इयान चैपल ने कहा- आर अश्विन सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाजों में से एक, मांजरेकर ने उठा दिए सवाल

रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट में 400 से अधिक विकेट लिए हैं. (rashwin99)

रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट में 400 से अधिक विकेट लिए हैं. (rashwin99)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी इयान चैपल (Ian Chappell) ने कहा कि ऑफ स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) के साथ टीम में तीन और शानदार गेंदबाज हैं. इस कारण उनका प्रदर्शन उतना प्रभावशाली नहीं दिखता है.

  • Share this:

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान क्रिकेटर इयान चैपल ने भारत के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ट टेस्ट गेंदबाजों में से एक करार दिया. यह टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले मनोबल बढ़ाने वाली बात हो सकती है. फाइनल मुकाबला 18 से 22 जून तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्पटन में होना है. यह टूर्नामेंट का पहला सीजन है.

क्रिकइंफो के कार्यक्रम रनऑडर में हालांकि इयान चैपल की बातों से भारत के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर सहमत नहीं हुए. मांजरेकर ने आर अश्विन के विदेशी मैदानों के रिकाॅर्ड पर सवाल उठाया और कहा कि भारतीय मैदानों पर रवींद्र जडेजा और हाल में अक्षर पटेल जैसे स्पिनरों ने भी शानदार प्रदर्शन किए हैं. इस पर चैपल ने वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज जोएल गार्नर के योगदान को याद करते हुए कहा कि उनके विकेटों की संख्या इसलिए कम है, क्योंकि उनके साथ कई और शानदार गेंदबाज टीम में थे.

SENA देशों में अश्विन का प्रदर्शन प्रभावी नहीं

संजय मांजरेकर ने कहा, ‘जब लोग उन्हें (अश्विन) सर्वकालिक महान गेंदबाज बताते है तो मुझे कुछ समस्या है. अश्विन के साथ यह समस्या है कि उन्होंने SENA (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) देशों में एक बार भी पांच विकेट नहीं चटकाया है. जब आप भारतीय पिचों पर उनके दमदार प्रदर्शन को देखेते तो पिछले चार वर्षों में जडेजा ने लगभग उनके बराबर विकेट लिए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज में अक्षर पटेल ने उनसे ज्यादा विकेट लिए हैं.’ मांजरेकर के विचारों से असहमत होते हुए चैपल ने गार्नर का उदाहरण दिया.
चैपल ने विंडीज के गार्नर से की तुलना

उन्होंने कहा, ‘अगर आप गार्नर के प्रदर्शन को देखेंगे तो शायद उन्होंने ज्यादा बार पांच विकेट नहीं लिए है. जब आप उनके रिकाॅर्ड को देखेंगे तो शायद वह उतना प्रभावशाली नहीं दिखेगा. ऐसा इसलिए है, क्योंकि उस टीम में तीन और शानदार गेंदबाज थे.’ उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि पिछले कुछ वर्षों भारतीय गेंदबाजी शानदार रहे हैं, जिससे गेंदबाजों को विकेट साझा करने पड़े.’ इयान चैपल ने मौजूद समय के पांच सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाजों में अश्विन के साथ इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और कागिसो रबाडा को भी जगह दी लेकिन अपने देश के पैट कमिंस इस सूची में सबसे ऊपर रखा. चैपल इशांत के पिछले तीन साल के प्रदर्शन से भी बेहद प्रभावित है, जिन्होंने 2018 से 22 टेस्ट में 77 विकेट चटकाए हैं. नाथन लॉयन और आर अश्विन में कौन बेहतर गेंदबाज है, इस पर चैपल ने कहा कि अश्विन आगे हैं.

अश्विन विकेट के मामले में टॉप-5 में



अनिल कुंबले SENA देशों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर हैं. (File Photo)

SENA देशों में भारतीय स्पिन गेंदबाजों का रिकॉर्ड देखें तो आर अश्विन टॉप-5 में हैं. अनिल कुंबले 35 मैच में 141 विकेट लेकर टॉप पर हैं. बिशन सिंह बेदी ने 25 मैच में 90 और ईरापल्ली प्रसन्ना ने 20 मैच में 78 विकेट लिए हैं. भागवन चंद्रशेखर 19 मैच में 71 विकेट के साथ चौथे और आर अश्विन 20 मैच में 63 विकेट के साथ पांचवें नंबर पर हैं. टॉप-5 में सिर्फ अश्विन ही इन देशों में एक पारी में पांच विकेट नहीं ले सके हैं. चंद्रशेखर ने सबसे ज्यादा 6 बार यह कारनामा किया है. अश्विन के टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने 78 टेस्ट में 409 विकेट लिए हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज