Union Budget 2018-19 Union Budget 2018-19
LIVE NOW

HIGHLIGHTS: भारत बनाम साउथ अफ्रीका 2nd TEST: सेंचुरियन टेस्ट में टीम इंडिया के गेंदबाजों का रहा दबदबा

Hindi.news18.com | January 14, 2018, 9:01 AM IST
facebook Twitter google Linkedin
Last Updated 5 days ago
auto-refresh

India in South Africa, 3 Test Series, 2018

2nd Test | 13 January, 2018 | SuperSport Park, Centurion

South Africa beat India by 135 runs

Man of the Match: Lungi Ngidi

BatsmanRB4s6sSR
Ishant Sharma4101040
BowlersOMRWKTWDNBECON
Vernon Philander103250002.5
Kagiso Rabada143473003.35

हाइलाइट्स

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर दूसरा टेस्ट खेला जा रहा है. दक्षिण अफ्रीका ने एक बार फिर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया. अमला क्रीज़ पर जमते जा रहे हैं ऐसे में टीम इंडिया के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं.

पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार झेलने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम आज से सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में जीत के साथ सीरीज़ में वापसी करने के इरादे से उतरेगी. केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकटे मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 72 रनों से शिकस्त दी थी और साथ ही सीरीज़ में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

पिछले मैच में नज़र डाली जाए, तो भारत के तेज़ गेंदबाज़ों ने अपनी भूमिका बखूभी निभाई थी, लेकिन उसके बल्लेबाज़ दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज़ों का सामना नहीं कर पाए थे. इस मैच में भी भारत को मेज़बान टीम के गेंदबाज़ों से सावधान रहना होगा.

टीम इंडिया को विदेश में खेलने हैं 12 टेस्ट
भारत को 2018-19 में विदेशी धरती पर 12 टेस्ट खेलने हैं और यह उनमें से दूसरा ही टेस्ट है. भारत को सीरीज़ में बने रहने के लिए यह टेस्ट हर हालत में जीतना होगा. साउथ अफ्रीका अगर 2-0 की बढ़त बना भी लेता है तो भारत की नंबर वन टेस्ट रैंकिंग पर असर नहीं पड़ेगा लेकिन भारतीय टीम को स्वदेश में काफी आलोचना का सामना करना पड़ेगा. भारतीय टीम प्रबंधन को ऐसे में काफी सोच समझकर चयन करना होगा. दूसरे टेस्ट की पहली गेंद फेंके जाने से 48 घंटे पहले भारतीय टीम ने सुपरस्पोर्ट पार्क पर करीब चार घंटे तक अभ्यास किया.

 
9:18 pm (IST)
सेंचुरियन टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म हो गया है. साउथ अफ्रीका ने पहले पारी में अब तक 6 विकेट के नुकसान पर 269 रन बनाए हैं. आज का खेल टीम इंडिया के लिए काफी उतार-चढ़ाव से भरा रहा. खेल के पहले दो सेशन में साउथ अफ्रीका का दबदबा था. लेकिन आज खेल के आखिरी लम्हों में टीम इंडिया ने तीन विकेट लेकर मैच में वापसी करने की कोशिश की. साउथ अफ्रीका के फाफ डू प्लेसी और महाराज नाबाद पवेलियन लौटे. टीम इंडिया की तरफ से ईशांत शर्मा और अश्विन रहे दिन के स्टार बॉलर.

 

8:51 pm (IST)
सेंचुरियन टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म हो गया है. साउथ अफ्रीका ने पहले पारी में अब तक 6 विकेट के नुकसान पर 269 रन बनाए हैं. आज का खेल टीम इंडिया के लिए काफी उतार-चढ़ाव से भरा रहा. खेल के पहले दो सेशन में साउथ अफ्रीका का दबदबा था. लेकिन आज खेल के आखिरी लम्हों में टीम इंडिया ने तीन विकेट लेकर मैच में वापसी करने की कोशिश की. खास बात ये रही की टीम इंडिया ने पहले मार्करम और फिर हाशिम अमला को शतक बनाने का मौका नहीं दिया.

8:41 pm (IST)

आखिरी 2 ओवर का खेल अब बाक़ी है. क्या साउथ अफ्रीका के कुछ और विकेट गिरेंगे?

8:35 pm (IST)
86.2 ओवर के बाद टीम इंडिया ने नई गेंद ले ली है. करीब 4 ओवर का खेल अभी बाक़ी है

8:32 pm (IST)
 यहां एक और मौका था कैच लेने का लेकिन गेंद के एल राहुल से थोड़ी आगे गिरी.

8:30 pm (IST)

सेंचुरियन टेस्ट में पहले दिन का औसत स्कोर 263/6. आज ज़्यादा रन बन सकते हैं

8:25 pm (IST)
यही है टेस्ट क्रिकेट का असली रोमांच टी के समय साउथ अफ्रीका के सिर्फ 2 विकेट गिरे थे. लेकिन आखिरी सेशन में पिछले 3 ओवर के दौरान 3 विकेट गिर गए हैं.


8:21 pm (IST)
साउथ अफ्रीका का छठा विकेट गिरा... यहां कैच आउट का मौका था... भारतीय फिल्डर्स कैच नहीं ले पाए... लेकिन फिलैंडर दूसरे छोर पर रन के लिए भाग गए थे और वो रन आउट हो गए.

8:18 pm (IST)

गेंद 80 ओवर पुरानी हो चुकी है. विराट नई गेंद ले सकते हैं. लेकिन पुरानी गेंद पर ही विराट भरोसा जता रहे हैं और नतीजा आपके सामने है

8:15 pm (IST)

मैच की तस्वीर तेज़ी से बदलती हुई


8:14 pm (IST)
एक और झटका साउथ अफ्रीका को... डि कॉक आउट हो गए हैं. अश्विन की गेंद पर विराट कोहली ने शानदार कैच लपका. टीम इंडिया की मैच में वापसी!

8:10 pm (IST)
यहां रन आउट का खतरा हो सकता है... अमला आउट... टीम इंडिया को बड़ी कामयाबी. 82 रन बना कर अमला आउट. हार्दिक पंड्या का शानदार थ्रो

8:06 pm (IST)
आर अश्विन आज मैराथन स्पेल कर रहे हैं. कप्तान विराट कोहली उन पर लगातार विश्वास जता रहे हैं और उन्होंने कप्तान को निराश भी नहीं किया है. अब तक अश्विन ने कुल मिलाकर 27 ओवर की गेंदबाज़ी की है

7:51 pm (IST)

कल रविवार का दिन है... छुट्टी के दिन भारी संख्या में मैच देखने के लिए दर्शक पहुंच सकते हैं.


 


7:49 pm (IST)
76 ओवर के खेल में अब तक साउथ अफ्रीका ने तीन विकेट के नुकसान पर 239 रन बना लिए हैं. अमला और ड्यूप्लेसी के बीच 40 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

7:42 pm (IST)

आपको याद दिला दें कि हाशिम अमला को 30 के स्कोर पर आज एक जीवनदान मिला था. अमला का कैच विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने छोड़ दिया था.
 

7:37 pm (IST)

हाशिम अमला लगातार स्ट्राइक रोटेट कर रहे हैं...धीरे-धीरे शतक के करीब पहुंचते हुए.भारत के खिलाफ अमला ने अब तक 5 शतक लगाए हैं.


7:33 pm (IST)

सेंचुरियन के मैदान पर फाफ ड्यूप्लेसी ने सिर्फ एक शतक लगाया है. यहां उनका औसत सिर्फ 35.0 का है.
 

7:31 pm (IST)
एक और झन्नाटेदार चौका हाशिम अमला के बल्ले से... अब 75 के स्कोर पर पहुंच गए हैं अमला
 

7:27 pm (IST)

आज करीब 20 ओवर का खेल बाक़ी है देखना होगा की टीम इंडिया के गेंदबाज़ और कितने विकेट निकाल पाते हैं ?

7:21 pm (IST)

कप्तान विराट कोहली जम कर माथापच्ची कर रहे हैं... लेकिन एक-एक विकेट लिए गेंदबाज़ों को  मेहनत करनी पड़ रही है. अब ड्यूप्लेसी के बल्ले से भी चौके निकलने शुरू हो गए हैं.

7:15 pm (IST)

हाशिम अमला की आंखे विकेट पर जम गई है. लगातार उनके बल्ले से रन निकल रहे हैं. अब तक अमला 12 चौके लगा चुके हैं.

7:03 pm (IST)
हाशिम अमला ने हाफ सेंचुरी पूरी कर ली है. अश्विन की गेंद पर चौका लगा कर अमला ने अपने 50 रन पूरे किए

6:56 pm (IST)
विकेट: टीम इंडिया के लिए बड़ी कामयाबी डिविलियर्स आउट हो गए हैं. 20 के स्कोर पर ईशांत शर्मा ने डिविलियर्स को चलता किया. साउथ अफ्रीका के सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ बोल्ड हो गए

6:51 pm (IST)
अमला और डिविलियर्स के बीच 50 रनों की साझेदारी हो गई है. 13 बार इन दोनों ने अब तक 50 से ज़्यादा रनों की साझेदारी की है

6:49 pm (IST)

सेंचुरियन के मैदान पर अमला ने अब तक 1200 सौ से ज़्यादा रन बना लिए हैं

सेंचुरियन- 1255*

केप टाउन- 1244

जोहिनसबर्ग- 876

6:44 pm (IST)

टेस्ट क्रिकेट में डिविलियर्स और हाशिम अमला की जोड़ी खूब जमती है. इन दोनों मे अब तक 7 बार शतकीय साझेदारी की है.


6:35 pm (IST)
टी के बाद का खेल शुरू हो चुका है. जसप्रीत बुमराह की गेंद पर हाशिम अमला ने चौके के साथ सेशन की शुरूआत की

6:16 pm (IST)
सेंचुरियन टेस्ट में फिलहाल टी का वक्त है दो सेशन में टीम इंडिया को अब तक दो विकेट मिले है और दोनों ही कामयाबी अश्विन ने दिलाई है. मार्करम शतक से जरुर चूक गए लेकिन उन्होंने आज लाजवाब पारी खेली. फिलहाल डिविलियर्स और अमला क्रीज़ पर डटे हैं. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए अब तक 34 रन जोड़ लिए हैं. टीम इंडिया के लिए अगले सेशन में चुनौती आसान नहीं होगी

6:09 pm (IST)

आर अश्विन अब तक के सबसे कामयाब गेंदबाज़ रहे हैं. अब तक 17 ओवर की गेंदबाज़ी में उन्हें 2 मिकेट मिले हैं. टी- के बाद एक बार फिर से वो मोर्चे पर आ सकते हैं.


5:58 pm (IST)

टी से पहले टीम इंडिया को एक और विकेट की सख्त जरुरत है. अगर एक और विकेट मिल जाता है तो टीम इंडिया की मैच में वापसी हो सकती है
 

5:52 pm (IST)
टीम इंडिया के फिल्डर्स अब तक तीन कैच छोड़ चुके है. सबसे पहले विजय ने कैच छोड़ा फिर हार्दिक पंड्या और अब पार्थिव ने कप्तान विराट कोहली को निराश किया

5:49 pm (IST)
एक और कैच छूटा... इस बार हाशिम अमला का कैच पार्थिव पटेल नहीं पकड़ पाए... कैच आसान नहीं था... लेकिन मैच में वापसी के लिए ऐसे कैच लेने पड़ते हैं. लकी रहे अमला... जबकि ईशांत के लिए निराशा

5:44 pm (IST)

आर अश्विन से विराट कोहली की उम्मीदें बढ़ गईं हैं. अब तक दोनों विकेट अश्विन ने ही लिए हैं. एक छोर से वो लगातार गेंदबाज़ी कर रहे हैं. ऐसे मौके पर विराट को शायद एक और स्पिनर की कमी खल रही होगी.

5:40 pm (IST)

एडन मार्करम आज टेस्ट क्रिकेट में एक और शतक से चूक गए. अगर आज वो शतक पूरा कर लेते तो करियर के पहले 5  टेस्ट में 3 शतक लगाने वाले वो पहले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज़ बन जाते.

5:36 pm (IST)
टीम इंडिया को बड़ी कामयाबी मिल गई है. मार्करम 94 रन बना कर आउट हो गए हैं. अश्विन की गेंद को लेट कट खेलना चाहते थे लेकिन गेंद ने बल्ले का बाहरी किनारा लिया और पार्थिव पटेल ने शानदार कैच ले लिया. मार्करम ने रिव्यू भी लिया लेकिन कोई फायदा नहीं

5:30 pm (IST)

टीम इंडिया के लिए मुश्किलें लगातार बढ़ती हुई...एक तरफ से अश्विन लगातार गेंदबाज़ी कर रहे हैं. जबकि दूसरे छोर से विराट लगातार गेंदबाजों को बदल रहे हैं लेकिन कोई विकेट नहीं मिल रहा है.

5:25 pm (IST)

आंकड़ों की दुनिया से- हाशिम अमला का सेंचुरियन के मैदान पर 81.4 का औसत है. जिसमें एक सेंचुरी और दो हाफ सेंचुरी शामिल है.

5:19 pm (IST)

क्या शानदार बैटिंग कर रहे हैं मार्करम... एक और टेस्ट शतक के करीब बढ़ते हुए...


5:10 pm (IST)
50 रनों की पार्टनशिप हो गई है हाशिम अमला और मार्करम के बीच। खास बात ये है कि इन दोनों ने ये रन 4 से ज़्यादा की रनरेट से बनाए हैं. टीम इंडिया को हर हाल में जल्दी इस जोड़ी को तोड़ना होगा

5:01 pm (IST)
यहां एक मौका था अमला को आउट करने का... काफी मुश्किल कैच था हार्दिक पंड्या के लिए लेकिन टेस्ट क्रिकेट में मैच की तस्वीर बदलने के लिए हर मौके को नतीजे में बदलना होगा... विराट कोहली थोड़े निराश हैं

4:53 pm (IST)

हाशिम अमला का भारत में भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड है. लेकिन अपने घर में भारत के खिलाफ वो कुछ खास नहीं कर सके हैं।

अमला का औसत

भारत में- 62.73

द. अफ्रीका में - 25.0

4:47 pm (IST)

पिच के मिजाज को देखते हुए अश्विन से काफी उम्मीदें है कप्तान विराट कोहली को... अश्विन एक छोर से लगातार गेंदबाज़ी कर रहे हैं.


 


4:44 pm (IST)

साउथ अफ्रीका को हाशिम अमला से बड़ी पारी का इंतज़ार रहेगा. पिछले साल अमला ने तीन लगातार टेस्ट शतक लगया था. श्रीलंका के खिलाफ 134 रन, बांग्लादेश के खिलाफ 137 और 132 रन. लेकिन इसके बाद से अगली तीन पारियों में उन्होंने सिर्फ 12 रन बनाए हैं.

 


4:36 pm (IST)

टीम इंडिया के गेंदबाज़ों की नज़र अब मार्करम पर टिकी हैं. 23 साल के मार्करम  बड़ी पारी खेलने में माहिर हैं. ये उनका सातवां टेस्ट है लेकिन इतने छोटे से करियर में ही वो दो सेंचुरी और दो हाफ सेंचुरी लगा चुके हैं.

4:29 pm (IST)

मुरली विजय ने शानदार कैच लपका
 


4:22 pm (IST)
सेंचुरियन टेस्ट में टीम इंडिया को पहली कामयाबी मिल गई. ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने एल्गर को चलता कर दिया है. सिली प्वाइट पर मुरली विजय ने एक शानदार कैच लपका

4:15 pm (IST)

लंच के बाद का खेल शुरू हो गया है और अश्विन के पहले ओवर में ही एलगर ने शानदार चौका लगाया

4:13 pm (IST)

लंच के दौरान सेंचुरियन के मैदान पर मौज मस्ती करते हुए फैंस. पिच को घेर दिया गया था लेकिन मैदान में चारों तरफ दर्शक नज़र आ रहे थे.
 


3:39 pm (IST)
ये पहला मौका है जब साउथ अफ्रीका ने अपने घरेलू मैदान पर टीम इंडिया के खिलाफ मैच के पहले दिन, पहले सेशन में कोई विकेट नहीं खोया है. ये विराट और उनकी टीम के लिए खतरे की घंटी है.

3:34 pm (IST)

सेंचुरियन टेस्ट में पहले दिन लंच से पहले का खेल खत्म हो गया है. टीम इंडिया को कोई कामयाबी नहीं मिली। साउथ अफ्रीका ने लंच तक बिना किसी नुकसान के 27 ओवर में 78 रन बना लिए हैं. मार्करम और एलगर लगातार पिच पर डटे हुए हैं. टीम इंडिया ने अब तक पांच गेंदबाजों का इस्तेमाल किया है.
 

3:27 pm (IST)

मार्करम ने हाफ सेंचुरी पूरी कर ली है. एक शानदार पारी. ये उनके करियर की दूसरी हाफ सेंचुरी थी. आपको बता दें की मार्करम ने अपने छोटे से टेस्ट करियर में दो सेंचुरी भी लगाई है.
 

3:20 pm (IST)

अश्विन को मौका था यहां विकेट लेने का.. विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने कैच की अपील की थी. तीसरे अम्पायर की मदद ली गई. लेकिन स्लो मोशन रीप्ले में देखा गया की गेंद ने बल्ले का बाहरी किनारा नहीं लिया था.

3:16 pm (IST)

मार्करम और एलगर दोनों के बल्ले से अब लगातार रन निकल रहे हैं. शुरूआत में रनों की रफ्तार कम थी लेकिन अब तेज़ी से बाइंड्री लग रही है. अब तक 23 ओवर में 9 चौके लगे हैं जिसमें से पिछले 3 ओवर में ही चार चौके लगे हैं. टीम इंडिया के लिए मुश्किलें बढ़ती हुई.

3:09 pm (IST)

मौका था टीम इंडिया के पास विकेट लेने का लेकिन डीप स्कावयर लेग पर खड़े मुरली विजय कैच को सही तरीके से जज नहीं कर सके. बुमराह के लिए निराशा... बुमराह के पिछले ओवर में 3 चौके लगे.

3:02 pm (IST)

कप्तान विराट कोहली की परेशानी लगातार बढ़ती जा रही है. गेंद की चमक तेजी से खत्म हो रही है लेकिन अभी तक टीम इंडिया को कोई कामयाबी नहीं मिली है. भुवनेश्वर कुमार की कमी लगातार खल रही है

2:54 pm (IST)

सेंचुरियन के मैदान पर टीम इंडिया का हौसला बढ़ाते हुए भारतीय फैंस


2:50 pm (IST)

ईशांत और पंड्या दोनों बीच-बीच में लगातार अच्छी गेंदे डाल  रहे हैं. लेकिन अब भी अच्छी गेंदों को ये दोनों विकेट में तब्दील नहीं कर सके हैं. 

2:46 pm (IST)

23 साल के युवा ओपनर एडिन मार्करम की टेस्ट क्रिकेट में शरूआत अब तक ज़ोरदार रही है. वो टेस्ट में करीब 70 की औसत से रन बना रहे हैं. आज फिर से उन्होंने एक बड़ी पारी खेलने के संकेत दे दिए हैं.

 

2:36 pm (IST)

एक घंटे का खेल खत्म हो गया है. लेकिन टीम इंडिया को अब भी पहली कामयाबी का इंतज़ार है. अब तक 14 ओवर के खेल में विराट ने चारों गेंदबाज़ का इस्तेमाल कर लिया है. गेंदबाजों को लंबे स्पेल नहीं दिए जा रहे हैं. सबसे ज़्यादा 5 ओवर जसप्रीत बुमराह ने डाले हैं. साउथ अफ्रीका के दोनों ओपनर्स की आंखे पिच पर जम गईं है

2:27 pm (IST)

कप्तान विराट कोहली गेंदबाज़ी के मोर्चे पर लगातार बदलाव कर रहे हैं. खेल के एक घंटे के अंदर ही उन्होंने चार तेज़ गेंदबाजों का इस्तेमाल कर लिया है. अब हार्दिक पंड्या भी गेंदबाज़ी के मोर्चे पर आ गए हैं. लेकिन पहले विकेट का अब भी टीम इंडिया को इतज़ार है.

2:20 pm (IST)

भुवनेश्वर कुमार को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखने पर साउथ अफ्रीका के महान तेज़ गेंदबाज़ एलन डोनल्ड भी खासे हैरान हैं


2:16 pm (IST)

ईशांत शर्मा लगातार ओपनर्स को परेशान कर कर रहे है. यहां की पिच केपटाउन से अलग है. सूखी पिच पर ईशांत कमाल दिखा सकते हैं.

ईशांत का साउथ अफ्रीका में रिकॉर्ड

मैच- 6

विकेट-12

औसत- 54.41

2:10 pm (IST)

सेंचुरियन टेस्ट से भुवी को बाहर करने पर काफी लोग नाराज हैं. 


2:08 pm (IST)

केपटाउन टेस्ट में  साउथ अफ्रीका के 3 विकेट 5 ओवर के अंदर ही गिर गए थे. लेकिन आज अब तक 9 ओवर के खेल के बाद भी  टीम इंडिया को पहली कामयाबी का इंतज़ार है.

2:06 pm (IST)

आज सेंचुरियन में मौसम काफी गरम है लिहाजा दर्शक परेशान नजर आ रहे हैं.

2:01 pm (IST)

हर्षा भोगले ने भी भुवनेश्ववर कुमार को सेंचुरियन टेस्ट से बाहर रखने पर हैरानी जताई है.


1:59 pm (IST)

भुवनेश्वर कुमार को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखने का फैसला समझ से परे है.पिछले टेस्ट में भुवनेश्वर ने नई गेंद का शानदार इस्तेमाल किया था उन्होंने मैच में 6 विकेट लिए थे. इतना ही नहीं बैटिंग के मोर्चे पर उन्होंने सबसे ज़्यादा 127 गेंदों का सामना किया था. विराट की रणनीति समझना काफी मुश्किल भरा काम है.

 


1:49 pm (IST)

अब तक दक्षिण अफ्रीका के ओपनर्स ने अच्छी शुरूआत की है. एलगर और मरकरम पिच पर आंखे जमाने की कोशिश में. भारत को पहले विकेट का इंतज़ार है. भारतीय गेंदबाजों को ये ध्यान में रखना होगा कि यहां सेंचुरियन की पिच काफी अलग है. विकेट लेने के लिए उन्हें थोड़ा धैर्य रखना होगा.

1:32 pm (IST)

विदेश में रहाणे का रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है. मार्च 2013 में डेब्यू के बाद से किसी भी भारतीय बल्लेबाज़ का औसत रहाणे से ज़्यादा नहीं है.

 

मार्च 2013 से विदेश में भारतीय बल्लेबाज़ों का औसत (कम से कम 10 टेस्ट)

 

अजिंक्या रहाणे- 53.44

विराट कोहली- 48.87

शिखर धवन- 43.72

केएल राहुल- 42.26

मुरली विजय- 41.65

1:32 pm (IST)

दोनों टीमों के खिलाड़ी मैदान पर आ गए हैं. गेंदबाज़ी की शुरुआत जसप्रीत बुमराह करेंगे. साउथ अफ्रीका टीम से डीन एल्गर और एडिन मार्कराम क्रीज़ पर हैं.

1:27 pm (IST)

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन:


1:26 pm (IST)

विराट कोहली की रणनीति समझना काफी मुश्किल है. ऐसा लग रहा था कि वो आज रहाणे को मौका देंगे. लेकिन एक बार फिर से विराट ने रहाणे को नज़अंदाज कर दिया है.


1:26 pm (IST)

साउथ अफ्रीकी टीम की प्लेइंग इलेवन कुछ ऐसी है:


1:22 pm (IST)

वहीं दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसी ने कहा, हमें भारत से पलटवार की उम्मीद है. पिछला मैच भी काफी करीबी था. हालांकि आखिर में अफ्रीकी टीम ने बाज़ी मारी. टीम में सिर्फ एक बदलाव है. लुंगी नगीदी आज अपने होम ग्राउंड पर डेब्यू करने जा रहे हैं.

1:17 pm (IST)

टॉस के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि हम भी पहले बल्लेबाज़ी करना चाहते. पिच पर घास कम है. पहले दिन का पहला सेशन हमेशा बल्लेबाज़ के लिए मुश्किल होता है. लेकिन हम हर चुनौती के लिए तैयार हैं. टीम में कई बदलाव किए गए हैं. साहा की जगह पार्थिव पटेल को शामिल किया गया है. धवन की जगह के.एल. राहुल को और भुवनेश्वर की जगह ईशांत आए हैं.


1:03 pm (IST)

टॉस का समय हो गया है. दोनों टीमों के कप्तान मैदान पर आ गए हैं. और एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीत लिया. कप्तान फाफ डू प्लेसी ने पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया.


1:00 pm (IST)

कुछ ही देर में टॉस, क्या दूसरे टेस्ट में रहाणे को मिलेगा मौका? देखें हमारे स्पोर्ट्स एडिटर विमल कुमार की रिपोर्ट


11:23 am (IST)

ऐसी हैं टीमें:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, पार्थिव पटेल, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, लोकेश राहुल.

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डू प्लेसी (कप्तान), हाशिम अमला, टेम्बा बावुमा, थ्युनिस डे ब्रूयेन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), एबी डिविलियर्स, डीन एल्गर, केशव महाराज, एडिन मार्कराम, मोर्ने मोर्केल, क्रिस मोरिस, एंडिले पेलक्वायो, वर्नोन फिलेंडर, कगीसो रबाडा, लुंगी नगीदी और डुआने ओलिवर. 

10:58 am (IST)

क्या दूसरा टेस्ट अपने नाम कर पाएगी टीम इंडिया...जानें हमारे क्रिकेट एक्सपर्ट विमल कुमार की राय


9:46 am (IST)

दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों की बात की जाए, तो भारतीय बल्लेबाजों के लिए पिछले टेस्ट मैच में नौ विकेट लेने वाले वर्नोन फिलेंडर दूसरे टेस्ट में भी सबसे बड़ी मुसीबत बन सकते हैं. इसके अलावा, कगीसो रबादा, मोर्ने मोर्केल भी भारत की सीरीज़ की हार से बचने की कोशिश में पानी फेर सकते हैं. डेल स्टेन के चोटिल होने के बाद दक्षिण अफ्रीका अपने चौथे तेज़ गेंदबाज़ के रूप में क्रिस मॉरिस को मैदान पर उतार सकती है. मेज़बान टीम की बल्लेबाजी का दारोमदार कप्तान फाफ डु प्लेसी, एबी डिविलियर्स और क्विंटन डी कॉक, हाशिम अमला पर होगा. 

9:29 am (IST)
भारतीय टीम को दूसरा टेस्ट मैच जीतने के लिए अपनी बल्लेबाज़ी मज़बूत करनी होगी. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम अजिंक्य रहाणे को रोहित शर्मा के स्थान पर उतार सकती है. पहले मैच में रहाणे के टीम में शामिल न करने को लेकर भारतीय टीम प्रबंधन की काफी आलोचना हुई थी. वहीं मुरली विजय के साथ लोकेश राहुल पारी की शुरुआत करने आ सकते हैं. इसके अलावा, कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा को भी बड़ी भूमिका निभानी होगी. भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और हार्दिक पंड्या जैसे तेज़ गेंदबाज से पिछले मैच में किए गए प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद होगी.


9:00 am (IST)

1st Test: वर्नोन फिलेंडर की अगुवाई वाले आक्रमण के सामने चोटी के बल्लेबाजों के दूसरी पारी में भी शर्मनाक प्रदर्शन के कारण भारत को केप टाउन में साउथ अफ्रीका के हाथों पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में चौथे दिन 72 रन से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय गेंदबाजों ने टीम के लिये जीत का मंच सजाया था लेकिन बल्लेबाज नहीं चले. भारत के सामने 208 रन का लक्ष्य था लेकिन उसकी पूरी टीम 42.4 ओवर में 135 रन पर ढेर हो गयी. फिलेंडर ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 46 रन देकर छह विकेट लिये. भारत की तरफ से आठवें नंबर के बल्लेबाज रविचंद्रन अश्विन ने सर्वाधिक 37 रन बनाए.

बल्लेबाजों की नाकामी से भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन भी बेकार चला गया. मोहम्मद शमी (28 रन देकर तीन विकेट) और जसप्रीत बुमराह (39 रन देकर तीन विकेट) ने चौथे दिन पहले सत्र में कहर बरपाया जिससे भारत ने 65 रन के अंदर साउथ अफ्रीका के बाकी बचे आठ विकेट निकालकर उसकी पूरी टीम को दूसरी पारी में 130 रन पर ढेर कर दिया. तीसरे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ने के बाद चौथे दिन 200 रन बने और इस बीच 18 विकेट निकले.

भारतीय बल्लेबाज पहली पारी में भी नहीं चल पाये थे. हार्दिक पंड्या के 93 रन के बावजूद भारतीय टीम 209 रन पर आउट हो गयी. इस तरह से पहली पारी में 286 रन बनाने वाले साउथ अफ्रीका ने 77 रन की बढ़त हासिल की थी. साउथ अफ्रीका ने इस तरह से तीन मैचों की सीरीज़ में 1-0 से बढ़त बनायी. दूसरा टेस्ट मैच 13 जनवरी से सेंचुरियन में खेला जाएगा. भारत के पास दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में अपनी तीसरी जीत दर्ज करने का सुनहरा अवसर था लेकिन टीम के नामी बल्लेबाजों लगातार दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण के सामने घुटने टेक दिये. यह आलम तब था जबकि साउथ अफ्रीका अपने मुख्य तेज गेंदबाज डेल स्टेन जो पहली पारी में गेंदबाजी करते समय चोटिल हो गये थे.


8:17 am (IST)

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ का दूसरा मैच आज सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाना है. भारत के गेंदबाज़ों ने टीम को बेहतरीन शाुरुआत दिलाई लेकिन बल्लेबाज़ रन बनाने में नाकाम रहे. साउथ अफ्रीका ने भारत को चौथे दिन 72 रन से हरा दिया. साथ ही 1-0 की बढ़त भी हासिल कर ली. लगातार 9 टेस्ट मैच जीतने वाली विराट की सेना इतनी आसानी हार नहीं मानने वाली. क्रिकेट फैन्स को उम्मीद है कि टीम इंडिया दूसरे टेस्ट में ज़ोरदार वापसी करेगी. इसी के साथ दूसरे टेस्ट के लाइव ब्लॉग में हम आपका स्वागत करते हैं.

LOAD MORE