लाइव टीवी
LIVE NOW

Highlights इंडिया Vs साउथ अफ्रीका Day 4 : भारत ने पारी और 137 रनों से जीता पुणे टेस्ट, सीरीज पर किया कब्जा

लाइव क्रिकेट स्कोर (Live Cricket Score), इंडिया vs साउथ अफ्रीका नेशनल क्रिकेट टीम : इंडिया का पलड़ा साउथ अफ्रीका पर भारी है. South Africa vs India national cricket team live match.

Hindi.news18.com | October 13, 2019, 3:45 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated October 13, 2019

हाइलाइट्स

3:07 pm (IST)

रवींद्र जडेजा ने केशव महाराज को एलबीडब्ल्यू करके भारत को जीत दिलाई. भारत ने एक पारी और 137 रन से पुणे टेस्ट में जीत हासिल की और सीरीज 2-0 से अपने नाम किया. 

2:59 pm (IST)

अपने ओवर की पहली गेंद पर फिलेंडर को आउट करने के बाद आखिरी गेंद पर कागिसो रबाडा को आउट किया और भारत को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया है.

 

2:55 pm (IST)


उमेश यादव 67वां ओवर करने आए और पहली ही गेंद पर वर्नोन फिलेंडर को पवेलियन भेजा. फिलेंडरके बल्ले पर गेंद लगी और ऋद्धिमान साहा ने आसान कैच लपका और भारत को बड़ी सफलता दिलाई. भारत अब जीत से दो विकेट दूर है.

2:41 pm (IST)

पहली पारी की ही तरह वर्नोन फिलेंडर और केशव महाराज क्रीज पर जम गए हैं. दोनों बल्लेबाजों ने भारत के जीत के इंतजार को बढ़ा दिया है और भारतीय गेंदबाजों को परेशान कर दिया है. दोनों के बीच 110 गेंदों में 51 रन की साझेदारी हो चुकी है. 

2:22 pm (IST)

पुणे टेस्ट में चौथे दिन टी ब्रेक हो चुका है. साउथ अफ्रीका ने सात विकेट खोकर 172 रन बना लिए हैं. भारत जीत से केवल तीन विकेट दूर हैं. हालांकि फिलहाल क्रीज पर वर्नोन फिलेंडर और केशव महाराज मौजूद है जिन्होंने पिछली पारी में लंबी साझेदारी करके भारतीय गेंदबाजों को परेशान किया था.

1:25 pm (IST)


भारत के करीब पहुंचा, मोहम्मद शमी ने 45वें ओवर में सेनुरन मुथुस्वामी को  रोहित शर्मा को कैच आउट कराके पारी का अंत किया. 44 गेंदों में उन्होंने नौ रन बनाए. भारत अब जीत से केवल तीन विकेट दूर है.

1:13 pm (IST)
43वें ओवर की पहली गेंद पर रवींद्र जडेजा की गेंद पर बावुमा एलबीडब्ल्यू होने से बचे लेकिन अगली ही गेंद पर वह अजिंक्य रहाणे को कैच थमा बैठे औऱ पवेलियन लौट गए. 63 गेंदों में 38 रन बनाकर वह वापस लौटे. अपनी इस पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया. 

12:49 pm (IST)


रवींद्र जडेजा के ओवर की आखिरी गेंद पर टेंबा बावुमा ने मिड ऑन की ओर छक्का लगाया. जडेजा के इस ओवर में आठ रन मिले साउथ अफ्रीका को

12:27 pm (IST)

रवींद्र जडेजा ने 29वें ओवर की दूसरी गेंद पर क्विंटन डीकॉक (5) को बोल्ड किया. लंच के बाद भारत को पहली सफलती मिली और आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है. भारत जीत से केवल पांच विकेट दूर है

11:29 am (IST)


एक बार फिर अश्विन गेंदबाजी करने आए और डीन एल्गर को आउट किया. 25वें ओवर की दूसरी गेंद पर एल्गर मिड ऑफ की ओर खेलने की कोशिश कर रहे थे लेकिन हां खड़े उमेश यादव ने कैच लपका. डीन एल्गर 72 गेंदों में 48 रन बनाकर आउट हुए. विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक क्रीज पर आए हैं.

LOAD MORE

लाइव क्रिकेट स्कोर, इंडिया वस साउथ अफ्रीका | IND Vs SA Live Score and Updates, 2nd Test Match, Day 4 :


भारत ने पुणे टेस्ट को पारी और 137 रनों से अपने नाम किया और सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. भारत ने पहली पारी में 601 रन बनाए थे लेकिन साउथ अफ्रीका दो पारियों में भी उस स्कोर के पास भी नहीं पहुंच पाए.  साउथ अफ्रीका ने टी ब्रेक तक सात विकेट खोकर 172 रन बना लिए थे.  मोहम्मद शमी ने 45वें ओवर में सेनुरन मुथुस्वामी को रोहित शर्मा को कैच आउट कराके पारी का अंत किया और भारत को सातवीं सफलता दिलाई. भारत अब जीत से केवल तीन विकेट दूर है. इशांत शर्मा ने पहले ओवर में ही ऐडन मार्करम को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई. इसके बाद डी ब्रुयन को आठ रन बनाकर उमेश यादव का शिकार बने. इसके बाद आखिरी समय में आर अश्विन ने फाफ डु प्लेसी (5) और डीन एल्गर (48) को आउट किया और साझेदारी को तोड़ा.

अब देखने वाली बात होगी कि क्‍या भारतीय कप्‍तान विराट कोहली साउथ अफ्रीका को दोबारा से बल्‍लेबाजी के लिए बुलाएंगे या फिर खुद बल्‍लेबाजी चुनेंगे. पुणे टेस्‍ट में अभी तक 2 दिन का खेल बाकी है और नतीजा निकलना तय लग रहा है. विशाखापत्तनम में खेले गए पहले टेस्‍ट को जीतकर टीम इंडिया 3 टेस्‍ट की सीरीज में 1-0 से आगे है.

India National Cricket Team


विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी.

South Africa National Cricket Team


एडेन मार्करम, डीन एल्गर, थूनिस डी ब्रूयन, टेंबा बावुमा, फाफ डू प्लेसी, क्विंटन डी कॉक, वर्नोन फिलेंडर, सेनुरन मुथुसामी, केशव महाराज, नॉर्त्‍जे, कगिसो रबाडा.
Loading...