• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • MS Dhoni Retirement: इस मैच के बाद संन्यास ले सकते हैं धोनी, वर्ल्ड कप से आई सबसे बड़ी खबर!

MS Dhoni Retirement: इस मैच के बाद संन्यास ले सकते हैं धोनी, वर्ल्ड कप से आई सबसे बड़ी खबर!

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 2011 का विश्व कप जीता है.

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 2011 का विश्व कप जीता है.

Mahendra Singh (MS) Dhoni Retirement (महेंद्र सिंह धोनी रिटायरमेंट): बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि इस बात की उम्मीद बेहद कम ही है कि महेंद्र सिंह धोनी वर्ल्ड कप के बाद भी खेलना जारी रखेंगे.

  • Share this:
    वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया का आखिरी मैच कौन सा होगा, इसे लेकर अभी रहस्य बना हुआ है. क्या टीम फाइनल तक का सफर तय करेगी या सेमीफाइनल में ही टूर्नामेंट से विदा हो जाएगी. मगर जो एक बात फिलहाल लगभग तय नजर आ रही है वो ये है कि टीम इंडिया का आखिरी मुकाबला महेंद्र सिंह धोनी का भी आखिरी मैच होगा. शायद इसके बाद प्रशंसक उन्हें नीली जर्सी में नहीं देख सकेंगे. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने यह खुलासा किया है.

    अगर भारतीय टीम फाइनल में पहुंचती है तो फिर धोनी का आखिरी मैच भी 14 जुलाई को ही हो सकता है. भला एक महान खिलाड़ी की इससे बेहतर विदाई और हो भी क्या सकती है. बीसीसीआई अधिकारी ने कहा है कि आप महेंद्र सिंह धोनी के बारे में कुछ नहीं कह सकते. मगर इस बात की उम्मीद बेहद कम ही है कि वो वर्ल्ड कप के बाद भी खेलना जारी रखेंगे. मगर जैसे उन्होंने तीनों प्रारूपों से कप्तानी छाेड़ने का फैसला भी अचानक ही लिया था, ऐसे में कोई भी अनुमान लगाना मुश्किल है.

    इसलिए भी हो सकता है ऐसा

    दरअसल, मौजूदा चयन समिति का कार्यकाल अक्तूबर में होने वाली एजीएम तक जारी रहने की उम्मीद है. उसके बाद अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का पुर्नगठन की तैयारी शुरू हो जाएगी. ऐसे में नई चयन समिति के सामने टी-20 वर्ल्ड कप के ‌लिए अधिक समय नहीं बचेगा.

    icc cricket world cup 2019, cricket, mahendra singh dhoni, mahendra singh dhoni retirement, indian cricket team, महेंद्र सिंह धोनी, महेंद्र सिंह धोनी संन्यास, भारतीय क्रिकेट टीम, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019, धोनी रिकॉर्ड, dhoni records, ms dhoni, dhoni retirement, ms dhoni retirement, ms dhoni, dhoni retirement, ms dhoni retirement, महेंद्र सिंह धोनी, महेंद्र सिंह धोनी रिटायरमेंट, महेंद्र सिंह रिटायरमेंट

    खुलकर कुछ नहीं कह रहा टीम मैनेजमेंट

    ऐसे में जबकि टीम इंडिया ने अब वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है, न तो टीम मैनेजमेंट और न ही बीसीसीआई इस संवेदनशील मुद्दे पर खुलकर कुछ नहीं कह रहा है. धोनी ने मौजूदा वर्ल्ड कप के सात मैचों में 223 रन बनाए हैं. हालांकि इस दौरान स्ट्राइक रोटेट करने में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा वे बड़े शॉट लगाने में भी नाकाम साबित हो रहे हैं. कुछ लोग बतौर फिनिशर उनकी काबिलियत पर भी सवाल उठा रहे हैं.

    सचिन-सौरव भी उठा चुके हैं सवाल

    इस वर्ल्ड कप में धीमी बल्लेबाजी और धोनी की एप्रोच को लेकर सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली भी सवाल खड़े कर चुके हैं. ऐसे में टीम मैनेजमेंट भी इस बात को अच्छी तरह जानता है कि वो इस वर्ल्ड कप के बाद धोनी को टीम में रखने का जोखिम नहीं उठा सकेगा.

    वर्ल्ड कप के बाद चीजें पहले जैसी नहीं रह जाएंगी

    टीम इंडिया के एक पूर्व खिलाड़ी ने बताया, टीम मैनेजमेंट ने 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में ही साफ कर दिया था कि वे 2019 वर्ल्ड तक धोनी को टीम में चाहता है. अब जबकि टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है तो उनके औसत प्रदर्शन का बचाव हो गया है. इस पूर्व खिलाड़ी ने ये भी कहा कि बेशक धोनी से कोई संन्यास लेने के बारे में नहीं कहेगा, लेकिन वर्ल्ड कप के बाद चीजें वैसी नहीं रह जाएंगी, जितनी आसान अब हैं.

    ICC World Cup : तब सचिन-सहवाग-गंभीर पर उठाए थे सवाल, अब खुद के धीमेपन पर चुप क्यों हैं धोनी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज