MS Dhoni Birthday: आसान नहीं महेंद्र सिंह धोनी होना...

एमएस धोनी.

महेंद्र सिंह धोनी आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं. वर्ल्ड कप में उनके प्रदर्शन को लेकर कोई उनकी आलोचना कर रहा है तो कोई मैदान के बाहर से उन्हें क्रिकेट की सीख तक दे रहा है. मगर लोगों को शायद इस बात का अंदाजा तक नहीं है कि वास्तव में महेंद्र सिंह धोनी होना कितना मुश्किल है.

  • Share this:
    ये सफर है रांची में पैदा हुए एक बच्चे का. ये सफर है छोटे शहर में बड़े सपने देखने वाले लड़के का. ये सफर करियर चुनने की कशमकश का भी है. ये सफर है संघर्षों से भरी एक दास्तां का. ये सफर है महेंद्र सिंह धोनी का.

    कहते हैं कुछ लोग अपनी किस्मत लेकर पैदा होते हैं, लेकिन कुछ विरले लोग ऐसे भी होते हैं जो पैदा होने के बाद अपनी किस्मत बनाते हैं. महेंद्र सिंह धोनी उन्हीं लोगों में से हैं. सात जुलाई 1981 यूं तो महज एक तारीख भर है, लेकिन धोनी की मेहनत, लगन, जुनून और जज्बे ने इस तारीख को हमेशा के लिए लोगों के जहन में बसा दिया है. आखिर ये तारीख छोटे से राज्य झारखंड के शहर रांची में जन्मे उस बच्चे के जन्म की है जो आगे चलकर क्रिकेट की दुनिया का महानायक यानी महेंद्र सिंह धोनी बना.

    धोनी के बारे में ऐसी कोई बात नहीं है जो क्रिकेट प्रशंसक न जानते हों, लेकिन शायद उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं होगा कि अगर दो घटनाएं धोनी के जीवन में घटित नहीं होती तो शायद महेंद्र सिंह धोनी का नाम अंधेरे में कहीं गुम हो जाता.

    1. फुटबॉल का गोलकीपर से क्रिकेट का विकेटकीपर
    धोनी स्‍कूल में फुटबॉल खेला करते थे. लेकिन एक दिन क्रिकेट टीम में विकेटकीपर की कमी थी तो कोच चंचल भट्टाचार्य ने धोनी को ट्रायल के लिए बुलाया. वे धोनी की कीपिंग की तकनीक से खुश नहीं थे लेकिन इमरजेंसी में उन्‍होंने धोनी को शामिल कर लिया. इसके बाद धोनी के करियर की राह बदल गई और वे हमेशा के लिए क्रिकेट के हो गए. उन्‍होंने बताया कि धोनी बल्‍लेबाजी में हमेशा ऊपर आना चाहते थे. जब भी उन्‍हें नीचे भेजा जाता तो वह गुस्‍सा हो जाया करते थे.

    धोनी अब सिर्फ एक नाम नहीं है, बल्कि एक विरासत है. धोनी के बारे में कुछ भी कहना, सोचना, प्रशंसा करना, आलोचना करना कोई मुश्किल काम नहीं है...मुश्किल है तो महेंद्र सिंह धोनी होना...

    करियर की बड़ी उपलब्धियां
    -धोनी एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी के तीनों खिताब जीते हैं. उन्होंने 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप, 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की.

    -ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और एलन बॉर्डर के बाद धोनी तीसरे कप्तान हैं जिन्होंने 100 से ज्यादा वनडे मैचों में जीत हासिल की.

    -बतौर कप्तान धोनी ने सर्वाधिक 331 मैचों में कप्तानी की है.

    वनडे : 
    -धोनी ने 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में डेब्यू किया. सातवें नंबर पर खेलने आए धोनी इस मैच में  पहली ही गेंद पर रन आउट हो गए.

    -करियर के पांचवें ही वनडे में धोनी ने तीसरे नंबर पर उतरते हुए विजाग में पाकिस्तान के खिलाफ 123 गेंदों पर 148 रन की पारी खेल डाली.

    -2005 में जयपुर में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे नंबर पर खेलते हुए उन्होंने नाबाद 183 रन की पारी खेली.

    टेस्ट :
    - महेंद्र सिंह धोनी ने 2013 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 224 रन बनाए. ये रन उन्होंने एक ही दिन में बनाए थे.

    - एमएस धोनी की कप्‍तानी में टीम इंडिया रैंकिंग में नंबर वन पर पहुंची.

    -दिसंबर 2014 में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया. धोनी ने 90 टेस्ट में 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए. इसमें छह शतक और 33 अर्धशतक शामिल हैं.

    टी-20 
    - 2007 में भारतीय टीम को टी-20 वर्ल्ड कप जिताया.

    - 2014 में इंडिया वर्ल्‍ड टी20 के फाइनल तक गया.

    धोनी के बारे में ये बातें भी जानिए
    धोनी स्कूल टीम में फुटबॉल खेला करते थे और गोलकीपर की भूमिका निभाते थे. कोच केशव बनर्जी ने उन्हें क्रिकेट में खासकर विकेटकीपर के तौर पर हाथ आजमाने की सलाह दी.

    साल 2004 में देवधर ट्रॉफी के ईस्ट जोन के टीम चयन में उन्हें यह कहकर शामिल नहीं किया गया कि धोनी का खेलने का तरीका गैरपारंपरिक है.

    शीश महल टूर्नामेंट में खेलने के दौरान मैच में हर छक्का लगाने के लिए उन्हें अपने कोच देवल सहाय से 50 रुपये मिलते ‌थे.

    धोनी ने बिहार की तरफ से अपना रणजी डेब्यू 1999 में किया था. पहली पारी में नाबाद 68 रन बनाने के अलावा उन्होंने 5 मैचों में 283 रन बनाए.

    धोनी ने 4 जुलाई 2010 को देहरादून में साक्षी सिंह रावत से शादी की. उस समय साक्षी होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर रहीं थीं और कोलकाता के होटल ताज बंगाल में ट्रेनी थीं.

    6 फरवरी 2015 को साक्षी ने बेटी को जन्म दिया, जिसका नाम जीवा रखा.

    इस तरह रिटायरमेंट लेंगे एमएस धोनी, जानिए पूरा ब्लूप्रिंट

    MS Dhoni Retirement: इस मैच के बाद संन्यास ले सकते हैं धोनी, वर्ल्ड कप से आई सबसे बड़ी खबर!

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.