलोर ने पहले बैटिंग करते हुए छह विकेट पर 171 रन बनाए. इसके जवाब में किंग्स इलेवन ने 19.4 ओवर में एक विकेट पर 171 रन बना लिए थे. मैच के आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर क्रिस गेल रन आउट हो गए. इस तरह पंजाब की टीम को अब जीत के लिए एक गेंद पर एक रन चाहिए थे और क्रीज पर थे नए बल्लेबाज निकोलस पूरन.





आरसीबी की ओर से किंग्स इलेवन के खिलाफ मैच का आखिरी ओवर युजवेंद्र चहल कर रहे थे. उन्होंने अपनी पिछली पांच गेंद पर सिर्फ एक रन ही दिए थे. इसी दबाव के चलते क्रिस गेल आत्मघाती रन लेने को मजबूर हुए थे. ऐसे में जब वे आखिरी गेंद करने की तैयारी कर रहे थे, तब सुपरओवर के कयास लगाए जा रहे थे. लेकिन निकोलस पूरन ने छक्का लगाकर ऐसी किसी भी संभावना को खत्म कर दिया. वे चहलकदमी करते हुए आगे निकले और मैच की आिखरी गेंद को बाउंड्री के बाहर पहुंचा दिया.
आईपीएल के इतिहास में यह सिर्फ नौवां मौका था, जब किसी खिलाड़ी ने मैच की आिखरी गेंद पर छक्का लगाकर मैच जिताया. सबसे पहले ऐसा 2009 में हुआ था, जब रोहित शर्मा ने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ मैच की आखिरी गेंद पर छक्का जमाया था.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं, जिन्होंने आईपीएल में एक से अधिक बार मैच की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर मैच जिताया है. वे ऐसा तीन बार कर चुके हैं. रोहित ने ऐसा 2009, 2011 और 2012 में किया है.

IPL 2020,
किंग्स इलेवन के निकोलस पूरन ने आखिरी गेंद पर छक्का जमाया.


आईपीएल में आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर जीत दिलाने की उपलब्धि सिर्फ तीन देश के खिलाड़ी हासिल कर सके हैं. इनमें तीन भारतीय रोहित शर्मा, सौरभ तिवारी और महेंद्र सिंह धोनी शामिल हैं. वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो, निकोलस पूरन और न्यूजीलैंड के जेम्स फ्रैंकलिन, मिचेल सैंटनर भी ऐसा कर चुके हैं.

क्रिकेट में खब्बू बल्लेबाजों के मुकाबले दाएं हाथ के बल्लेबाजों की संख्या कई गुना होती है. लेकिन जब हम आखिरी गेंद पर छक्के लगाकर जीत दिलाने की बात करते हैं, तो यहां खब्बू यानी बाएं हाथ के बल्लेबाजों की संख्या बढ़ जाती है. अब तक कुल सात बल्लेबाजों ने यह कारनामा किया है. इनमें चार खब्बू बल्लेबाज हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज