लाइव टीवी

IPL 2020 में होगा ये बड़ा बदलाव, जानिए इस बार कब से शुरू होगा टूर्नामेंट

News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 5:35 PM IST
IPL 2020 में होगा ये बड़ा बदलाव, जानिए इस बार कब से शुरू होगा टूर्नामेंट
इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन का खिताब मुंबई इंडियंस ने अपने नाम किया था. (फाइल फोटो)

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के पिछले सीजन की तुलना में इस बार का टूर्नामेंट लंबा चलेगा. एक दिन में एक मैच ही कराने पर हो रहा है विचार

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 5:35 PM IST
  • Share this:
मुंबई. इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के प्रशंसकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. बीसीसीआई (BCCI) दुनियाभर में मशहूर इस लीग को लेकर जल्द ही बड़ा ऐलान कर सकती है. अगर ऐसा हुआ तो आईपीएल के 2020 (IPL 2020) में होने वाले 13वें सीजन में क्रिकेट प्रशंसकों को ज्यादा दिनों तक क्रिकेट की डोज मिल सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि बीसीसीआई अगले सीजन में अधिक डे-नाइट मैच कराने के विकल्प पर गंभीरता से विचार कर रहा है. इंडियन प्रीमियर लीग के इस साल हुए टूर्नामेंट में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर रिकॉर्ड चौथी बार खिताब अपने नाम किया था.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई (BCCI) का इरादा आईपीएल (IPL) के अगले सीजन में एक दिन में एक ही मैच कराने का है. इसका मतलब ये होगा कि वीकेंड पर दर्शकों को एक दिन में दो मैच कम ही देखने को मिलेंगे. इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के अगले सीजन के लिए 60 दिनों का कार्यक्रम आईपीएल गवर्निंग काउंसिल (IPL Governing Council) को प्रस्तावित कर दिया गया है, जिस पर जल्द ही फैसला लिए जाने की उम्मीद है. माना जा रहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग के 2020 में होने वाले 13वें सीजन की शुरुआत 1 अप्रैल से होगी और इसका अंत 30 मई को होगा. सूत्रों के अनुसार, बीसीसीआई और ब्राॅडकास्टर्स इस बात पर सहमत हुए हैं कि आईपीएल-13 दो महीने तक चलेगा. अगले महीने जब आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक होगी, तो फ्रेंचाइजियों को इस बारे में सूचित कर दिया जाएगा.



7 बजे शुरू होंगे मैच! 

इतना ही नहीं, बीसीसीआई (BCCI) चाहती है कि आईपीएल (IPL) के सभी मैच 7 बजे शुरू हो जाएं. अभी तक इन मुकाबलों की शुरुआत 8 बजे होती रही है. बीसीसीआई इस मुद्दे पर भी फ्रेंचाइजियों से बात करेगी. हालांकि मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने मैच जल्दी शुरू कराने का विरोध किया था. उसका कहना था कि मुंबई टीम के समर्थक ऑफिस खत्म करने के बाद मैच देखने आते हैं. ऐसे में मैच जल्दी शुरू करने से उसके दर्शकों की संख्या पर प्रभाव पड़ेगा.

रात 1:30 बजे खत्म हुआ था मैच
बीसीसीआई (BCCI) ने पिछले सीजन में लीग मैचों के समय में कोई बदलाव नहीं किया था, लेकिन प्लेऑफ के मुकाबले जल्दी शुरू किए गए थे. साल 2017 में भारत के पूर्व कप्तान और कमेंटेटर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने ज्यादा देर तक मैच नहीं चलने देने पर सहमति जताई थी. उनके इस विचार का आईपीएल के पूर्व चेयरमैन राजीव शुक्ला ने भी समर्थन किया था. बता दें कि बेंगलुरु में एक मैच रात के डेढ़ बजे तक चला था.
Loading...

अधिकतर टीमें जल्दी शुरुआत के पक्ष में
आईपीएल की अधिकतर फ्रेंचाइजी मैच जल्दी शुरू कराने के पक्ष में हैं. खासकर इसलिए क्योंकि मैच खत्म होने के बाद दर्शकों को रात में घर तक पहुंचने में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

cricket, cricket news, sports news, ipl 2020, indian premier league, indian cricket team, bcci, ipl, क्रिकेट न्यूज, क्रिकेट, स्पोर्ट्स न्यूज, भारतीय क्रिकेट टीम, आईपीएल 2020, आईपीएल, इंडियन प्रीमियर लीग, बीसीसीआई
इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपरकिंग्स ने तीन खिताब जीते हैं. (PTI)


45 दिन के बजाय 60 दिनों तक चलेगा आईपीएल
अगर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल (IPL Governing Council) से प्रस्ताव पास हो गया तो फिर इंडियन प्रीमियर लीग का अगला सीजन 45 की बजाय पूरे 60 दिन तक चलेगा. अप्रैल-मई में उत्तर भारत में गर्म हवाएं चलती हैं और इससे बचने के लिए रात को अधिक मैच कराने की योजना है ताकि खिलाड़ियों और दर्शकों पर गर्मी का प्रभाव न पड़े.

15 दिन के ब्रेक पर भी चर्चा
हालांकि अभी इस मुद्दे पर कोई फैसला नहीं हो सका है कि आईपीएल (IPL Final) के फाइनल और टीम इंडिया के अगली अंतरराष्ट्रीय सीरीज के बीच कितने दिनों का ब्रेक होगा. फिलहाल इसके बीच में 15 दिन का ब्रेक रखा गया है, लेकिन बीसीसीआई के नवनियुक्त अध्यक्ष और सदस्य इस पर फैसला लेंगे. इस बीच, बीसीसीआई ने आईपीएल 2020 का उद्घाटन समारोह आयोजित करने के लिए क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया से बात की है.

रोहित शर्मा का बड़ा बयान- अगर रन नहीं बनाता तो आप लोग...

अजिंक्‍य रहाणे का अद्भुत कारनामा, टेस्‍ट क्रिकेट में कोई नहीं कर पाया यह कमाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 11:57 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...