होम /न्यूज /खेल /

IPL 2022: गुजरात टाइटंस ने कटाया प्लेऑफ का टिकट, लखनऊ को मिली 62 रन से हार

IPL 2022: गुजरात टाइटंस ने कटाया प्लेऑफ का टिकट, लखनऊ को मिली 62 रन से हार

गुजरात टाइटंस के स्पिनर राशिद खान ने कमाल का प्रदर्शन किया और 4 विकेट झटके. (PTI)

गुजरात टाइटंस के स्पिनर राशिद खान ने कमाल का प्रदर्शन किया और 4 विकेट झटके. (PTI)

IPL 2022, LSG vs GT: ओपनर शुभमन गिल के नाबाद अर्धशतक के बावजूद गुजरात टाइटंस ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 144 रन बनाए लेकिन उसके गेंदबाजों ने लखनऊ को 13.5 ओवर में 82 रन पर ऑलआउट कर दिया. गुजरात ने 12 मैचों में 9वीं जीत दर्ज की जिससे उसके 18 अंक हो गए हैं और वह प्लेऑफ का टिकट कटाने वाली सीजन की पहली टीम बन गई है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली लीग की नई टीम गुजरात टाइटंस ने मंगलवार को आईपीएल के 15वें सीजन (IPL-2022) के प्लेऑफ का टिकट कटा लिया. उसने पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेले गए सीजन के 57वें मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स को 62 रन से मात दी. शुभमन गिल की नाबाद अर्धशतकीय पारी के बावजूद गुजरात ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 144 रन बनाए लेकिन उसके गेंदबाजों ने इसका भी सफल बचाव किया. लखनऊ सुपर जायंट्स टीम 13.5 ओवर में 82 रन पर ऑलआउट हो गई. गुजरात ने 12 मैचों में 9वीं जीत दर्ज की जिससे उसके 18 अंक हो गए हैं. दूसरे नंबर पर मौजूद लखनऊ के इतने ही मैचों में 8 जीत और 4 हार के बाद 16 अंक हैं.

गुजरात मौजूदा सीजन में प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली टीम बन गई है. उसके लिए सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने 49 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 63 रन की नाबाद पारी खेली. फिर स्टार स्पिनर और उप-कप्तान राशिद खान ने 3.5 ओवर में 24 रन देकर 4 विकेट झटके. उनके अलावा यश दयाल और साई किशोर ने 2-2 विकेट लिए जबकि पेसर मोहम्मद शमी को 1 विकेट मिला. लखनऊ के लिए सबसे ज्यादा रन दीपक हुडा (27) ने बनाए जो 9वें विकेट के तौर पर पवेलियन लौटे. दीपक ने 26 गेंद खेलीं और 3 चौके जड़े.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

145 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए लखनऊ सुपर जायंट्स ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए. ओपनर क्विंटन डि कॉक (11), दीपक हुडा (27) और आवेश खान (12) ही दहाई के आंकड़े को छू सके. टीम को पहला झटका यश दयाल ने दिया और अपने पहले (पारी के चौथे) ओवर की तीसरी गेंद पर डि कॉक को साई किशोर के हाथों कैच करा दिया. कप्तान राहुल को पेसर मोहम्मद शमी ने विकेट के पीछे साहा के हाथों कैच कराया. इसके बाद डेब्यूटेंट करण शर्मा (4) यश दयाल की गेंद पर डेविड मिलर को कैच थमा बैठे जिससे टीम का स्कोर 3 विकेट पर 33 रन हो गया.

क्रुणाल पंड्या (5) को राशिद खान ने जबकि आयुष बडोनी (8) को साई किशोर ने स्टंप आउट कराया और लखनऊ की आधी टीम 61 के स्कोर तक पवेलियन लौट गई. पारी के 12वें ओवर में 2 विकेट गिरे. मार्कस स्टॉयनिस महज 2 के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए जिसके बाद जेसन होल्डर को राशिद ने ओवर की अंतिम गेंद पर lbw आउट कर दिया. अगले ओवर में मोहसिन खान (1) को साई किशोर ने राशिद के हाथों कैच करा दिया और टीम के 8 विकेट 70 रन के कुल स्कोर तक गिर गए. फिर 14वें ओवर की पहली गेंद पर राशिद ने दीपक हुडा को शमी के हाथों कैच कराया और 5वीं गेंद पर आवेश को साहा ने लपका.

इससे पहले ओपनर शुभमन गिल ने जुझारू अर्धशतकीय पारी खेली. आवेश खान की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से लखनऊ सुपर जाइंट्स ने गुजरात को 4 विकेट पर 144 रन ही बनाने दिए. आवेश सुपर जाइंट्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 26 रन देकर 2 विकेट चटकाए. मोहसिन खान ने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 18 रन देकर एक विकेट हासिल किया. क्रुणाल पंड्या ने 24 रन दिए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. जेसन होल्डर महंगे साबित हुए जिन्होंने चार ओवर में 41 रन देकर 2 विकेट लिए.

इसे भी देखें, शुभमन गिल से पूछा- सबसे बड़ी प्रेरणा कौन? बोले- सचिन तेंदुलकर की रिटायरमेंट के बाद तो…

गुजरात टाइटंस के लिए गिल टॉप-स्कोरर रहे, जिन्होंने 49 गेंद की अपनी पारी में 7 चौकों की मदद से नाबाद 63 रन बनाए. गिल ने डेविड मिलर (26) के साथ चौथे विकेट के लिए 52 और राहुल तेवतिया के साथ 5वें विकेट के लिए 41 रन की अटूट साझेदारी की. राहुल तेवतिया ने 16 गेंदों पर 22 रन की नाबाद पारी में 4 चौके जड़े.

लखनऊ के गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगता है कि टाइटंस की पूरी पारी में 16 बाउंड्री लगीं जिसमें सिर्फ एक छक्का शामिल था. टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. तेज गेंदबाज मोहसिन खान ने तीसरे ओवर में ऋद्धिमान साहा (5) को आवेश खान के हाथों कैच कराया. मैथ्यू वेड नंबर-3 पर उतरे लेकिन 10 रन बनाकर आवेश का शिकार बन गए. उन्होंने दुष्मांता चमीरा के ओवर में लगातार 2 चौके लगाए लेकिन आवेश की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक को कैच थमा बैठे.

टाइटंस की टीम पावरप्ले में 2 विकेट पर 35 रन ही बना सकी जो शुरुआती 6 ओवरों में उसका सबसे कम स्कोर है. गिल ने एक छोर संभाले रखा और तीनों पेसर मोहसिन, चमीरा और आवेश पर चौके जड़े. उन्होंने हार्दिक के साथ मिलकर 9वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने अगले ओवर में गेंद आवेश को थमाई और उन्होंने पहली गेंद पर ही हार्दिक (11) को पवेलियन भेज दिया जिन्होंने ऑफ साइड से बाहर की गेंद पर कड़ा प्रहार करने की कोशिश में विकेटकीपर को कैच थमाया.

गिल ने आवेश पर चौके के साथ 26 गेंद में बाउंड्री के सूखे को खत्म किया और फिर क्रुणाल पंड्या पर भी चौका मारा. टाइटंस के बल्लेबाजों के बीच के ओवरों में बाउंड्री जड़ने के लिए जूझना पड़ा जिससे लखनऊ की टीम रन गति पर अंकुश लगाने में सफल रही. डेविड मिलर जैसे आक्रामक बल्लेबाज अपनी शुरुआती 21 गेंद पर सिर्फ एक बाउंड्री लगा पाए.

मिलर ने होल्डर पर छक्के के साथ 16वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया लेकिन इसी ओवर में डीप थर्ड मैन पर आयुष बडोनी को कैच दे बैठे. उन्होंने 24 गेंद खेलीं और 1 चौका, 1 छक्का लगाया. गिल ने चमीरा की गेंद पर एक रन के साथ 42 गेंद में सीजन का अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया और फिर इसी ओवर में लगातार 2 चौके लगाए. तेवतिया ने अंतिम ओवर में होल्डर पर 3 चौके जड़कर टीम का स्कोर 140 रन के पार पहुंचाया.

Tags: Cricket news, Gujarat Titans, Hardik Pandya, IPL 2022, Lucknow Super Giants, Rashid khan, Shubman gill

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर