लाइव टीवी
LIVE NOW

Highlights इंडिया Vs साउथ अफ्रीका, Day 2: दूसरे दिन भारत ने बनाए 601 रन, साउथ अफ्रीका के तीन विकेट गिरे

Live Cricket Score, India Vs South Africa, लाइव क्रिकेट स्कोर, इंडिया vs साउथ अफ्रीका: विराट कोहली ने बनाए 254 रन . South Africa vs India national cricket team live match.

Hindi.news18.com | October 11, 2019, 6:16 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated October 11, 2019

Freedom Trophy, 2019

2nd Test | 10 October, 2019 | महाराष्ट्र क्रिकेट असोसिएशन स्टेडियम, पुणे

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 137 रनों से हराया

Man of the Match: विराट कोहली

बल्लेबाज़RB4s6sSR
ऐनरिक नॉर्टजे00000
गेंदबाज़OMRWKTWDNBECON
इशांत शर्मा52171003.4
उमेश यादव83223002.75

हाइलाइट्स

5:10 pm (IST)

पुणे टेस्ट का दूसरा दिन का खेल खत्म हो चुका है. साउथ अफ्रीका दूसरे दिन 565 रनों से पिछड़ रहा है. भारत ने पहली पारी 601 रनों पर घोषित की थी जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने तीन विकेट खोकर 36 रन बना लिए हैं.

4:40 pm (IST)

मोहम्मद शमी अपना पहला ओवर लेकर आए और पहले ही गेंद पर उन्होंने टेंबा बावुमा (8) को आउट किया. शमी ने एलबीडब्ल्यू की जोरदार अपील की थी लेकिन अंपायर ने आउट नहीं दिया. कप्तान कोहली ने रिव्यू लिया और फैसला भारत के पक्ष में रहा.

4:17 pm (IST)
अपना दूसरा ओवर लेकर आए उमेश यादव ने इस ओवर में भारत को दूसरी सफलता दिलाई. उन्होंने ओवर की पांचवीं गेंद पर डीन एल्गर को बोल्ड किया, जो 13 गेंदों में छह रन  बनाकर आउट हो गए.

4:01 pm (IST)
साउथ अफ्रीका बल्लेबाजी करने उतरी और खराब शुरुआत रही. भारत को दूसरे ही ओवर में सफलता मिली, उमेश यादव ने अपने पहले ही ओवर में ऐडन मार्करम को एलबीडब्ल्यू किया और भारत को पहला विकेट दिलाया. मार्करम बिना खाता खोले आउट हो गए. 

3:48 pm (IST)

रवींद्र जडेजा के आउट होते ही विराट कोहली ने 601 रन पर पारी घोषित कर दी. छठी बार यह मौका है कि कप्तान कोहली की कप्तानी में भारत ने 600 से ज्यादा रन बनाए हैं. साउथ अफ्रीका जरूर दबाव में लेकिन अच्छी बात यह है कि पिच बल्लेबाजों का अभी भी साथ दे रही है

3:44 pm (IST)

सेनुरन मुथुस्वामी की ओर की तीसरी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने लॉन्ग ऑफ की ओर शॉट खेला लेकिन गेंद डी ब्रुयन के हाथों में गई और जडेजा शतक से चूक गए. जडेजा ने 104 गेंदों में 91 रन बनाए. 

3:41 pm (IST)

डीन एल्गर के ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका लगाकर 250 रन पूरे किए. उन्होंने 334 गेंदों पर 250 रन बनाए हैं जिसमें 33 चौके और दो छक्के शामिल है. कोहली आज पूरे फॉम में है और तिहरा शतक लगा सकते हैं.

3:33 pm (IST)

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सेनुरन मुथुस्वामी के ओवर की चौथी गेंद पर चौका लगाया और इसके साथ ही टेस्ट में सर्वेश्रेष्ठ स्कोर बनाया. इस मैच में से पहले टेस्ट फॉर्मेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 243 रन था जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ बनाया था. इस मैच में 155 ओवर के बाद वह 246 रन बना चुके हैं.

3:12 pm (IST)

केशव महाराज भारत की पहली पारी का 150वां ओवर लेकर आए जो साउथ अफ्रीका को काफी महंगा पड़ा. इस ओवर की शुरुआत में रवींद्र जडेजा ने छक्के से की. इसके बाद कोहली ने तीसरी गेंद पर छक्का और ओवर की आखिरी दो गेंदों पर चौके लगाए. इस ओवर में कुल 21 रन भारत के खाते में आए

3:04 pm (IST)
विराट कोहली के दोहरे शतक बाद रवींद्र जडेजा ने भी अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने एडन मार्करम की गेंद पर 2 रन लेकर अपनी 12वीं टेस्‍ट फिफ्टी पूरी की.

LOAD MORE

लाइव क्रिकेट स्कोर, इंडिया वस साउथ अफ्रीका | Ind Vs SA Live Score and Updates, 2nd Test Match, Day 2:


 

भारत ने पुणे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीका के तीन विकेट झटके. साउथ अफ्रीका ने तीन विकेट खोकर 36 रन बना लिए थे. दिन के अंत तक थीनुस डी ब्रुयन 20 रन और एनरिच नॉतर्जे दो रन बनाकर खेल रहे थे.  इससे पहले भारत ने 601 रन बनाकर पारी घोषित की थी. भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 254 रनों की पारी खेली वहीं रवींद्र जडेजा (91) के रूप में भारत ने  आखिरी विकेट खोया.

टी तक भारत ने चार विकेट खोकर 473 रन बना लिए थे. भारतीय  कप्तान विराट कोहली 194 और रवींद्र जडेजा 25 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. पहले दिन के 273 के स्कोर के आगे खेलते हुए भारत ने  लंच तक कोई और विकेट नहीं खोया था. अजिंक्य रहाणे ने अपना अर्धशतक तो कप्तान कोहली ने 26वां टेस्ट शतक लगाया था. साउथ अफ्रीका के खिलाफ यह चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी भारतीय साझेदारी है. भारत की कोशिश होगी कि वह स्कोर को 500 के पार पहुंचाए ताकी साउथ अफ्रीका को दबाव में डाला जा सके.

भारत ने पुणे टेस्ट के पहले दिन टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. ओपनर मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा ने अच्छी शुरुआत देने की कोशिश की लेकिन 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर रोहित शर्मा कागिसो रबाडा की गेंद पर क्विंटन डी कॉक को कैच थमा बैठे और 14 रन बनाकर आउट हो गए . इसके बाद मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा ने 138 रनों की साझेदारी की. दोनों ने अपने अर्धशतक पूरे किए. चेतेश्वर पुजारा 58 रन बनाकर रबाडा का शिकार बने. वहीं मयंक अग्रवाल भी शतक जड़ने के बाद रबाडा की ही गेंद पर आउट हुए.  खराब रोशनी के कारण पहले दिन का खेल 4.5 ओवर पहले ही खत्म हो गया. भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक 273 रन बना लिए हैं. अजिंक्य रहाणे 18 और कप्तान विराट कोहली 63 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे.

India National Cricket Team


विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी.

South Africa National Cricket Team


एडेन मार्करम, डीन एल्गर, थूनिस डी ब्रूयन, टेंबा बावुमा, फाफ डू प्लेसी, क्विंटन डी कॉक, वर्नोन फिलेंडर, सेनुरन मुथुसामी, केशव महाराज, नॉतर्जे, कगिसो रबाडा.
Loading...