Home /News /sports /

lords stadium likely to host world test championship final in 2023

WTC के फाइनल का वेन्यू तय, जानिए किस मैदान पर होगा दूसरे चक्र के विजेता का फैसला?

WTC 2023: विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दूसरे चक्र में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच 3 टेस्ट की सीरीज खेली जा रही है. (ICC Twitter)

WTC 2023: विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दूसरे चक्र में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच 3 टेस्ट की सीरीज खेली जा रही है. (ICC Twitter)

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship) के दूसरा चक्र (2021-23) का फाइनल कहां खेला जाएगा? इस पर बड़ी जानकारी सामने आ रही है. आईसीसी 2023 में डब्ल्यूटीसी का फाइनल लॉर्ड्स में कराने की तैयारी में. पिछली बार कोरोना वायरस के कारण भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल साउथैम्पटन में खेला गया था, जिसमें कीवी टीम ने भारत को हराकर पहली बार खिताब जीता था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का दूसरा चक्र चल रहा है. पिछली बार की चैम्पियन टीम न्यूजीलैंड अपने खिताब को बचाने के लिए संघर्ष कर रही है. कीवी टीम पॉइंट्स टेबल में छठे स्थान पर चल रही है. ऐसे में यह सवाल उठ रहा है कि क्या न्यूजीलैंड 2023 में फाइनल खेल पाएगा? अगले कुछ महीनों में इसका जवाब मिल जाएगा. इस बीच, विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के वेन्यू को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. आईसीसी ने WTC के फाइनल का वेन्यू तय कर लिया है. आईसीसी 2023 में डब्ल्यूटीसी का फाइनल ‘क्रिकेट के मक्का’ कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान में कराने की तैयारी में है.

क्रिकेट वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो के मुताबिक, आईसीसी 2023 में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल लॉर्ड्स में कराना चाहती है. अगले महीने होने वाली एक्जीक्यूटिव कमेटी की मीटिंग पर इसपर अंतिम फैसला हो सकता है.

टेस्ट चैम्पियनशिप का पहला फाइनल पिछले साल भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्पटन में खेला गया था. जबकि पहले यह मुकाबला लॉर्ड्स में ही खेला जाना था. लेकिन, कोरोना वायरस से पैदा हुए हालात की वजह से आईसीसी को फाइनल का वेन्यू बदलना पड़ा था. उस समय इंग्लैंड में कोरोना की पाबंदियां धीरे-धीरे हटना शुरू हुईं थीं. साउथैम्पटन में 2020 में महामारी की शुरुआत के दौरान भी इंटरनेशनल क्रिकेट खेला गया था. यहां स्टेडियम के पास ही होटल था. इसी वजह से भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल साउथैम्पटन में खेला गया था.

लॉर्ड्स में होगा वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल
आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स में खेले जा रहे टेस्ट के दूसरे दिन बीबीसी से खास बातचीत में कहा, “मुझे लगता है कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल लॉर्ड्स के लिए तय है, इरादा हमेशा से ही यहीं फाइनल कराने का था. डब्ल्यूटीसी का फाइनल जून में है तो कई सारे वेन्यू अपने आप बाहर हो जाते हैं. अब हम कोरोना से उबर चुके हैं. ऐसे में फाइनल के लिए सभी व्यवस्थाएं पूरी होने पर लॉर्ड्स में ही इसका आयोजन हो, ऐसा हमारा इरादा और सोच है.”

इंग्लैंड को अगले साल गर्मियों एशेज सीरीज की मेजबानी से पहले एक टेस्ट की सीरीज खेलनी है. हालांकि, अभी विपक्षी टीम तय नहीं हुई है. ऐसे में लॉर्ड्स में फाइनल होने की संभावना बढ़ गई है.

On This Day: शेन वॉर्न ने 29 साल पहले फेंकी थी ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’, फैंस आज भी नहीं भूले वो ‘जादुई’ गेंद

ENG vs NZ 1st Test: मिचेल-ब्लंडेल की बदौलत न्यूजीलैंड ने कसा इंग्लैंड पर शिकंजा

न्यूजीलैंड ने पहला खिताब जीता था
पिछले साल भारत और इंग्लैंड के बीच हुई टेस्ट सीरीज से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का दूसरा चक्र शुरू हुआ था. इसका अंत 2023 के मार्च-अप्रैल तक होगा. इसके बाद दो टॉप टीमों के बीच, फाइनल खेला जाएगा. भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्पटन में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का पहला फाइनल खेला गया था, जिसमें कीवी टीम ने भारत को हराकर खिताब जीता था.

Tags: England vs new zealand, World test championship, World Test Championship Final, WTC

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर