लाइव टीवी

चोट ने बदला क्रिकेटर का भाग्‍य, रन बनाने में कोहली, स्मिथ पीछे, गेंदबाजों से नहीं हो रहा आउट

News18Hindi
Updated: November 29, 2019, 8:00 PM IST
चोट ने बदला क्रिकेटर का भाग्‍य, रन बनाने में कोहली, स्मिथ पीछे, गेंदबाजों से नहीं हो रहा आउट
मार्नस लाबुशेन शतक पूरा करने का जश्‍न मनाते हुए. (AP Photo)

ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) के बल्‍लेबाज मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) गेंदबाजों के काबू में नहीं आ रहे हैं. उन्‍होंने लगातार दूसरा शतक जड़ा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2019, 8:00 PM IST
  • Share this:
एडीलेड: ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) के युवा बल्‍लेबाज मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) ने एक बार फिर कमाल करते हुए पाकिस्‍तान के खिलाफ एडीलेड टेस्‍ट (Adelaide Test) में भी शतक जड़ दिया. यह उनका लगातार दूसरा टेस्‍ट शतक है. डेविड वॉर्नर (David Warner) के साथ मिलकर लाबुशेन ने फिर से रनों का अंबार लगा दिया और काफी सारे रिकॉर्ड भी तोड़ डाले. दोनों ने ब्रिस्‍बेन में खेले गए पहले टेस्‍ट में भी ऐसा ही कुछ किया था. एडीलेड में पहले दिन के खेल की समाप्ति के समय वॉर्नर 166 और लाबुशेन 126 रन पर खेल रहे थे और ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर एक विकेट पर 302 रन था. इन दोनों ने अब तक दूसरे विकेट के लिये 294 रन की साझेदारी की है. यह दिन रात्रि टेस्ट मैच में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी भागीदारी है. ब्रिस्बेन में खेले गये पहले टेस्ट मैच में वॉर्नर ने 154 और लाबुशेन ने 185 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच पारी के अंतर से जीता था.

साल 2019 में टेस्‍ट में बेस्‍ट हैं लाबुशेन
ए‍डीलेड टेस्‍ट में शतक के साथ ही लाबुशेन ने साल 2019 में टेस्‍ट में रन बनाने में स्‍टीव स्मिथ, विराट कोहली, केन विलियमसन जैसे दिग्‍गजों को भी पीछे छोड़ दिया. खबर लिखे जाने तक उनके नाम 9 टेस्‍ट में 66.08 की औसत से 793 रन हैं. वे 2 शतक और 5 अर्धशतक लगा चुके हैं. अगर फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट के आंकड़ों को भी इसमें जोड़ लिया जाए तो लाबुशेन इस साल 7 शतक लगा चुके हैं जो सबसे ज्‍यादा है.

marnus labuschagne century, marnus labuschagne records, marnus labuschagne test, marnus labuschagne david warner, australia pakistan test, marnus labuschagne steve smith, मार्नस लाबुशेन शतक, मार्नस लाबुशेन रिकॉर्ड, मार्नस लाबुशेन टेस्‍ट, ऑस्‍ट्रेलिया पाकिस्‍तान टेस्‍ट
मार्नस लाबुशेन ने पाकिस्‍तान के खिलाफ अपना टेस्‍ट डेब्‍यू किया था. (AP Photo)


स्मिथ की जगह ली और उनके जैसा ही खेलने लगे
इंग्‍लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में लॉर्ड्स टेस्‍ट में स्‍टीव स्मिथ (Steve Smith) के कन्‍कशन सब्‍स्‍टीट्यूट के रूप में मौका मिलने के बाद से लाबुशेन के टेस्‍ट करियर ने लंबी छलांग लगाई है. जोफ्रा आर्चर की गेंद स्मिथ के सिर पर लगी थी और लगातार चक्‍कर आने के चलते वे रिटायर हो गए थे. ऐसे में लाबुशेन को उनकी जगह मौका मिला था. यहीं से उनके दिन फिर गए.


लॉर्डस टेस्‍ट से लेकर अब तक वे 8 पारियों में 67.25 औसत से 538 रन बना चुके हैं. 185 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर है. उस टेस्‍ट से पहले लाबुशेन के नाम केवल एक अर्धशतक था लेकिन लॉर्ड्स टेस्‍ट के बाद से वे केवल 3 पारियों में 50 के आंकड़े को छूने में नाकाम रहे हैं.

एशेज सीरीज में उन्‍होंने बाद में स्‍टीव स्मिथ के साथ मिलकर डेविड वॉर्नर की नाकामी का छुपा दिया तो अब पाकिस्‍तान के खिलाफ वे स्‍टीव स्मिथ की बल्‍लेबाजी ही नहीं आने दे रहे हैं.

marnus labuschagne century, marnus labuschagne records, marnus labuschagne test, marnus labuschagne david warner, australia pakistan test, marnus labuschagne steve smith, मार्नस लाबुशेन शतक, मार्नस लाबुशेन रिकॉर्ड, मार्नस लाबुशेन टेस्‍ट, ऑस्‍ट्रेलिया पाकिस्‍तान टेस्‍ट
डेविड वॉर्नर के साथ मार्नस लाबुशेन.


पाकिस्‍तान की मुश्किलें नहीं हो रही कम
वहीं पाकिस्तान को श्रृंखला बराबर करने के लिए इस मैच में जीत जरूरी है लेकिन पहला दिन पूरी तरह से ऑस्ट्रेलिया का दबदबा रहा. तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास की वापसी और 19 वर्षीय मोहम्मद मूसा के पदार्पण करने से भी कोई असर नहीं पड़ा और ब्रिस्बेन की तरह पाकिस्तान गेंदबाज वार्नर और लाबुशेन के सामने जूझते हुए नजर आए.

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पाकिस्तान ने जो बर्न्स (4) को आउट करके शुरू में ही सफलता हासिल की लेकिन इसके बाद उसके गेंदबाज दिन भर सफलता के लिये तरसते रहे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 7:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर