• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • क्रिकेट के नियम में बड़ा बदलाव, MCC ने लिया ऐतिहासिक फैसला

क्रिकेट के नियम में बड़ा बदलाव, MCC ने लिया ऐतिहासिक फैसला

एमसीसी ने क्रिकेट के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. (सांकेतिक फोटो )

एमसीसी ने क्रिकेट के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. (सांकेतिक फोटो )

क्रिकेट के नियम में बड़ा बदलाव, MCC ने लिंगभेदी शब्द हटाए, अब बल्लेबाज की जगह बैटर का होगा इस्तेमाल. यह बदलाव तत्काल प्रभाव से लागू होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने क्रिकेट के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. अब पुरुष और महिला दोनों के लिये ‘बैट्समैन’ के बजाय जेंडर न्यूट्रल ‘बैटर’ शब्द का इस्तेमाल किया जायेगा. एमसीसी समिति द्वारा इन नियमों में संशोधन को मंजूरी दी गयी. एमसीसी का यह बदलाव तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है.

    खेल के नियमों की संरक्षक एमसीसी ने एक बयान में कहा, ‘‘एमसीसी का मानना है कि ‘जेंडर-न्यूट्रल’ (जिसमें किसी पुरुष या महिला को तवज्जो नहीं दी गयी हो) शब्दावली का इस्तेमाल सभी के लिये एक सा होने पर क्रिकेट के दर्जे को बेहतर करने में मदद करेगा.’’ बयान के अनुसार, ‘‘ये संशोधन इस क्षेत्र में पहले से किये गये कार्य का स्वाभाविक विकास और खेल के प्रति एमसीसी की वैश्विक जिम्मेदारी का जरूरी हिस्सा है.’’ महिला क्रिकेट ने दुनिया भर में सभी स्तर पर अभूतपूर्व विकास किया है इसलिये महिलाओं और लड़कियों को क्रिकेट खेलने के लिये प्रोत्साहित करने के लिये अधिक से अधिक ‘जेंडर न्यूट्रल’ शब्दों को अपनाने की बातें की जा रही थीं.

    कई संचालन संस्थायें और मीडिया संस्थायें पहले ही ‘बैटर’ शब्द का इस्तेामल कर रही हैं. एमसीसी ने कहा, ‘‘2017 में पिछले ‘रिड्रॉफ्ट’ में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और महिला क्रिकेट की कुछ महत्वपूर्ण अधिकारियों से सलाह के बाद सहमति बनी थी कि खेल के नियमों के अनुसार शब्दावली ‘बैट्समैन’ ही रहेगी.’’ इसके अनुसार, ‘‘आज घोषित हुए बदलावों में ‘बैटर’ और ‘बैटर्स’ शब्द क्रिकेट जगत में व्यापक उपयोग को दर्शाते हैं. बैटर शब्द का इस्तेमाल स्वाभाविक प्रगति है जो नियमों में ‘बॉलर्स’ और ‘फील्डर्स’ शब्दों के अनुरूप ही है.’’

    यह भी पढ़ें:

    आईपीएल पर कोरोना का अटैक, सनराइजर्स हैदराबाद के टी नटराजन निकले कोविड पॉजिटिव

    IPL 2021: टी नटराजन को कोरोना होने के बावजूद होगा दिल्ली- हैदराबाद का मैच, BCCI का बड़ा फैसला

    एमसीसी में सहायक सचिव (क्रिकेट और संचालन) जेमी कॉक्स ने कहा, ‘‘एमसीसी क्रिकेट को सभी के लिये एक खेल मानता है और यह कदम आधुनिक समय में खेल के बदलाव को मान्यता देता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह समय इस फैसले को आधिकारिक रूप से मान्यता देने के लिये सही है और हम नियमों के सरंक्षक के रूप में इन बदलावों की घोषणा करके खुश हैं.’’ हिंदी में पहले ही महिला और पुरुषों के लिये बल्लेबाज शब्द लिखा जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज