Home /News /sports /

mankading no longer unfair play as mcc announces several changes in law of cricket including non striker run outs

मांकडिंग अब खेल भावना के खिलाफ नहीं, MCC ने बदले क्रिकेट के कई नियम, जानें कब से लागू होंगे

रविचंद्रन अश्विन ने जब आईपीएल में जॉस बटलर को मांकडिंग कर आउट किया तो कई लोगों ने इसे खेलभावना के विपरीत बताया था. (PTI)

रविचंद्रन अश्विन ने जब आईपीएल में जॉस बटलर को मांकडिंग कर आउट किया तो कई लोगों ने इसे खेलभावना के विपरीत बताया था. (PTI)

MCC Changes in Law of Cricket: एमसीसी (Marylebone Cricket Club) ने क्रिकेट से जुड़े नियमों में बदलाव कर दिया है. इनमें मांकडिंग का नियम भी शामिल है. इसके साथ ही यह बहस खत्म हो सकती है कि गेंदबाज ने मांकडिंग (Mankading) करके कुछ गलत किया है या यह खेल भावना के खिलाफ है या नहीं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. क्रिकेट में ‘मांकडिंग’ के जरिए बल्लेबाज को आउट करना अब खेल भावना के खिलाफ नहीं माना जाएगा. एमसीसी (MCC) ने क्रिकेट से जुड़े इस नियम में बदलाव कर दिया है. इसके साथ ही क्रिकेट में अक्सर होने वाली यह बहस खत्म हो सकती है कि गेंदबाज ने मांकडिंग (Mankading) करके कुछ गलत किया या यह खेल भावना के अनुरूप है या खिलाफ. एमसीसी यानी मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (Marylebone Cricket Club) ने क्रिकेट के कई और नियम बदल दिए हैं, जो इस साल एक अक्टूबर से लागू होंगे.

क्रिकेटप्रेमी जानते हैं कि एमसीसी के सुझावों के तहत ही आईसीसी नए नियम लागू करती है. यह साफ है कि इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में अब क्रिकेट के नए नियम लागू होंगे. बदले गए नियमों में कुछ ऐसे भी हैं, जो अक्टूबर 2017 में लागू हुए थे.

अब बात मांकडिंग की. जैसा कि सब जानते हैं कि यह आउट होने का ऐसा तरीका है, जिसमें स्ट्राइक एंड का बल्लेबाज नहीं, नॉन स्ट्राइकर बैटर आउट होता है. अगर नॉन स्ट्राइक का बैटर गेंदबाज के गेंद फेंकने से पहले ही क्रीज छोड़ दे और गेंदबाज गेंद फेंकने की बजाय गिल्लियां गिरा दे तो उसे मांकडिंग कहा जाता है. इस सूरत में नॉन स्ट्राइक के बैटर को आउट करार दिया जाता है. क्रिकेट में यह नियम आज भी लागू है. यह इस साल 30 सितंबर तक लागू रहेगा. एक अक्टूबर से आउट होने का यह तरीका बना तो रहेगा, लेकिन उसका नाम बदल जाएगा.

आपके मन में सवाल उठ सकता है कि जब बल्लेबाज उसी तरीके से आउट होता रहेगा, जैसे मांकडिंग में आउट होता था, तो फिर बदला क्या है. इसका जवाब साफ है. पहले मांकडिंग को आईसीसी नियमों में Law 41.16 के तहत रखा गया था, जो अनफेयर प्ले की श्रेणी में आता था. नियम बदलने के बाद मांकडिंग के इस तरीके को रन आउट की श्रेणी (Law 38) में रख दिया गया है. यानी अब मांकडिंग को रन आउट कहा जाएगा. इस तरह अब मांकडिंग यह अनफेयर प्ले की श्रेणी से बाहर हो गया है.

Tags: Cricket, ICC, ICC Rules, Mankading

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर