99 रन पर स्टंप आउट हुआ ये दिग्गज बल्लेबाज, फिर आई मौत की खबर!

कोविड-19 महामारी के कारण परेशानी झेल रहे 36 जरूरतमंद खिलाड़ियों को वित्तीय मदद देने के लिए चुना है (सांकेतिक फोटो)
कोविड-19 महामारी के कारण परेशानी झेल रहे 36 जरूरतमंद खिलाड़ियों को वित्तीय मदद देने के लिए चुना है (सांकेतिक फोटो)

भारत-पाकिस्तान (India-Pakistan) के बीच ये मशहूर मुकाबला लाहौर में खेला गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 1:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत-पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच क्रिकेट के मैदान पर लड़ी जाने वाली जंग का आज भी कोई मुकाबला नहीं है. तो जरा सोचिए, जब साल 1954-55 में ये टीमें आमने-सामने होती होंगी तो प्रतिद्वंद्विता का क्या ही स्तर रहा होगा. दोनों देशों के बीच तब क्रिकेट का मुकाबला सिर्फ मैदान पर ही नहीं खेला जाता था, बल्कि दोनों देशों के हर तबके, हर गली और सोच में ये रचा बसा था. भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों के बीच ऐसा ही एक मुकाबला 29 जनवरी से 1 फरवरी के बीच लाहौर में खेला गया था.

99 रनों पर स्टंप आउट होने वाले पहले बल्लेबाज
दरअसल, ये मैच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला था. इस मैच को पाकिस्तानी बल्लेबाज मकसूद अहमद (Maqsood Ahmed) के 99 रनों पर स्टंप आउट होने और उनके आउट होने की रेडियो पर कमेंट्री सुनने वाले एक शख्स की मौत के लिए याद रखा जाता है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौका था जब कोई बल्लेबाज शतक से एक रन पहले स्टंप आउट हुआ था. और किस्मत देखिए, मकसूद कभी वो एक रन का फासला तय नहीं कर पाए और बिना टेस्ट शतक के ही रह गए.

कमेंट्री सुन रहे शख्स को पड़ा दिल का दौरा
भारत के खिलाफ इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की. टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और हनीफ मोहम्मद समेत तीन विकेट महज 62 रनों पर गिर गए. इसके बाद मकसूद (Maqsood Ahmed, 99) और मध्य व निचले क्रम के बल्लेबाजों वजीर मोहम्मद (55), इम्तियाज अहमद (55) और अब्दुल कारदार (44) ने मोर्चा संभाला. मगर मकसूद भारतीय स्पिनर सुभाष गुप्ते की गेंद पर 99 रनों के व्यक्तिगत स्कोर पर स्टंप आउट हो गए. तब टीम के विकेटकीपर नरेन तम्हाणे हुआ करते थे. मकसूद के इस तरह आउट होने की रेडियो पर कमेंट्री सुन रहे उनके एक प्रशंसक पर गहरा असर हुआ और दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गई.



ड्रॉ रहा मैच
भारत-पाकिस्तान (India-Pakistan) के बीच ये मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त हुआ. पाकिस्तान ने पहली पारी में 328 रन बनाए. भारत के लिए सुभाष गुप्ते ने पांच विकेट लिए. टीम इंडिया की पहली पारी 251 रनों पर सिमट गई. पॉली उमरीगर ने सबसे ज्यादा 78 रन बनाए. पाकिस्तान ने दूसरी पारी 5 विकेट खोकर 136 रनों पर घोषित कर दी. भारतीय टीम को 214 रन का लक्ष्य मिला, जिसके जवाब में टीम ने दो विकेट 74 रन बनाए. इस तरह मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ.

इंग्लैंड में यूं हुई टीम इंडिया के कोच की 'बेइज्जती', भयानक सपने सा था वो वक्त

भावुक हुए केन विलियमसन, डॉक्टरों से कहा-हमसे बेहतर आप जानते हैं दबाव का मतलब
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज