Home /News /sports /

Lala Amarnath Jayanti: आजाद भारत का पहला कप्तान जिसने पाकिस्तान को पहली बार चटाई थी धूल

Lala Amarnath Jayanti: आजाद भारत का पहला कप्तान जिसने पाकिस्तान को पहली बार चटाई थी धूल

आजाद भारत के पहले कप्तान लाला अमरनाथ की आज 110वीं जयंती है. (फाइल फोटो)

आजाद भारत के पहले कप्तान लाला अमरनाथ की आज 110वीं जयंती है. (फाइल फोटो)

Lala Amarnath Jayanti: लाला अमरनाथ की आज 110वीं जयंती है. पंजाब के कपूरथला में जन्मे लाला अमरनाथ आजाद भारत के पहले कप्तान थे. उनकी ही कप्तानी में हिंदुस्तान ने पाकिस्तान को पहली बार टेस्ट सीरीज में मात दी थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. आज (11सिंतबर) ही के दिन 1911 में भारत की तरफ से पहला टेस्ट शतक जड़ने वाले खिलाड़ी लाला अमरनाथ (Lala Amarnath) का जन्म हुआ था. भारतीय क्रिकेट के इतिहास में लाला अमरनाथ को उनके करिश्माई खेल के लिए जाना जाता है. साल 1933 में बॉम्बे जिमखाना में अमरनाथ ने इंग्लैंड (India vs England) के खिलाफ डेब्यू टेस्ट मैच खेला था. इस मैच में उन्होंने 118 रन की पारी खेली थी, जो किसी भी भारतीय द्वारा पहली टेस्ट सेंचुरी थी. अमरनाथ आजाद भारत के पहले टेस्ट कप्तान भी थे. उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को पाकिस्तान (India vs Pakistan) के खिलाफ 1952-53 में खेली गई पहली आधिकारिक टेस्ट सीरीज में जीत दिलाई थी. भारत ने यह सीरीज 2-1 से जीती थी.

    लाला अमरनाथ ने अपने करियर में कुल 24 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने कुल 878 रन बनाए. उनके नाम कुल 1 शतक और 4 अर्धशतक है. इसके अलावा 186 फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने 41 की औसत से 10426 रन बनाए हैं. उन्होंने 31 शतक और 39 अर्धशतक जड़ा है.

    डॉन ब्रैडमैन को किया था आउट
    लाला अमरनाथ बेहद ही सटीक लाइन लेंथ से गेंदबाजी करते थे, वो दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं जिन्होंने सर डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) को हिटविकेट करने का कारनामा किया है. 1947 में अमरनाथ ने ब्रिसबेन टेस्ट के दौरान ब्रैडमैन को हिटविकेट किया था. अमरनाथ के नाम टेस्ट क्रिकेट में 45 विकेट और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 463 विकेट दर्ज है.

    विवाद के चलते 12 साल रहे इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर
    एक विवाद के कारण लाला अमरनाथ 12 सालों तक इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल पाए थे. दरअसल 1936 में इंग्लैंड दौरे के दौरान कप्तान विजियानगरम के महाराज कुमार ने ‘अनुशासनहीनता’ के कारण लाला अमरनाथ को विवादास्पद तरीके से स्वदेश वापस भेज दिया था. अमरनाथ ने आरोप लगाया था कि उन्हें राजनीतिक कारणों की वजह से बाहर किया गया. इसके बाद लाला अमरनाथ को अगला टेस्ट खेलने के लिए 12 सालों का इंतजार करना पड़ा. इस दौरान वो रनों का अंबार लगाते रहे और फिर साल 1946 में उन्हें इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया में जगह मिली.

    यह भी पढ़ें:

    Ind vs Eng: विराट कोहली और रवि शास्त्री को बीसीसीआई की भी परवाह नहीं, हेल्थ प्रोटोकॉल को तोड़ा?

    कमर्शियल फ्लाइट से यूएई रवाना होंगे भारतीय खिलाड़ी, कप्‍तान कोहली को चार्टर्ड फ्लाइट से लाने की तैयारी

    लाला अमरनाथ का निधन 88 साल की उम्र में 5 अगस्त 2000 को हुआ. उनके बेटे सुरिंदर, मोहिंदर और रजिंदर ने भी पिता की तरह ही क्रिकेट को अपना करियर बनाया. सुरिंदर ने भारत की तरफ से 9 जबकि मोहिंदर ने 69 टेस्ट मैच खेले हैं.

    Tags: Cricket news, Don bradman, India Vs Pakistan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर