लाइव टीवी

‘माली’ अब क्यूरेटर बन गये हैं और यह सिस्‍टम की सबसे बड़ी उपलब्धि: दलजीत सिंह

भाषा
Updated: September 19, 2019, 12:49 PM IST
‘माली’ अब क्यूरेटर बन गये हैं और यह सिस्‍टम की सबसे बड़ी उपलब्धि: दलजीत सिंह
दलजीत सिंह.

दलजीत सिंह (Daljit Singh)ने इस महीने के शुरू में बीसीसीआई (BCCI) के मुख्य क्यूरेटर (Chief Curator) पद से इस्तीफा दे दिया था.

  • भाषा
  • Last Updated: September 19, 2019, 12:49 PM IST
  • Share this:
भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) की 22 साल तक सेवा करने के बाद क्यूरेटर दलजीत सिंह (Daljit Singh) अब संन्यास ले चुके हैं. वह व्यवस्था में आए बदलाव से काफी खुश हैं जिसमें उन्हें महज ‘माली’ के तौर पर नहीं देखा जाता बल्कि पूरा सम्मान दिया जाता है. पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर दलजीत भले ही अब बीसीसीआई की पिच समिति में शामिल नहीं हों लेकिन फिर भी उन्हें 22 गज की पिच से दूर रखना मुश्किल है.

वह पंजाब क्रिकेट संघ (पीसीए) की पिच समिति के प्रमुख के तौर पर बने हुए हैं और बुधवार को मोहाली में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच की तैयारियों को देख रहे थे. खिलाड़ियों के लिए भले ही मौसम गर्म और उमस भरा हो लेकिन दलजीत को इससे कोई परेशानी नहीं दिखती.

दलजीत ने इस महीने के शुरू में बीसीसीआई (BCCI) के मुख्य क्यूरेटर (Chief Curator) पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने कहा, ‘मैं अब भी व्यायाम करता हूं. मुझे अगर धूप में खड़ा होना है तो मुझे ऐसा करना ही पड़ेगा.’


Loading...

पीसीए और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष आईएस बिंद्रा ने 1993 में मोहाली में भारत की सबसे तेज पिच तैयार करने के लिए उन्हें चुना था और अगले चार वर्षों में दलजीत 1997 में बीसीसीआई की पहली पिच समिति का हिस्सा बन गये.

दलजीत ने कहा, ‘यह कहने में कोई गुरेज नहीं कि भारतीय क्रिकेट ने लंबा सफर तय किया है जिसमें क्यूरेटर का काम भी शामिल है. पहले मैदानकर्मियों को सिर्फ ‘माली’ के तौर पर देखा जाता था जिन्हें वेतन भी नहीं दिया जाता था लेकिन अब हमारे पास एक प्रणाली है जिससे अब (2012 के बाद से) प्रमाणित क्यूरेटर ही होते हैं.’

उन्होंने बीसीसीआई के चार स्तरीय प्रमाण कोर्स का जिक्र किया जिसमें मैदानकर्मी को क्यूरेटर बनने से पहले इसमें पास होना होता है. उन्होंने कहा, ‘अंपायरों की तरह अब क्यूरेटरों को भी कोर्स के जरिये रखा जाता है.’ अभी बीसीसीआई से प्रमाणित करीब 100 क्यूरेटर देश में काम कर रहे हैं.

विराट कोहली के आगे 'नतमस्तक' हुए शाहिद अफरीदी, कह दी ये बड़ी बात

फिर बेहूदा शॉट खेलकर आउट हुए पंत, बैटिंग कोच राठौड़ ने दिया ये रिएक्‍शन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2019, 12:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...