होम /न्यूज /खेल /वेस्टइंडीज को 2 T20 वर्ल्ड कप जिताने वाला खिलाड़ी भ्रष्टाचार के मामले में फंसा, ICC ने दिया नोटिस

वेस्टइंडीज को 2 T20 वर्ल्ड कप जिताने वाला खिलाड़ी भ्रष्टाचार के मामले में फंसा, ICC ने दिया नोटिस

मार्लोन सैमुअल्स पर भ्रष्टाचार रोधी नियम तोड़ने का आरोप (फोटो-सैमुअल्स इंस्टाग्राम)

मार्लोन सैमुअल्स पर भ्रष्टाचार रोधी नियम तोड़ने का आरोप (फोटो-सैमुअल्स इंस्टाग्राम)

वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर मार्लोन सैमुअल्स (Marlon Samuels) को भ्रष्टाचार रोधी नियमों को तोड़ने का आरोप लगा है. (ICC ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर मार्लोन सैमुअल्स (Marlon Samuels) भ्रष्टाचार के मामले में फंस गए हैं. आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट ने उन्हें चार मामलों का आरोपी (ICC Anti-Corruption Code) पाते हुए नोटिस थमाया है. रिपोर्ट के मुताबिक सैमुअल्स ने टी10 लीग के दौरान भ्रष्टाचार रोधी नियम तोड़े. सैमुअल्स को आईसीसी की ओर से जारी हुए नोटिस का 14 दिनों के अंदर जवाब देना होगा. बता दें मार्लोन सैमुअल्स ने वेस्टइंडीज को दो टी20 वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका अदा की है. 2012 और 2016 में वेस्टइंडीज टी20 वर्ल्ड कप जीता था और दोनों ही फाइनल में सैमुअल्स ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे.

    आईसीसी की ओर से जारी बयान के मुताबिक सैमुअल्स ने अनुच्छेद 2.4.2 का उल्लंघन किया है, जिसमें वो एंटी करप्शन यूनिट के अधिकारी को उन तोहफों की सही जानकारी नहीं दे पाए जो उन्हें टी10 लीग के दौरान मिले हैं. सैमुअल्स पर एंटी करप्शन अफसर के साथ जांच में सहयोग नहीं करने का आरोप भी लगा है.

    2 बार वेस्टइंडीज को जिताया टी20 वर्ल्ड कप
    बता दें मार्लोन सैमुअल्स ने वेस्टइंडीज को दोनों बार टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनाने में अहम भूमिका अदा की है. दोनों ही खिताबी मुकाबलों में उन्होंने अर्धशतक ठोक टीम को जीत दिलाई. सैमुअल्स ने 2012 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 56 गेंदों में 78 रनों की पारी खेली थी जिसमें वेस्टइंडीज ने 36 रनों से जीत दर्ज की थी. इसके बाद 2016 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ सैमुअल्स ने 66 गेंदों में नाबाद 85 रन बनाकर वेस्टइंडीज को दूसरी बार टी20 चैंपियन बनाया था.

    मार्लोन सैमुअल्‍स ने ब्रिटिश क्रिकेटरों की पत्नियों पर किए अश्लील कॉमेंट, फिर ले लिया संन्‍यास

    पिछले साल इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले सैमुअल्स ने वेस्टइंडीज के लिए 71 टेस्ट में 3917 रन बनाए हैं जिसमें 7 शतक और एक दोहरा शतक भी शामिल है. सैमुअल्स ने वेस्टइंडीज के लिए 207 वनडे में 32.98 की औसत से 5606 रन बनाए और उनके बल्ले से कुल 10 शतक निकले. सैमुअल्स ने वेस्टइंडीज की ओर से 67 टी20 मैचों में 1611 रन बनाए हैं.

    Tags: Cricket news, ICC, Marlon Samuels, West Indies Cricketer

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें