लाइव टीवी

टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने BCCI के नियमों पर उठाए सवाल, कह दी ये बड़ी बात

News18Hindi
Updated: October 22, 2019, 2:30 PM IST
टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने BCCI के नियमों पर उठाए सवाल, कह दी ये बड़ी बात
पंजाब के खिलाड़ी मनदीप सिंह ने कहा है कि नॉकआउट मुकाबलों में रिजर्व डे होना चाहिए था. (फाइल फोटो)

विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) के क्वार्टर फाइनल में बारिश के चलते तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ को सेमीफाइनल का टिकट मिल गया था, जिससे पंजाब के बल्लेबाज मनदीप सिंह (Mandeep Singh) और मुंबई के कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) बेहद निराश हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2019, 2:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) के सेमीफाइनल के लिए चारों टीमों के नाम तय हो चुके हैं. कर्नाटक, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ और गुजरात की टीमों ने अंतिम चार में अपना स्‍थान पक्का कर लिया है. 23 अक्टूबर को होने वाले पहले सेमीफाइनल में कर्नाटक की भिड़ंत छत्तीसगढ़ से होगी, जबकि इसी दिन गुजरात का सामना तमिलनाडु से होगा. देश के घरेलू वनडे टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला 25 अक्टूबर को खेला जाएगा. हालांकि बारिश के चलते इस बार टूर्नामेंट के कई मैच प्रभावित हुए, जिसका खामियाजा पंजाब और मुंबई को बाहर होकर भुगतना पड़ा.

विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) में अजीबोगरीब तरीके से बाहर होने के बाद पंजाब के खिलाड़ी और टीम इंडिया (Team India) के लिए तीन टी-20 मैच खेल चुके मनदीप सिंह (Mandeep Singh) ने टूर्नामेंट के नियमों पर सवाल उठाए हैं. टूर्नामेंट का तीसरा क्वार्टर फाइनल पंजाब और तमिलनाडु और चौथा क्वार्टर फाइनल छत्तीसगढ़ और मुंबई के बीच खेला गया. दोनों मुकाबले बारिश के चलते पूरे नहीं हो सके. पंजाब को इसलिए बाहर होना पड़ा तमिलनाडु ने लीग चरण में पंजाब से अधिक मैच जीते थे, जबकि मुंबई की टीम इसलिए बाहर हुई क्योंकि लीग चरण में छत्तीसगढ़ ने उसके खिलाफ जीत हासिल की थी.

हालांकि तमिलनाडु (Tamilnadu) की टीम ग्रुप सी में थी, जिसमें कुल दस टीमें थीं, जबकि पंजाब की टीम ग्रुप बी का हिस्सा थी, जिसमें नौ टीमें थीं. ऐसे में अगर पंजाब (Punjab) की टीम अपने सभी मुकाबले जीत भी लेती, तब भी उसे तमिलनाडु के लिए सेमीफाइनल की सीट छोड़नी पड़ती. मनदीप सिंह (Mandeep Singh) ने कहा, 'इस तरह टूर्नामेंट से बाहर होना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है. इस तरह फैसला लेने के लिए ये काफी खराब नियम हैं. अगर बारिश एक दिन पहले आ जाती तो कर्नाटक की जगह पुड्डुचेरी की टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाती. इसका कोई मतलब नहीं है, लेकिन हम इस बारे में कुछ नहीं कर सकते.'

vijay hazare trophy, chhattisgarh cricket, mumbai cricket, yashsasvi jaiswal, shreyas iyer, विजय हजारे ट्रॉफी, श्रेयस अय्यर, छत्‍तीसगढ़ क्रिकेट, मुंबई क्रिकेट, यशस्‍वी जायसवाल, मनदीप सिंह, mandeep singh
मुंबई के कप्तान श्रेयस अय्यर ने भी विजय हजारे ट्रॉफी में बारिश के चलते टूर्नामेंट से बाहर होने पर निराशा जाहिर की है. (फाइल फोटो)


...तो पुड्डुचेरी की टीम पहुंच जाती सेमीफाइनल में
लीग चरण में कर्नाटक और पुड्डुचेरी की टीम एक समान 7 मैच जीती थीं, लेकिन पुड्डुचेरी का नेट रन रेट 3.523 का था. वहीं कर्नाटक का रनरेट 1.17 का था. ऐसे में अगर दोनों टीमों के बीच क्वार्टर फाइनल मुकाबला पूरा नहीं हो पाता तो फिर कर्नाटक की जगह पुड्डुचेरी की टीम सेमीफाइनल में प्रवेश करती. इसके अलावा मनदीप सिंह ने नॉकआउट मुकाबलों के लिए रिजर्व डे न रखने पर भी नाखुशी जताई है. मनदीप सिंह ने कहा, 'नॉकआउट मुकाबलों के लिए निश्चित रूप से रिजर्व डे होना चाहिए था. बीसीसीआई ने भले ही लीग चरण के मैचों को रीशेड्यूल किया था, लेकिन अगर क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल के बीच एक दिन का गैप है तो उसे रिजर्व डे के तौर पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए था.'

श्रेयस अय्यर बोले-खिलाड़ी बहुत निराश
Loading...

बता दें कि जब पंजाब-तमिलनाडु और मुंबई-छत्तीसगढ़ क्वार्टर फाइनल में बारिश आई तो मुंबई (Mumbai) की टीम मजबूत स्थिति में थी, जबकि पंजाब और तमिलनाडु का मुकाबला बराबरी पर था.  मुंबई के कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने भी इस नतीजे पर बेहद निराशा जताई है. उन्होंने कहा, 'हमने इस बेहतरीन टूर्नामेंट में पूरे दिल से क्रिकेट खेला और सबकुछ झोंक दिया. ये बेहद निराशाजनक है. बारिश ने लगभग हर मुकाबले काे प्रभावित किया.' अय्यर ने कहा, टूर्नामेंट शुरू होने से पहले बीसीसीआई के साथ हमारी बैठक हुई थी, जिसमें बताया गया था कि बारिश होने के सूरत में क्या नियम होंगे. ऐसे में हम इस हालात के लिए किसी को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते, लेकिन टीम के खिलाड़ी भीतर तक निराश हैं.

सौरव गांगुली के सामने खड़ी हुई बड़ी समस्‍या, क्‍या पड़ोसी मुल्‍क पर चलेगी 'दादागिरी'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 2:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...