लॉर्ड्स टेस्ट में लाबुशेन ने किया ये कारनामा, 135 साल बाद बने 'नंबर वन'

News18Hindi
Updated: August 19, 2019, 11:54 AM IST
लॉर्ड्स टेस्ट में लाबुशेन ने किया ये कारनामा, 135 साल बाद बने 'नंबर वन'
मार्नस लाबुशेन ने 59 रन की पारी खेली थी

मार्नस लाबुशेन(Marnus Labuschagne) से पहले 1884 में ही किसी वैकल्पिक खिलाड़ी ने ऐसा काम किया था

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2019, 11:54 AM IST
  • Share this:
जोफ्रा आर्चर (Jofra archer) की गेंद से चोटिल स्टीव  ‌स्मिथ (Steve smith) की जगह मैदान पर आए  मार्नस लाबुशेन  (Marnus Labuschagne) ने मैच के आखिरी दिन अर्धशतक जड़ने के साथ ही इतिहास रच दिया.  टेस्ट क्रिकेट में किसी खिलाड़ी के विकल्प के तौर पर उतरने वाले लाबुशेन पहले वैकल्पिक खिलाड़ी बन गए हैं. इसके साथ ही लाबुशेन  (Marnus Labuschagne) की गिनती उन खिलाड़ियों में होने लगी हैं, जो मैच में वैकल्पिक  खिलाड़ी के रूप में मैदान पर उतरे और टीम के लिए अहम योगदान भी दिया. 135 साल बाद कोई ‌खिलाड़ी इसमें नंबर एक बना.

1884  में पहली बार किसी वैकल्पिक खिलाड़ी ने अपना योगदान दिया. वैकल्पिक फील्डर के रूप में बिली मर्डोक ने लॉर्ड्स टेस्ट में विपक्षी टीम का कैच लपका था. 2005 में सुपर सबस्टीट्यूट्स के रूप में ब्रैड   हॉग में लीड्स वनडे में एंड्रयू स्‍ट्रॉस का विकेट लिया था. वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबस्टीट्यूट्स खिलाड़ी का यह पहला योगदान था.  हालांकि 2005 लीड्स वनडे के दौरान पहले सुपर सबस्टीटयूट्स खिलाड़ी विक्रम सोलंकी थे, लेकिन उन्होंने बल्लेबाजी, गेंदबाजी और यहां तक कि एक कैच भी नहीं लिया.  ब्रैड हॉग मैथ्यू हैडन की जगह मैदान पर उतरे थे.

कनकशन सबस्टीटयूट्स के रूप में मार्नस लाबुशेन  (Marnus Labuschagne) टीम के  लिए योगदान देने वाले पहले खिलाड़ी बने. मार्नस ने लॉर्ड्स टेस्ट में 59 रन की पारी खेली.

 

ये हैं नए नियम 

जोफ्रा आर्चर की गेंद पर स्टीव स्मि‌थ चोटिल हो गए थे


एशेज सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का  ही हिस्सा है और इस पर आईसीसी के नए नियम लागू है. आईसीसी के नए नियम के अनुसार सिर या गर्दन में चोट लगने वाले खिलाड़ी की जगह वैकल्पिक खिलाड़ी मैदान में उतर सकता है. पहले चोटिल खिलाड़ी की जगह मैदान में उतरने वाला खिलाड़ी सिर्फ क्षेत्ररक्षण कर सकता था लेकिन अब मैच में पूर्ण रूप से भाग ले सकता है.
Loading...

 

स्टोक्स के नाबाद शतक पर भारी पड़े लाबुशेन और हेड

स्टोक्स के नाबाद शतक पर भारी पड़े लाबुशेन और हेड

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 11:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...