लाइव टीवी

वेस्‍टइंडीज के इस बल्‍लेबाज ने फिर तोड़ा भारत का दिल, 3 साल पहले वर्ल्‍ड टी20 से किया था बाहर

News18Hindi
Updated: December 9, 2019, 1:18 PM IST
वेस्‍टइंडीज के इस बल्‍लेबाज ने फिर तोड़ा भारत का दिल, 3 साल पहले वर्ल्‍ड टी20 से किया था बाहर
लेंडल सिमंस शॉट लगाते हुए. (AP Photo)

वेस्टइंडीज ने भारत को दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में नौ गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 9, 2019, 1:18 PM IST
  • Share this:
तिरुवनंतपुरम: सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमन्स ने शुरू में मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाकर 45 गेंदों पर नाबाद 67 रन की पारी खेली. इससे वेस्टइंडीज ने भारत को दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में नौ गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर की. सिमंस का कैच वॉशिंगटन सुंदर ने वेस्‍टइंडीज की पारी के 5वें ओवर में भुवनेश्‍वर कुमार की गेंद पर छोड़ा था. विंडीज बल्‍लेबाज जब छह रन पर थे तब सुंदर ने हवा में लहराता हुआ आसान कैच छोड़ दिया. भारत ने इसका खामियाजा भुगता और सिमंस ने चार चौके और चार छक्के जड़कर मैच छीन लिया.

उन्‍होंने पहले एविन लुइस (35 गेंदों पर 40) के साथ पहले विकेट के लिए 73 रन जोड़े और चार मैच कर प्रतिबंध झेलने के बाद वापसी करने वाले निकोलस पूरण (18 गेंदों पर नाबाद 38) के साथ भी तीसरे विकेट के लिये 29 गेंदों पर 61 रन की अटूट साझेदारी की. भारत ने हैदराबाद में खेला गया पहला मैच छह विकेट से जीता था. इन दोनों टीमों के बीच तीसरा और अंतिम टी20 मैच 11 दिसंबर को मुंबई में खेला जाएगा.

lendl simmons fifty, lendl simmons west indies, india vs west indies t20, live ind vs wi score, lendl simmons world t20 2016, लेंडल सिमंस फिफ्टी, लेंडल सिमंस इंडिया वेस्‍टइंडीज टी20, लेंडल सिमंस वर्ल्‍ड टी20 2016, इंडिया वेस्‍टइंडीज स्‍कोर
लेंडल सिमंस और निकोलस पूरन के साथ जीत का जश्‍न मनाते हुए. (AP Photo)


तिरुवनंतपुरम टी20 में सिमंस की पारी ने 2016 में खेले वर्ल्‍ड टी20 के सेमीफाइनल मैच की याद भारतीय फैंस के दिलों में ताजा कर दी. मुंबई में खेले गए उस मैच में सिमंस की पारी के चलते भारत से मैच छीन लिया था. उस मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए विराट कोहली के नाबाद अर्धशतक (89) के बूते 2 विकेट पर 192 रन का स्‍कोर खड़ा किया था. इसके जवाब में वेस्‍टइंडीज ने लेंडल सिमंस के नाबाद अर्धशतक (51 गेंद 82 रन) के सहारे 19.4 ओवर में ही लक्ष्‍य हासिल कर लिया. उस समय उन्‍होंने 7 चौके और 5 छक्‍के उड़ाए थे.

दिलचस्‍प बात यह थी कि सिमंस की वेस्‍टइंडीज टीम में जगह ही नहीं थी लेकिन आंद्रे फ्लैचर के चोटिल होने के चलते उन्‍हें शामिल किया गया था. साथ ही सेमीफाइनल मुकाबले में सिमंस को हार्दिक पंड्या ने दो बार आउट किया था लेकिन भारत की बदकिस्‍मती रही कि दोनों बार गेंद नोबॉल रही. इसका सिमंस ने पूरा फायदा उठाया और भारत को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया. भारत यह टूर्नामेंट जीतने का तगड़ा दावेदार था. लेकिन सिमंस को जीवनदान देना भारत के लिए बुरा रहा और उसका घर में वर्ल्‍ड टी20 जीतने का सपना टूट गया. बाद में यह टूर्नामेंट वेस्‍टइंडीज ने फाइनल में इंग्‍लैंड को हराकर जीता था.

3 गेंद में छूटे 2 कैच, पंत की गलती पर दर्शकों ने की नारेबाजी, कोहली ने डांटा

'बच्चों जैसी गलतियां' कर टीम इंडिया ने गंवाया मैच, ये हैं हार की 4 वजहें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 1:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर