होम /न्यूज /खेल /IPL 2022: लखनऊ ने दर्ज की पहली जीत, चेन्नई सुपर किंग्स को 210 रन बनाकर भी मिली हार

IPL 2022: लखनऊ ने दर्ज की पहली जीत, चेन्नई सुपर किंग्स को 210 रन बनाकर भी मिली हार

लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए क्विंटन डि कॉक और केएल राहुल ने 99 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की. (PTI)

लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए क्विंटन डि कॉक और केएल राहुल ने 99 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की. (PTI)

Lucknow Super Giants vs Chennai Super Kings: 4 बार की चैंपियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स IPL मैच में 210 रन बनाकर भी लखनऊ स ...अधिक पढ़ें

मुंबई. चेन्नई सुपर किंग्स टीम आईपीएल के 15वें सीजन (IPL-2022) के मुकाबले में गुरुवार को 210 रन बनाकर भी हार गई. केएल राहुल की कप्तानी वाली टीम लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG vs CSK)ने 211 रन के लक्ष्य को 3 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया और इस लीग में अपनी पहली जीत दर्ज की . लखनऊ के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक (Quinton De Kock) ने 61 जबकि इविन लुईस (Evin Lewis) ने 23 गेंदों पर नाबाद 55 रन बनाए. युवा बल्लेबाज आयुष बडोनी (Ayush Badoni) भी 9 गेंदों पर 2 छक्कों की बदौलत 19 रन बनाकर नाबाद लौटे. दोनों ने 5वें विकेट के लिए 40 रन की अविजित साझेदारी भी की.

लखनऊ सुपर जायंट्स को अंतिम 2 ओवर में जीत के लिए 34 रन की दरकार थी. ऑलराउंडर शिवम दुबे को चेन्नई के कप्तान रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 19वें ओवर के लिए गेंद थमाई लेकिन उनका यह फैसला सही नहीं साबित हुआ. आयुष बडोनी ने पहली ही गेंद पर डीप बैकवर्ड लेग दिशा में शानदार छक्का जड़ा. फिर 2 गेंद वाइड रहीं. इसके बाद इविन लुईस ने चौथी और 5वीं गेंद पर लगातार चौके जड़े और अंतिम गेंद को भी छक्के के लिए भेजते हुए अपना अर्धशतक 23 गेंदों पर पूरा किया. इस ओवर में कुल 25 रन बने. मुकेश चौधरी ने अंतिम ओवर की शुरुआती 2 गेंद वाइड फेंकी और फिर आयुष ने छक्का जड़ दिया.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

211 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे कप्तान केएल राहुल और विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक ने लखनऊ सुपर जायंट्स को तेज शुरुआत दी. दोनों ने राहुल ने मुकेश चौधरी के ओवर में लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ा. इसके बाद डि कॉक ने तुषार देशपांडे के पारी के चौथे ओवर में 3 चौके जड़े. डि कॉक के चौके के साथ लखनऊ के 50 रन 4.5 ओवर में पूरे हुए. मोईन अली ने ड्वेन ब्रावो की गेंद पर डि कॉक का कैच टपकाया. लखनऊ ने पावरप्ले में ही 55 रन बना दिए. डि कॉक ने 34 गेंदों पर अपना अर्दशतक पूरा किया.

राहुल हालांकि अर्धशतक पूरा करने से चूक गए. पारी के 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर ड्वेन प्रिटोरियस ने राहुल को अंबाती रायुडू के हाथों कैच कराया जिससे उनकी डि कॉक के साथ 99 रन की साझेदारी का अंत हुआ. राहुल ने 26 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके और 3 छक्के जड़े. मनीष पांडे (5) कुछ खास नहीं कर पाए और तुषार देशपांडे की गेंद पर ब्रावो ने उन्हें लपका. फिर डि कॉक को भी प्रिटोरियस ने ही विकेट के पीछे धोनी के हाथों कैच कराया. उन्होंने 45 गेंदों पर 61 रन की अपनी पारी में 9 चौके लगाए. दीपक हुडा 8 गेंदों पर 13 रन बनाकर ड्वेन ब्रावो का शिकार बने, जिसके साथ ही वह आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए.

इसे भी देखें, रॉबिन उथप्पा ने लखनऊ के गेंदबाजों को जमकर धोया, 200 के स्ट्राइक रेट से जड़ा पचासा

इससे पहले उथप्पा ने 27 गेंद में 8 चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन की पारी खेली. ऑलराउंडर शिवम दुबे ने 30 गेंदों की अपनी पारी में 5 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत 49 रन बनाए. सीजन में अपना पहला मैच खेल रहे इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोईन अली ने 22 गेंदों पर 35 और अंबाती रायुडू ने 20 गेंद पर 27 रन की उपयोगी पारियां खेलीं. लखनऊ टीम के लिए स्पिनर रवि बिश्नोई ने 24, आवेश खान ने 38 और एंड्रयू टाइ ने 41 रन देकर 2-2 विकेट झटके

टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपरकिंग्स टीम ने तीसरे ओवर में ही ऋतुराज गायकवाड़ (1) का विकेट गंवा दिया जो रन आउट हुए. अनुभवी ओपनर उथप्पा ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की. मोईन अली ने भी उनका भरपूर साथ दिया और चेन्नई ने पावरप्ले में ही 1 विकेट पर 73 रन बना दिए.

उथप्पा ने पेसर आवेश खान की मैच की पहली दो गेंदों पर चौकों के साथ शुरुआत की. उन्होंने अगले ओवर में दुष्मांता चमीरा और फिर आवेश पर छक्का और चौका जड़ा. उथप्पा ने एंड्रयू टाय के ओवर में 4 चौके जड़े जबकि मोईन अली ने क्रुणाल पंड्या का स्वागत लगातार 3 गेंद पर 2 चौकों और एक छक्के के साथ किया.

रॉबिन उथप्पा ने लेग स्पिनर रवि बिश्नोई की गेंद पर दो रन के साथ 25 गेंद में अपना 26वां आईपीएल अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि एक गेंद बाद ही lbw आउट हो गए जिससे मोईन के साथ उनकी 78 रन की साझेदारी का अंत हुआ. उन्होंने 27 गेंद की अपनी पारी में 8 चौके और एक छक्का जड़ा.

फिर शिवम दुबे ने आते ही चमीरा पर 3 चौकों के साथ अपने तेवर दिखाए जबकि मोईन ने बिश्नोई पर चौके के साथ 10वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. आवेश ने फिर मोईन को बोल्ड करके सुपरकिंग्स को तीसरा झटका किया. उन्होंने 22 गेंद खेलते हुए 4 चौके और दो छक्के लगाए.

शिबम दुबे और रायुडू ने इसके बाद पारी को संवारा. दुबे ने दीपक हुडा जबकि रायुडू ने टाय पर छक्का जड़ा. दुबे ने क्रुणाल पर चौके के साथ 16वें ओवर में टीम के 150 रन पूरे किए लेकिन अगली गेंद पर चमीरा ने उनका आसान कैच टपका दिया. रायुडू ने इसी ओवर में लंबा छक्का जड़ा. बिश्नोई ने रायुडू को बोल्ड किया जिससे 60 रन की इस साझेदारी का अंत हुआ. रायुडू ने 20 गेंद का सामना करते हुए 2 चौके और इतने ही छक्के लगाए. दुबे भी इसके बाद आवेश की गेंद पर एविन लुईस को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए.

दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने आते ही आवेश पर लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाया. कप्तान रवींद्र जडेजा (17) ने एंड्रयू टाय पर चौके के साथ 20वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया लेकिन अगली गेंद पर आउट हो गए.

Tags: Chennai super kings, Cricket news, IPL 2022, Lucknow Super Giants, Quinton de Kock, Robin uthappa

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें