Coronavirus : दुनियाभर के खेल दिग्गजों ने बढ़ाए मदद को हाथ, आखिर कहां है विराट एंड कंपनी?

Coronavirus : दुनियाभर के खेल दिग्गजों ने बढ़ाए मदद को हाथ, आखिर कहां है विराट एंड कंपनी?
गौरतलब है कि पहले प्रधानमंत्री के आह्वान पर 22 मार्च को ‘जनता कर्फ्यू’ के दौरान बंद रखने का निर्णय लिया गया था लेकिन .... (प्रतीकात्मक फोटो)

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते भारत में अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि दुनियाभर में ये आंकड़ा 16 हजार पार कर गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 4:37 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. दुनिया में जब भी कोई मुसीबत आती है तो करोड़ों हाथ एक-दूसरे की मदद के लिए अपने आप उठ जाते हैं. दुनिया के सामने अब जानलेवा महामारी बन चुके कोरोना वायरस (Coronavirus) की चुनौती है. एक बार फिर लोग अपनी जिम्मेदार निभाने के लिए आगे आ रहे हैं. आम हो या खास, सभी ने कोरोना वायरस के खिलाफ फूंके गए इस बिगुल में जमकर योगदान दिया है और लगातार दे भी रहे हैं. कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में 16 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. विश्व की अर्थव्यवस्था पर भी इसका गहर असर पड़ा है. सबसे ज्यादा मार दिहाड़ी मजदूरों पर पड़ी है, जिनके लिए रोजी-रोटी का जुगाड़ करना भी मुश्किल हो गया है.

विराट एंड कंपनी ने नहीं की कोई पहल
ऐसे समय में खेल जगत की हस्तियां भी जरूरतमंदों की आर्थिक मदद के लिए हाथ बढ़ा रहीं हैं. बास्केटबॉल खिलाड़ी हों या फिर फुटबॉल क्लब या फिर पूर्व क्रिकेटर, सभी अपनी-अपनी तरफ से कुछ न कुछ योगदान देकर मानवता के इस यज्ञ में आहुति दे रहे हैं. मगर हैरानी की बात है कि इस देश में भगवान के रूप में पूजे जाने वाले और करोड़ों की कमाई करने वाले टीम इंडिया के क्रिकेटरों ने अभी तक इस कोई पहल नहीं की है.

क्या सोशल मीडिया पर चंद लाइनें लिखना ही है जिम्मेदारी



ये बात इसलिए और हैरान करती है क्योंकि बीसीसीआई (BCCI) खुद इस खेल की सबसे धनी संस्था है. मगर ताज्जुब की बात ये है कि बीसीसीआई ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में किसी तरह की आर्थिक मदद का ऐलान नहीं किया है, जबकि श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने ढाई करोड़ रुपये की राशि मदद के लिए देने की घोषणा कर दी है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या भारतीय कप्तान विराट कोहली और उनकी टीम की जिम्मेदारी सिर्फ इतनी सी है कि वे सोशल मीडिया पर चंद लाइनें लिखकर लोगों को कोरोना वायरस से लड़ने की सीख दें. क्या इसके अलावा अपने प्रशंसकों और इस देश के लोगों के लिए उनकी कोई जिम्मेदारी नहीं है.



विराट एंड कंपनी ने भले ही आर्थिक मदद के लिए हाथ नहीं बढ़ाया हो, लेकिन टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान और उनके भाई यूसुफ ने 4000 मास्क दान कर अहम योगदान दिया है. इसके अलावा पहलवान बजरंग ने भी अपनी छह महीने की सेलरी दान करने का ऐलान किया है. आइए देखते हैं, कि देश-विदेश में खेल की दुनिया के कौन से दिग्गज इस नेक काम के लिए आगे आए हैं.

पठान बंधुओं ने दान किए 4000 मास्क
वडोदरा. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व आलराउंडर इरफान पठान और उनके भाई यूसुफ पठान ने कोविड-19 महामारी का सामना करने के लिए 4000 मास्क दान किए हैं.
भारत के लिए 29 टेस्ट और 120 वनडे खेलने वाले इरफान ने यूसुफ को टैग करते हुए ट्वीट किया, ‘समाज के लिए अपना योगदान कर रहे हैं. जो भी लोग ऐसा कर सकते हैं कृपया आगे बढ़ें और एक—दूसरे की मदद करें लेकिन भीड़ इकट्ठा न होने दें. यह एक छोटी सी शुरुआत है. उम्मीद है कि हम और अधिक मदद करते रहेंगे.’ इरफान ने इसके साथ ही एक वीडियो संदेश में कहा कि उन्होंने और उनके भाई ने महमूद खान पठान चैरिटेबल ट्रस्ट के नाम पर मास्क खरीदे, जिसका संचालन उनके पिता करते हैं.

पहलवान बजरंग छह महीने का वेतन दान करेंगे
नई दिल्ली. भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने कोराना वायरस के संक्रमण से निपटने में मदद करने के लिए सोमवार को छह महीने के अपने वेतन को दान करने का ऐलान किया है. ये राशि लगभग चार लाख रुपये है. विश्व चैंपियनशिप (2019) के कांस्य पदक विजेता बजरंग रेलवे में अधिकारी के रूप में विशेष ड्यूटी (ओएसडी) पर तैनात हैं. बजरंग ने कहा कि कोरोना वायरस सिर्फ भारत की समस्या नहीं है, यह एक वैश्विक मुद्दा है, जिससे पहले और जल्द से जल्द निपटने की जरूरत है

कोविड-19 से निपटने के लिए ढाई करोड़ रुपये देगा श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड
कोलंबो. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने दुनिया भर में स्वास्थ्य संकट पैदा करने वाले कोविड-19 को रोकने के सरकारी प्रयासों के लिए सोमवार को ढाई करोड़ श्रीलंकाई रुपये का योगदान करने का फैसला किया. बोर्ड ने विज्ञप्ति में कहा, वर्तमान स्वास्थ्य समस्या की गंभीरता को समझते हुए श्रीलंका क्रिकेट ने सरकार को पूरी मदद देने के लिए कई अन्य कदम भी उठाए हैं.’ बोर्ड ने अपने सभी खिलाड़ियों को सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करने और घर में रहने के लिए कहा है. श्रीलंका में अभी तक कोविड-19 से संक्रमित 90 मामले सामने आए हैं.

विदेशी खिलाड़ियों ने भी खुलकर मदद को बढ़ाए हाथ
— ‘फूडबैंकों’ की मदद के लिए मैनचेस्टर यूनाईटेड और मैनचेस्टर सिटी ने मिलकर करीब 89 लाख रुपये यानी 117,000 डॉलर दान में दिए.
— जर्मनी की राष्ट्रीय टीम के फुटबॉलर करीब 20 करोड़ 63 लाख रुपये यानी 25 लाख यूरो दान करेंगे.
— एनबीए स्टार जियानिस एंटेटोकाउंपो ने करीब 76 लाख रुपये दान किए.
—बास्केटबॉल खिलाड़ी केविन लव ने करीब 76 लाख रुपये के दान की घोषणा की.
—फुटबॉल क्लब एसी मिलान ने दो करोड़ 15 लाख रुपये दान देने का ऐलान किया.
—फुटबॉल क्लब इंटर मिलान ने तीन लाख मास्क दान देने का ऐलान किया.
—टॉटेनहम हाटसपर के फॉरवर्ड सोन हेंग मिन ने करीब 63 लाख रुपये दान देने की घोषणा की.

इस भारतीय क्रिकेटर ने मानी पीएम मोदी की बात,मुस्लिम फैंस भड़के, किया घटिया...

कोरोना वायरस से बचने का इससे मजेदार संदेश नहीं देखा होगा, Video
First published: March 24, 2020, 4:37 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading