IND vs NZ Weather Update: इंडिया-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में विलेन बनेगी बारिश, रिजर्व डे पर और ज्यादा बारिश की आशंका

क्रिकेट प्रशंसकों को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में होने वाले भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल का बेसब्री से इंतजार है, लेकिन बारिश उनका मजा खराब कर सकती है. मौसम विभाग ने मैच वाले दिन बारिश का अनुमान जताया है.

News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 10:58 AM IST
IND vs NZ Weather Update: इंडिया-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में विलेन बनेगी बारिश, रिजर्व डे पर और ज्यादा बारिश की आशंका
मैनचेस्टर के इसी ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा मुकाबला. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 10:58 AM IST
वर्ल्ड कप 2019 का पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर मंगलवार 9 जुलाई को खेला जाएगा. इस मुकाबले पर दुनियाभर के क्रिकेट प्रशंसकों की निगाहें लगी हैं, क्योंकि इसी से तय होगा कि इस वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम कौन सी होगी.

मौजूदा वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच 13 जून को होने वाला लीग मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था. ये मुकाबला नॉटिंघम में खेला जाना था. हालांकि भारत-न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप के अभ्यास मैच में आमने-सामने हुई ‌थीं और तब न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को करारी शिकस्त दी थी.

क्रिकेट प्रशंसकों के लिए बुरी खबर ये है कि लीग चरण की तरह ही इन दोनों टीमा के बीच होने वाले सेेमीफाइनल में भी बारिश की आंशका जताई गई है. ऐसा होता है तो फिर दर्शकों का मजा खराब हो सकता है. ब्रिटेन के मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को बादल छाए रहेंगे और रुक-रुककर हल्की बारिश होगी.

रिजर्व डे पर और अधिक बारिश का अनुमान

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को होने वाले मुकाबले के दिन बारिश का अनुमान जताया गया है. अगर यह मैच बारिश से धुलता है तो फिर इसके लिए बुधवार का दिन रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है. हालांकि चिंता की बात ये है कि मौसम विभाग ने रिजर्व डे यानी बुधवार को तो और भी ज्यादा बारिश की आशंका जताई है.

icc, cricket, icc cricket world cup 2019, virat kohli, kane williamson, manchester weather update, india vs new zealand semifinal, आईसीसी, क्रिकेट, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019, भारतीय क्रिकेट टीम, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम, इंडिया वस न्यूजीलैंड, मैनचेस्टर वेदर अपडेट, विराट कोहली, केन विलियमसन
लीग चरण में भारतीय टीम ने अंक तालिका में 15 अंक लेकर शीर्ष स्‍थान हासिल किया, जबकि न्यूजीलैंड 11 अंकों के साथ चौथे नंबर पर रही.


दो दिन बारिश हुई तो फाइनल में पहुंचेगी टीम इंडिया
Loading...

अगर मंगलवार को सेमीफाइनल नहीं हो पाता तो रिजर्व डे पर इस मैच का आयोजन होगा. अगर बुधवार रिजर्व डे भी बारिश की भेंट चढ़ जाता है तो फिर भारतीय टीम फाइनल में पहुंच जाएगी. ऐसा इसलिए होगा क्योंकि टीम इंडिया ने लीग चरण में सर्वाधिक 15 अंक हासिल किए, जबकि न्यूजीलैंड की टीम 11 अंक ही जुटा सकी.

बारिश होने की संभावना 50 फीसदी है
ब्रिटेन के मौसम विभाग का अनुमान है कि सेमीफाइनल वाले दिन यानी मंगलवार को सुबह 10 बजे 50 प्रतिशत संभावना बारिश होने की है. ऐसे में जबकि मुकाबला सुबह 10:30 बजे शुरू होना है तो इस बात की भी पूरी संभावना है कि मैच देर से शुरू हो. हालांकि दोपहर 1 बजे के बाद आसमान साफ रहने का भी अनुमान जताया गया है.

 



डकवर्थ लुइस फिर आएगा सुर्खियों में
मैनचेस्टर में जिस तरह का मौसम रहने की उम्मीद है तो इस बात की पूरी संभावना है कि मैच का नतीजा डकवर्थ लुइस नियम के तहत निकले. जब एक मैच मौसम के चलते बाधित होता है या किसी एक या दोनों टीमों को अपने कोटे के पूरे ओवर खेलने को नहीं मिलते हैं तो मैच दोबारा शुरू होने के बाद बचे टाइम, बारिश आने से पहले टीमों के प्रदर्शन, ओवरों में हुई कटौती समेत अन्य बातों के आधार पर टारगेट की गणना की जाती है.

World Cup: पहले सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से, दूसरे में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी भिड़ंत

वर्ल्ड कप 2019: रोहित और राहुल ने रनों का पहाड़ खड़ा कर तोड़ डाले दिग्गजों के रिकॉर्ड

 
First published: July 8, 2019, 10:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...