ब्रैडमैन नहीं भारत के इस बल्लेबाज के कायल थे ऑस्ट्रेलियाई फैंस!

आजाद भारत के पहले कप्तान और टेस्ट डेब्यू पर शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज लाला अमरनाथ 107वीं जयंती आज

News18Hindi
Updated: September 11, 2018, 2:50 PM IST
ब्रैडमैन नहीं भारत के इस बल्लेबाज के कायल थे ऑस्ट्रेलियाई फैंस!
ब्रैडमैन नहीं भारत के इस बल्लेबाज के कायल थे ऑस्ट्रेलियाई फैंस!
News18Hindi
Updated: September 11, 2018, 2:50 PM IST
आजाद भारत के पहले कप्तान लाला अमरनाथ की आज 107वीं जयंती है. कपूरथला में जन्मे लाला अमरनाथ आजाद भारत के पहले कप्तान थे. वैसे तो सीके नायडू, महाराजकुमार और इफ्तिकार अली खान पटौदी भारत के पहले तीन कप्तान थे लेकिन हिंदुस्तान की आजादी के बाद टीम इंडिया की कमान लाला अमरनाथ के हाथों में आई थी. लाला अमरनाथ ने अपने करियर में कई बड़े कारनामे किए आइए डालते हैं उनपर एक नजर:

1933 में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था और उस मुकाबले में लाला अमरनाथ ने शतक ठोका था. लाला अमरनाथ ने 21 चौकों की मदद से 118 रन बनाए थे. हालांकि टीम इंडिया वो मुकाबला हार गई थी.

लाला अमरनाथ डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय थे. हालांकि उन्होंने अपने करियर में सिर्फ एक ही शतक लगाया. अमरनाथ ने 24 टेस्ट में 878 रन बनाए थे.

विजय मर्चेंट की गैरमौजूदगी में लाला अमरनाथ ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर कप्तान बनकर गए थे, जहां उन्होंने टूर मैचों में विक्टोरिया के खिलाफ 228 और क्वींसलैंड के खिलाफ 172 रन ठोके थे. अमरनाथ की ऐसी बल्लेबाजी देखकर एक अखबार ने दावा किया था कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट फैंस ब्रैडमैन को नहीं बल्कि अमरनाथ को बल्लेबाजी करते देखने के लिए उत्सुक हैं.

लाला अमरनाथ (ट्विटर)


लाला अमरनाथ सिर्फ एक अच्छे बल्लेबाज ही नहीं बल्कि एक गजब के गेंदबाज भी थे. अमरनाथ ने टेस्ट करियर में 45 विकेट झटके थे, जिसमें उनका सबसे स्पेशल विकेट ब्रैडमैन का था. अमरनाथ की गेंद पर ब्रैडमैन हिटविकेट हुए थे. वो दुनिया के इकलौते गेंदबाज थे जिन्होंने ब्रैडमैन को हिटविकेट किया था.

लाला अमरनाथ की कप्तानी में ही हिंदुस्तान ने पाकिस्तान को पहली बार टेस्ट सीरीज में मात दी थी. भारत ने पांच मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया था.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर